स्पुटम कल्चर क्या है || Sputum Culture In Hindi

Sputum Culture

स्पुटम कल्चर क्या है?

स्पुटम कल्चर एक परीक्षण है जो बैक्टीरिया या किसी अन्य प्रकार के जीव की जांच करता है जो आपके फेफड़ों या फेफड़ों की ओर जाने वाले वायुमार्ग में संक्रमण पैदा कर सकता है। स्पुटम, जिसे कफ के रूप में भी जाना जाता है, आपके फेफड़ों में बना एक गाढ़ा प्रकार का बलगम होता है। यदि आपको कोई संक्रमण या पुरानी बीमारी है जो फेफड़ों या वायुमार्ग को प्रभावित करती है, तो यह आपको बलगम वाली खांसी बना सकती है।

स्पुटम, लार के समान नहीं है। स्पुटम में प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं होती हैं जो बैक्टीरिया, कवक, अन्य विदेशी पदार्थों से लड़ने में मदद करती हैं। स्पुटम की मोटाई संक्रमण को फंसाने में मदद करती है। यह वायुमार्ग में सिलिया (छोटे बाल) को मुंह के माध्यम से धकेलने और बाहर निकलने की अनुमति देता है।

स्पुटम कई अलग-अलग रंगों में से एक हो सकता है। रंग आपको संक्रमण के प्रकार की पहचान करने में मदद कर सकते हैं :

स्पष्ट और साफ़, इसका आमतौर पर मतलब है कि कोई बीमारी मौजूद नहीं है, लेकिन बड़ी मात्रा में स्पष्ट स्पुटम फेफड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है ।

सफेद या ग्रे, यह सामान्य भी हो सकता है, लेकिन बढ़ी हुई मात्रा का मतलब फेफड़ों की बीमारी हो सकती है।

गहरा पीला या हरा, इसका अर्थ अक्सर एक जीवाणु संक्रमण होता है , जैसे कि निमोनिया। सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले लोगों में पीले-हरे रंग का थूक भी आम है। सिस्टिक फाइब्रोसिस एक विरासत में मिली बीमारी है जिसके कारण फेफड़ों और अन्य अंगों में बलगम बनने लगता है।

भूरा, यह अक्सर धूम्रपान करने वाले लोगों में दिखाई देता है। यह ब्लैक लंग डिजीज का भी एक सामान्य लक्षण है। काले फेफड़े की बीमारी एक गंभीर स्थिति है जो कोयले की धूल के लंबे समय तक संपर्क में रहने पर हो सकती है।

गुलाबी, यह फुफ्फुसीय एडिमा का संकेत हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें फेफड़ों में अतिरिक्त द्रव का निर्माण होता है। लोगों में पल्मोनरी एडिमा आम है दिल की विफलता वाले लोगों को।

लाल, यह फेफड़ों के कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। यह फुफ्फुसीय अन्त:शल्यता का संकेत भी हो सकता है, एक जीवन-धमकी वाली स्थिति जिसमें रक्त का थक्का एक पैर या शरीर के अन्य भाग से ढीला हो जाता है और फेफड़ों की यात्रा करता है। यदि आप लाल या खूनी थूक खांस रहे हैं, तो 911 पर कॉल करें या तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

स्पुटम कल्चर के अन्य नाम : श्वसन कल्चर, जीवाणु स्पुटम कल्चर, नियमित स्पुटम कल्चर

इसका क्या उपयोग है?

स्पुटम कल्चर का सबसे अधिक बार उपयोग किया जाता है:

  • फेफड़ों या वायुमार्ग में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया या कवक का पता लगाने और उनका निदान करने में।
  • यह देखने के लिए कि क्या फेफड़ों की कोई पुरानी बीमारी है।
  • यह देखने के लिए कि क्या संक्रमण का उपचार काम कर रहा है।

स्पुटम संवर्धन अक्सर एक अन्य परीक्षण के साथ किया जाता है जिसे कहा जाता है ग्राम दाग । ग्राम दाग एक परीक्षण है जो एक संदिग्ध संक्रमण की जगह पर या रक्त या मूत्र जैसे शरीर के तरल पदार्थ में बैक्टीरिया की जांच करता है। यह आपको विशिष्ट प्रकार के संक्रमण की पहचान करने में मदद कर सकता है।

मुझे स्पुटम कल्चर की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको निमोनिया या फेफड़ों या वायुमार्ग के किसी अन्य गंभीर संक्रमण के लक्षण हैं, तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

  • खांसी जो बहुत अधिक थूक पैदा करती है
  • बुखार
  • ठंड लगना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • सीने में दर्द जो गहरी सांस लेने या खांसने पर बढ़ जाता है
  • थकान
  • भ्रम, खासकर वृद्ध लोगों में

स्पुटम कल्चर के दौरान क्या होता है?

आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपके थूक का एक नमूना लेने की आवश्यकता होगी। जांच के दौरान:

  • एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको एक विशेष कप में गहरी सांस लेने और फिर गहरी खांसी करने के लिए कहेगा।
  • आपके फेफड़ों से स्पुटम को ढीला करने में मदद करने के लिए आपका प्रदाता आपको छाती पर टैप कर सकता है।
  • यदि आपको पर्याप्त बलगम वाली खांसी में परेशानी होती है, तो आपका प्रदाता आपको नमकीन धुंध में सांस लेने के लिए कह सकता है जो आपको अधिक गहरी खांसी में मदद कर सकता है।
  • यदि आप अभी भी पर्याप्त थूक नहीं निकाल सकते हैं, तो आपका प्रदाता ब्रोंकोस्कोपी नामक एक प्रक्रिया कर सकता है। इस प्रक्रिया में, आपको पहले आराम करने में मदद करने के लिए एक दवा मिलेगी, और फिर एक सुन्न करने वाली दवा मिलेगी ताकि आपको कोई दर्द महसूस न हो।
  • फिर आपके मुंह या नाक के माध्यम से और वायुमार्ग में एक पतली, रोशनी वाली ट्यूब डाली जाएगी।
  • आपका प्रदाता एक छोटे ब्रश या सक्शन का उपयोग करके आपके वायुमार्ग से एक नमूना एकत्र करेगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

नमूना लेने से पहले आपको अपना मुँह पानी से धोना पड़ सकता है। यदि आप ब्रोंकोस्कोपी करवा रहे हैं, तो आपको परीक्षण से एक से दो घंटे पहले उपवास रखना अर्थात खाना या पीना नहीं होता है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

एक कंटेनर में थूक का नमूना उपलब्ध कराने का कोई जोखिम नहीं है। यदि आपके पास ब्रोंकोस्कोपी थी, तो प्रक्रिया के बाद आपके गले में दर्द हो सकता है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपके परिणाम सामान्य थे, तो इसका मतलब है कि कोई हानिकारक बैक्टीरिया या कवक नहीं मिला। यदि आपके परिणाम सामान्य नहीं थे, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको किसी प्रकार का जीवाणु या कवक संक्रमण है। आपके प्रदाता को आपके विशिष्ट प्रकार के संक्रमण का पता लगाने के लिए अधिक परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है। थूक की संस्कृति में पाए जाने वाले सबसे आम प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया में वे शामिल हैं जो इसका कारण बनते हैं:

  • न्यूमोनिया
  • ब्रोंकाइटिस
  • तपेदिक

एक असामान्य स्पुटम कल्चर परिणाम का मतलब पुरानी स्थिति का फिर से आ जाना भी हो सकता है, जैसे कि सिस्टिक फाइब्रोसिस या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी)। सीओपीडी एक फेफड़ों की बीमारी है जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

यदि आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या मुझे स्पुटम कल्चर के बारे में कुछ और जानने की जरूरत है?

स्पुटम को कफ या बलगम के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। सभी शब्द सही हैं, लेकिन स्पुटम और कफ केवल श्वसन तंत्र (फेफड़े और वायुमार्ग) में बने बलगम को संदर्भित करता है। कफ एक प्रकार का बलगम है। बलगम शरीर में कहीं और भी बन सकता है, जैसे कि मूत्र या जननांग पथ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Medical TestsSputum Cultureमेडिकल टेस्टस्पुतम कल्चर
Comments (0)
Add Comment