स्ट्रेप ए टेस्ट क्या है || Strep A Test In Hindi

Strep A Test | Strep Throat Test In Hindi

0 67

स्ट्रेप ए टेस्ट क्या है?

स्ट्रेप ए, जिसे ग्रुप ए स्ट्रेप भी कहा जाता है, एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो स्ट्रेप थ्रोट और अन्य संक्रमणों का कारण बनता है। स्ट्रेप थ्रोट एक संक्रमण है जो गले और टॉन्सिल को प्रभावित करता है। यह संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में खांसने या छींकने से फैलता है। हालांकि आपको गले में खराश किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन यह 5 से 15 साल के बच्चों में सबसे आम है।

स्ट्रेप थ्रोट का एंटीबायोटिक दवाओं से आसानी से इलाज किया जा सकता है। लेकिन अनुपचारित छोड़ दिया जाये तो स्ट्रेप गले गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है। इनमें आमवाती बुखार, एक बीमारी जो हृदय और जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है, और ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस, एक प्रकार का गुर्दा रोग शामिल है ।

स्ट्रेप ए परीक्षण स्ट्रेप ए संक्रमण की जांच करता है। स्ट्रेप ए टेस्ट दो प्रकार के होते हैं:

रैपिड स्ट्रेप टेस्ट, यह परीक्षण एंटीजन को स्ट्रेप ए के लिए देखता है। एंटीजन वे पदार्थ होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं। रैपिड स्ट्रेप टेस्ट 10-20 मिनट में परिणाम प्रदान कर सकता है। यदि रैपिड टेस्ट नेगेटिव आता है, लेकिन आपके प्रदाता को लगता है कि आपको या आपके बच्चे को स्ट्रेप थ्रोट है, तो वह थ्रोट कल्चर का आदेश दे सकता है।

थ्रोट कल्चर, यह परीक्षण स्ट्रेप ए बैक्टीरिया की तलाश करता है। यह रैपिड टेस्ट की तुलना में अधिक सटीक निदान प्रदान करता है, लेकिन परिणाम प्राप्त करने में 24-48 घंटे लग सकते हैं।

स्ट्रेप ए टेस्ट के अन्य नाम: स्ट्रेप थ्रोट टेस्ट, थ्रोट कल्चर, ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकस (जीएएस) थ्रोट कल्चर, रैपिड स्ट्रेप टेस्ट, स्ट्रेप्टोकोकस पायोजेनेस

इसका क्या उपयोग है?

स्ट्रेप ए परीक्षण अक्सर यह पता लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है कि गले में खराश और अन्य लक्षण स्ट्रेप थ्रोट या वायरल संक्रमण के कारण हो रहे हैं या नहीं। जटिलताओं को रोकने के लिए स्ट्रेप थ्रोट का एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए। ज्यादातर गले में खराश वायरस के कारण होते हैं। एंटीबायोटिक्स वायरल संक्रमण पर काम नहीं करते हैं। वायरल के कारण गले में खराश आमतौर पर अपने आप दूर हो जाती है।

मुझे स्ट्रेप ए टेस्ट की आवश्यकता क्यों है?

यदि आप या आपके बच्चे में गले में खराश के लक्षण हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता स्ट्रेप ए परीक्षण का आदेश दे सकता है। इसमे शामिल है:

  • अचानक और गंभीर गले में खराश
  • निगलने में कठिनाई और दर्द
  • तेज बुखार
  • लसीका ग्रंथियां की सूजन

आपका प्रदाता स्ट्रेप ए परीक्षण का भी आदेश दे सकता है यदि आपके या आपके बच्चे को खुरदरे, लाल चकत्ते हैं जोकि चेहरे पर शुरू होने वाले और शरीर के दूसरे हिस्से में फैलते हैं। इस प्रकार के दाने स्कार्लेट ज्वर का संकेत है, एक ऐसी बीमारी जो आपको स्ट्रेप ए से संक्रमित होने के कुछ दिनों बाद हो सकती है। स्ट्रेप थ्रोट की तरह, स्कार्लेट ज्वर का आसानी से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।

यदि आपके गले में खराश के साथ खांसी या नाक बहना जैसे लक्षण हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आपको गले में खराश के बजाय वायरल संक्रमण है।

स्ट्रेप ए टेस्ट के दौरान क्या होता है?

रैपिड टेस्ट और थ्रोट कल्चर एक ही तरह से किया जाता है। प्रक्रिया के दौरान:

  • आपको अपना सिर पीछे झुकाने और जितना हो सके अपना मुंह खोलने के लिए कहा जाएगा।
  • आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपकी जीभ को दबाए रखने के लिए एक टंग डिप्रेसर का उपयोग करेगा।
  • वह आपके गले और टॉन्सिल के पीछे से एक नमूना लेने के लिए एक विशेष स्वाब का उपयोग करेगा।
  • नमूना का उपयोग प्रदाता के कार्यालय में तेजी से स्ट्रेप परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है। कभी-कभी नमूना प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • आपका प्रदाता दूसरा नमूना ले सकता है और यदि आवश्यक हो तो इसे गले की परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेज सकता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

रैपिड स्ट्रेप टेस्ट या थ्रोट कल्चर के लिए आप कोई विशेष तैयारी नहीं करते हैं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

स्वाब परीक्षण होने का कोई जोखिम नहीं है, लेकिन वे थोड़ी परेशानी या गैगिंग का कारण बन सकते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपका या आपके बच्चे का रैपिड स्ट्रेप टेस्ट का परिणाम सकारात्मक है, तो इसका मतलब है कि आपको गले में खराश या कोई अन्य स्ट्रेप ए संक्रमण है। अधिक परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी।

यदि रैपिड टेस्ट नेगेटिव था, लेकिन प्रदाता को लगता है कि आपको या आपके बच्चे को स्ट्रेप थ्रोट हो सकता है, तो वह थ्रोट कल्चर का आदेश दे सकता है। यदि आपने या आपके बच्चे ने पहले से ही नमूना उपलब्ध नहीं कराया है, तो आपको एक और स्वाब परीक्षण करवाया जाएगा।

अगर थ्रोट कल्चर पॉजिटिव था, तो इसका मतलब है कि आपको या आपके बच्चे को स्ट्रेप थ्रोट या अन्य स्ट्रेप इन्फेक्शन है।

यदि थ्रोट कल्चर नकारात्मक थी, तो इसका मतलब है कि आपके लक्षण स्ट्रेप ए बैक्टीरिया के कारण नहीं हो रहे हैं। निदान करने में सहायता के लिए आपका प्रदाता शायद अधिक परीक्षणों का आदेश देगा।

यदि आपको या आपके बच्चे को गले में खराश का पता चला है, तो आपको 10 से 14 दिनों तक एंटीबायोटिक्स लेने की आवश्यकता होगी। दवा लेने के एक या दो दिन बाद, आपको या आपके बच्चे को बेहतर महसूस होना शुरू हो जाना चाहिए। 24 घंटे तक एंटीबायोटिक्स लेने के बाद अधिकांश संक्रामक ठीक होने लगते हैं। लेकिन सभी दवाओं को निर्धारित अनुसार लेना महत्वपूर्ण है। दवा नहीं लेने से आमवाती बुखार या अन्य गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं।

यदि आपके परिणामों या आपके बच्चे के परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या स्ट्रेप ए टेस्ट के बारे में मुझे कुछ और जानने की जरूरत है?

स्ट्रेप ए स्ट्रेप थ्रोट के अलावा अन्य संक्रमण पैदा कर सकता है। ये संक्रमण स्ट्रेप गले से कम आम हैं लेकिन अक्सर अधिक गंभीर होते हैं। इनमें टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम और नेक्रोटाइज़िंग फासिसाइटिस शामिल हैं, जिन्हें मांस खाने वाले बैक्टीरिया के रूप में भी जाना जाता है।

अन्य प्रकार के स्ट्रेप बैक्टीरिया भी होते हैं। इनमें स्ट्रेप बी शामिल है, जो नवजात शिशुओं में खतरनाक संक्रमण पैदा कर सकता है, और स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया , जो सबसे आम प्रकार के निमोनिया का कारण बनता है। स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया बैक्टीरिया भी कान, साइनस और रक्तप्रवाह के संक्रमण का कारण बन सकता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें