सिस्टिक फाइब्रोसिस के लिए पसीना परीक्षण क्या है ? || Sweat Test for Cystic Fibrosis In Hindi

Sweat Test for CF In Hindi

0 84

पसीना परीक्षण क्या है?

पसीना परीक्षण पसीना में क्लोराइड की मात्रा को मापता है। इसका उपयोग सिस्टिक फाइब्रोसिस (CF) के निदान के लिए किया जाता है। (CF) वाले लोगों के पसीने में क्लोराइड का उच्च स्तर होता है।

सीएफ एक ऐसी बीमारी है जो फेफड़ों और अन्य अंगों में बलगम के निर्माण का कारण बनती है। यह फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और सांस लेने में मुश्किल होता है। इससे बार-बार संक्रमण और कुपोषण भी हो सकता है । सीएफ एक विरासत में मिली बीमारी है, जिसका अर्थ है कि यह आपके माता-पिता से जीन के माध्यम से पारित हो जाती है।

जीन डीएनए के भाग होते हैं जो ऐसी जानकारी रखते हैं जो आपके अद्वितीय लक्षणों को निर्धारित करती है, जैसे कि ऊंचाई और आंखों का रंग। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जीन भी जिम्मेदार होते हैं। सिस्टिक फाइब्रोसिस होने के लिए, आपके पास अपनी माँ और अपने पिता दोनों से एक CF जीन होना चाहिए। यदि केवल एक माता-पिता में जीन है, तो आपको यह रोग नहीं होगा।

इस टेस्ट के अन्य नाम : स्वेट क्लोराइड टेस्ट, सिस्टिक फाइब्रोसिस स्वेट टेस्ट, स्वेट इलेक्ट्रोलाइट्स

इसका क्या उपयोग है?

सिस्टिक फाइब्रोसिस के निदान के लिए एक स्वेट टेस्ट का उपयोग किया जाता है।

मुझे स्वेट टेस्ट की आवश्यकता क्यों है?

स्वेट टेस्ट सभी उम्र के लोगों में सिस्टिक फाइब्रोसिस (सीएफ) का निदान कर सकता है, लेकिन यह आमतौर पर शिशुओं पर किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, नए बच्चों को आमतौर पर एक नवजात स्क्रीनिंग नामक परीक्षणों की एक श्रृंखला मिलती है। परीक्षण सीएफ सहित विभिन्न स्थितियों की जांच करते हैं।

यदि आपके नवजात शिशु की जांच से पता चलता है कि उसे सीएफ़ है, तो आपके शिशु को स्वेट टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है। पसीना परीक्षण निदान की पुष्टि या खंडन कर सकता है। ज्यादातर पसीने के परीक्षण तब किए जाते हैं जब बच्चे 2 से 4 सप्ताह के होते हैं।

एक बड़े बच्चे या वयस्क जिसका कभी भी CF के लिए परीक्षण नहीं किया गया है, यदि परिवार में किसी को यह बीमारी है या CF के लक्षण हैं, तो उन्हें सिस्टिक फाइब्रोसिस स्वेट टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

  • नमकीन-स्वाद वाली त्वचा
  • बार-बार खांसी
  • बार-बार फेफड़ों में संक्रमण, जैसे निमोनिया और ब्रोंकाइटिस
  • साँस लेने में कठिनाई
  • अच्छी भूख लगने पर भी वजन न बढ़ना
  • चिकना और ज्यादा मल आना
  • नवजात शिशुओं में, जन्म के ठीक बाद कोई मल नहीं बनता

स्वेट टेस्ट के दौरान क्या होता है?

आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को परीक्षण के लिए पसीने का एक नमूना एकत्र करना होगा। पूरी प्रक्रिया में लगभग एक घंटे का समय लगेगा और संभवत: इसमें निम्नलिखित चरण शामिल होंगे:

  • एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता पाइलोकार्पिन, एक दवा जो पसीने का कारण बनता है, को अग्र-भुजाओं के एक छोटे से क्षेत्र पर लगाएगा।
  • आपका प्रदाता इस क्षेत्र पर एक इलेक्ट्रोड लगाएगा।
  • इलेक्ट्रोड के माध्यम से एक कमजोर धारा भेजी जाएगी। यह करंट दवा को त्वचा में रिसता है। इससे थोड़ी झुनझुनी या गर्मी हो सकती है।
  • इलेक्ट्रोड को हटाने के बाद, आपका प्रदाता पसीने को इकट्ठा करने के लिए फिल्टर पेपर के एक टुकड़े या अग्रभाग पर धुंध टेप करेगा।
  • 30 मिनट के लिए पसीना एकत्र किया जाएगा।
  • एकत्रित पसीने को जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

आपको स्वेट टेस्ट के लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन प्रक्रिया से 24 घंटे पहले आपको त्वचा पर कोई क्रीम या लोशन लगाने से बचना चाहिए।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

स्वेट टेस्ट का कोई ज्ञात जोखिम नहीं है। आपके बच्चे को विद्युत प्रवाह से झुनझुनी या गुदगुदी हो सकती है, लेकिन उसे कोई दर्द महसूस नहीं होना चाहिए।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि परिणाम उच्च स्तर के क्लोराइड दिखाते हैं, तो संभावना है कि आपके बच्चे को सिस्टिक फाइब्रोसिस है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता निदान की पुष्टि करने या उसे खारिज करने के लिए शायद एक और पसीना परीक्षण या अन्य परीक्षणों का आदेश देगा। यदि आपके बच्चे के परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या स्वेट टेस्ट के बारे में मुझे कुछ और जानने की जरूरत है?

सिस्टिक फाइब्रोसिस (सीएफ) का कोई इलाज नहीं है, ऐसे उपचार उपलब्ध हैं जो लक्षणों को कम करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं। यदि आपके बच्चे को सीएफ का निदान किया गया था, तो बीमारी के प्रबंधन में सहायता के लिए रणनीतियों और उपचारों के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें