टेल्यूरियम होम्योपैथी मेडिसिन [ Tellurium Metallicum Homeopathy In Hindi ]

8,569

[ घातव-पदार्थ, यह विचूर्ण के आकार मेें तैयार होता है ] – कान की बीमारी और रुपये की तरह गोलाकार चकत्ते, उसके चारों ओर के किनारे कटे-कटे इस तरह के कई चर्म-रोग जैसे दाद इत्यादि में यह ज़्यादा फायदा करती है ।

कान में पीब होने पर हमलोग अकसर हिपर, साइलिसिया, कैल्केरिया सल्फ, पल्सेटिला, सोरिनम, मर्क्युरियस इत्यादि दवाओं की व्यवस्था किया करते हैं। जहाँ देखें – पीब पानी की तरह पतली, बहुत बदबूदार, ठीक मानो मछली का घोया हुआ पानी, स्त्राव जहाँ लगता है, वहीं की खाल उघड़ जाती है, वहाँ-टेल्यूरियम फायदा करती है, टिम्पेनाइ मेम्ब्रेन (कर्ण-पटह का आवरक पर्दा ) में छेद होकर बहुत दिनों तक अगर पीब गिरती रहे तो इससे विशेष उपकार होने की सम्भावना है । पल्सेटिला में गाढ़ी पीब निकलती है ।

चर्म-रोग – दाद, चेहरे का दाद, शरीर के निम्नांग का दाद, इसके सिवा शरीर के सभी स्थानों में दाद होने पर और खुजली ( barber itch) में – टेल्यूरियम फायदा करती है । दाद या दाद की प्रकृति की किसी तरह का चर्म-रोग रहे और उसमें बहुत खुजलाहट हो तो पहले इसका प्रयोग करना चाहिये । कान की बीमारी और दाद के लिये-कुछ अधिक दिनों तक रोज़ 2-3 बार इसके सेवन करने की जरूरत होती है, क्योंकि इसकी क्रिया कुछ देर से होती है । फायदा होते ही दवा सेवन करना बन्द कर देना चाहिये । पहले छठी, इसके बाद 30 शक्ति दें ।

क्रियानाशक – नक्स ।

क्रिया का स्थितिकाल – 30 से 40 दिन ।

क्रम – 6, 30 शक्ति ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें