थायरोग्लोबुलिन टेस्ट क्या है? || Thyroglobulin Test in Hindi

Thyroglobulin Test

0 316

थायरोग्लोबुलीन परीक्षण क्या है?

यह परीक्षण आपके रक्त में थायरोग्लोबुलीन के स्तर को मापता है। थायरोग्लोबुलीन एक प्रोटीन है जो थायरॉयड में कोशिकाओं द्वारा बनाया जाता है। थायरॉयड गले के पास स्थित एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है। थायरोग्लोबुलीन परीक्षण का उपयोग ज्यादातर ट्यूमर मार्कर परीक्षण के रूप में किया जाता है ताकि थायराइड कैंसर के उपचार में मदद मिल सके।

ट्यूमर मार्कर, जिन्हें कभी-कभी कैंसर मार्कर कहा जाता है, कैंसर कोशिकाओं या सामान्य कोशिकाओं द्वारा बनाए गए पदार्थ होते हैं। थायरोग्लोबुलीन सामान्य और कैंसरयुक्त दोनों थायरॉइड कोशिकाओं द्वारा निर्मित होता है।

थायराइड कैंसर के उपचार का मुख्य लक्ष्य सभी थायराइड कोशिकाओं से छुटकारा पाना है। इसमें आमतौर पर सर्जरी के माध्यम से थायरॉयड ग्रंथि को हटाना शामिल है, इसके बाद रेडियोधर्मी आयोडीन के साथ चिकित्सा की जाती है। रेडियोआयोडीन एक दवा है जिसका उपयोग किसी भी थायरॉयड कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए किया जाता है जो सर्जरी के बाद बच जाती हैं। इसे अक्सर तरल या कैप्सूल में दिया जाता है।

उपचार के बाद, रक्त में थायरोग्लोबुलीन कम या ना के बराबर होना चाहिए। थायरोग्लोबुलीन के स्तर को मापने से पता चल सकता है कि उपचार के बाद भी शरीर में थायराइड कैंसर कोशिकाएं हैं या नहीं।

थायरोग्लोबुलीन परीक्षण के अन्य नाम : टीजी, टीजीबी, थायरोग्लोबुलीन ट्यूमर मार्कर

इसका क्या उपयोग है?

थायरोग्लोबुलीन परीक्षण का ज्यादातर उपयोग किया जाता है या देखने के लिए कि क्या थायराइड कैंसर का इलाज सफल हो रहा है। यदि थायरोग्लोबुलीन का स्तर समान रहता है या उपचार के बाद बढ़ता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि शरीर में अभी भी थायराइड कैंसर कोशिकाएं हैं। यदि उपचार के बाद थायरोग्लोबुलीन का स्तर कम या गायब हो जाता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि शरीर में कोई सामान्य या कैंसरयुक्त थायरॉयड कोशिकाएं नहीं बची हैं।

यह भी देखने के लिए कि सफल इलाज के बाद कैंसर वापस आ गया है या नहीं।

एक स्वस्थ थायराइड थायरोग्लोबुलीन बनाएगा। तो थायरोग्लोबुलीन परीक्षण का थायराइड कैंसर का निदान करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।

हमें थायरोग्लोबुलीन परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

थायराइड कैंसर का इलाज हो जाने के बाद आपको शायद इस परीक्षण की आवश्यकता होगी। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता यह देखने के लिए नियमित रूप से आपका परीक्षण कर सकता है कि उपचार के बाद कोई थायरॉयड कोशिकाएं बन तो नहीं रही। उपचार समाप्त होने के तुरंत बाद शुरू होने वाले हर कुछ हफ्तों या महीनों में आपका परीक्षण किया जा सकता है। उसके बाद, आपको कम बार परीक्षण किया जाएगा।

थायरोग्लोबुलीन परीक्षण के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

थायरोग्लोबुलीन परीक्षण के लिए आपको आमतौर पर किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन आपको कुछ विटामिन या सप्लीमेंट लेने से बचने के लिए कहा जा सकता है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि आपको इनसे बचने या कोई अन्य विशेष कदम उठाने की आवश्यकता है या नहीं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

उपचार समाप्त होने के कुछ ही समय बाद शुरू होकर, संभवतः कई बार आपका परीक्षण किया जाएगा। आपके परिणाम दिखा सकते हैं कि

आपके थायरोग्लोबुलीन का स्तर उच्च है या समय के साथ बढ़ा है या नहीं। इसका मतलब यह हो सकता है कि थायराइड कैंसर की कोशिकाएं बढ़ रही हैं और कैंसर फैलने लगा है।

बहुत कम या कोई थायरोग्लोबुलीन नहीं मिला तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके कैंसर के उपचार ने आपके शरीर से सभी थायरॉइड कोशिकाओं को हटाने का काम किया है।

उपचार के बाद कुछ हफ्तों के लिए आपके थायरोग्लोबुलीन का स्तर कम हो गया, लेकिन फिर समय के साथ बढ़ना शुरू हो गया। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका कैंसर सफलतापूर्वक इलाज के बाद वापस आ गया है।

यदि आपके परिणाम बताते हैं कि आपके थायरोग्लोबुलीन का स्तर बढ़ रहा है, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता शेष कैंसर कोशिकाओं को हटाने के लिए अतिरिक्त रेडियोआयोडीन थेरेपी लिख सकता है। यदि आपके परिणामों या उपचार के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या थायरोग्लोबुलीन परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

यद्यपि एक थायरोग्लोबुलीन परीक्षण का उपयोग ज्यादातर ट्यूमर मार्कर परीक्षण के रूप में किया जाता है, कभी-कभी इसका उपयोग थायरॉयड विकारों के निदान में मदद के लिए किया जाता है :

  • हाइपरथायरायडिज्म आपके रक्त में बहुत अधिक थायराइड हार्मोन होने की स्थिति है।
  • हाइपोथायरायडिज्म पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं या कम होने की स्थिति है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें