ट्राइकोमोनिएसिस टेस्ट क्या है ? || Trichomoniasis Test In Hindi

Trichomoniasis Test

0 188

ट्राइकोमोनिएसिस टेस्ट क्या है?

ट्राइकोमोनिएसिस, जिसे अक्सर ट्रिच कहा जाता है, एक यौन संचारित रोग (एसटीडी) है जो परजीवी के एक कारण होता है। परजीवी एक छोटा पौधा या जानवर होता है जो दूसरे जीव के अंदर जीवित रहकर पोषक तत्व प्राप्त करता है। ट्राइकोमोनिएसिस परजीवी तब फैलते हैं जब एक संक्रमित व्यक्ति एक असंक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखता है। महिलाओं में संक्रमण अधिक आम है, लेकिन पुरुषों को भी यह हो सकता है। संक्रमण आमतौर पर निचले जननांग पथ को प्रभावित करते हैं। महिलाओं में, जिसमें योनि और गर्भाशय ग्रीवा शामिल हैं। पुरुषों में, यह अक्सर मूत्रमार्ग को संक्रमित करता है, मूत्रमार्ग ऐसा ट्यूब जो मूत्र को शरीर से बाहर निकालती है।

ट्राइकोमोनिएसिस सबसे आम एसटीडी में से एक है। संयुक्त राज्य में, यह अनुमान है कि वर्तमान में 3 मिलियन से अधिक लोग संक्रमित हैं। संक्रमण वाले बहुत से लोग नहीं जानते कि उनको यह समस्या है। यह परीक्षण आपके शरीर में परजीवियों का पता लगा सकता है, भले ही आपके लक्षण न हों। ट्राइकोमोनिएसिस संक्रमण शायद ही कभी गंभीर होते हैं, लेकिन वे अन्य एसटीडी होने या फैलने के आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं। एक बार ट्राइकोमोनिएसिस का पता होने के बाद, दवा से आसानी से ठीक हो जाता है।

ट्राइकोमोनिएसिस टेस्ट के दुसरे नाम : टी. वेजिनेलिस, ट्राइकोमोनास वेजिनेलिस टेस्टिंग, वेट प्रेप

इसका क्या उपयोग है?

परीक्षण का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या आप ट्राइकोमोनिएसिस परजीवी से संक्रमित हैं। ट्राइकोमोनिएसिस संक्रमण आपको विभिन्न एसटीडी के लिए उच्च जोखिम में डाल सकता है। तो यह परीक्षण अक्सर अन्य एसटीडी परीक्षण के साथ प्रयोग किया जाता है।

मुझे ट्राइकोमोनिएसिस परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

ट्राइकोमोनिएसिस वाले बहुत से लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। जब लक्षण दीखते हैं, तो वे आमतौर पर संक्रमण के 5 से 28 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों को संक्रमण के लक्षण होने पर परीक्षण करवाना चाहिए।

महिलाओं में लक्षणों में शामिल हैं:

  • योनि स्राव जो भूरे-हरे या पीले रंग का होता है। यह अक्सर झागदार होता है और इसमें मछली जैसी गंध हो सकती है।
  • योनि में खुजली और जलन
  • मूत्र त्याग करने में दर्द
  • संभोग के दौरान बेचैनी या दर्द

पुरुषों में आमतौर पर संक्रमण के लक्षण नहीं होते हैं। जब वे दीखते हैं, लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • लिंग पर दाने आ सकते हैं
  • लिंग से असामान्य निर्वहन
  • लिंग पर खुजली या जलन
  • पेशाब के बाद या सेक्स के बाद जलन महसूस होना

यदि आपके कुछ जोखिम कारक हैं, तो ट्राइकोमोनिएसिस परीक्षण सहित एसटीडी परीक्षण की सिफारिश की जा सकती है। आपको ट्राइकोमोनिएसिस और अन्य एसटीडी के लिए आपको उच्च जोखिम हो सकता है:

  • बिना कंडोम के सेक्स करने से
  • एकाधिक सेक्स पार्टनर से
  • अन्य एसटीडी का इतिहास रहने पर

ट्राइकोमोनिएसिस टेस्ट के दौरान क्या होता है?

यदि आप एक महिला हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपकी योनि से कोशिकाओं का एक नमूना एकत्र करने के लिए एक छोटे ब्रश या स्वाब का उपयोग करेगा। एक प्रयोगशाला पेशेवर माइक्रोस्कोप के तहत स्लाइड की जांच करेगा और परजीवियों की तलाश करेगा।

यदि आप एक पुरुष हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके मूत्रमार्ग से एक नमूना लेने के लिए एक स्वाब का उपयोग कर सकता है। आपको शायद मूत्र परीक्षण की भी आवश्यकता होगी।

पुरुषों और महिलाओं दोनों का मूत्र परीक्षण हो सकता है। मूत्र परीक्षण के दौरान, आपको एक स्वच्छ कैच नमूना प्रदान करने का निर्देश दिया जाएगा : क्लीन कैच विधि में आम तौर पर निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:

  • अपने प्रदाता द्वारा आपको दिए गए क्लींजिंग पैड से अपने जननांग क्षेत्र को साफ करें। पुरुषों को अपने लिंग के सिरे को पोंछना चाहिए। महिलाओं को अपनी लेबिया खोलकर आगे से पीछे की ओर साफ करना चाहिए।
  • शौचालय में पेशाब करना शुरू करें।
  • संग्रह कंटेनर को अपने मूत्र प्रवाह के नीचे ले जाएं।
  • कंटेनर में कम से कम एक या दो औंस मूत्र पास करें, जिसमें मात्रा को इंगित करने के लिए चिह्न होने चाहिए।
  • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के निर्देशानुसार नमूना कंटेनर वापस करें।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

ट्राइकोमोनिएसिस परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

ट्राइकोमोनिएसिस परीक्षण कराने के लिए कोई ज्ञात जोखिम नहीं हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपका परिणाम सकारात्मक था, तो इसका मतलब है कि आपको ट्राइकोमोनिएसिस संक्रमण है। आपका प्रदाता दवा लिखेगा जो संक्रमण का इलाज करेगी। आपके यौन साथी का भी परीक्षण और उपचार किया जाना चाहिए।

यदि आपका परीक्षण नकारात्मक था, लेकिन आपके लक्षण अभी भी हैं, तो आपका प्रदाता निदान करने में सहायता करने के लिए एक और ट्राइकोमोनिएसिस परीक्षण और अन्य एसटीडी परीक्षण का आदेश दे सकता है।

यदि आपको संक्रमण का निदान किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि आप निर्धारित दवा का सेवन करें। उपचार के बिना, संक्रमण महीनों या वर्षों तक रह सकता है। दवा कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है जैसे पेट दर्द, मतली और उल्टी। इस दवा का सेवन करते समय शराब नहीं पीना भी बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से अधिक गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

यदि आप गर्भवती हैं और आपको ट्राइकोमोनिएसिस संक्रमण है, तो आपको समय से पहले प्रसव और अन्य गर्भावस्था की समस्याओं का खतरा अधिक हो सकता है। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से ट्राइकोमोनिएसिस का इलाज करने वाली दवाओं के जोखिमों और लाभों के बारे में बात करनी चाहिए।

क्या ट्राइकोमोनिएसिस परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

ट्राइकोमोनिएसिस या अन्य एसटीडी से संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका सेक्स नहीं करना है। यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, तो आप निम्न द्वारा संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं:

  • एसटीडी के लिए नकारात्मक परीक्षण करने वाले एक साथी के साथ दीर्घकालिक संबंध में होना
  • हर बार जब आप सेक्स करते हैं तो कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल करना

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें