विनका माइनर [ Vinca Minor Homeopathy In Hindi ]

2,442

[ एक तरह के छोटी जाति गाछ से टिंचर तैयार होता है ] – एक प्रकार का चर्म-रोग ( एक्जिमा ), माथे में एक्जिमा, उसमे बहुत अधिक खुजलाहट होती है। बदबूदार रस निकलता है, केश चिपक जाते हैं। फाइब्रॉयड ट्यूमर से रजस्राव प्रभृति में भी इसका व्यवहार होता है।

विनका माइनर के उदभेद बहुत ही बदबूदार होते हैं ; और यह उदभेद कान के पिछले भाग, मुँह और माथे में बहुत ज्यादा निकलते हैं। इसमें घाव के ऊपरी अंश में पपड़ी जमती है और उसके बहुत नीचे पीब रहती है ; घाव का प्रायः सड़ना आरम्भ हो जाता है और उसमे कीड़े बिलबिलाते हैं। बच्चों के माथे और मुंह में ‘दूधिया दाने’ ( milk crust ) नामक एक तरह के उदभेद निकलते हैं।

क्रम – 1, 6 शक्ति।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें