विटामिन डी टेस्ट क्या है? || Vitamin D Test In Hindi

Vitamin D Test

0 86

विटामिन डी टेस्ट क्या है?

विटामिन डी एक पोषक तत्व है जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक है। विटामिन डी के दो रूप हैं जो पोषण के लिए महत्वपूर्ण हैं: विटामिन डी2 और विटामिन डी3। विटामिन डी2 मुख्य रूप से फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों जैसे अनाज, दूध और अन्य डेयरी वस्तुओं से आता है। जब आप सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं तो विटामिन डी3 आपके अपने शरीर द्वारा निर्मित होता है। यह कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है, जिसमें अंडे और वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, टूना और मैकेरल शामिल हैं।

आपके रक्तप्रवाह में, विटामिन डी2 और विटामिन डी3 – विटामिन डी के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं, जिसे 25 हाइड्रोक्सी विटामिन डी कहा जाता है, जिसे 25 (ओएच) डी के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन डी रक्त परीक्षण आपके रक्त में 25 (ओएच) डी के स्तर को मापता है। विटामिन डी का असामान्य स्तर संकेत दे सकता है हड्डियों के विकारों, पोषण संबंधी समस्याओं, अंग क्षति, या अन्य चिकित्सीय स्थितियों का ।

विटामिन डी टेस्ट दुसरा नाम : 25 हाइड्रोक्सी विटामिन डी टेस्ट, 25 (ओएच) डी टेस्ट

इसका क्या उपयोग है?

अस्थि विकारों की जांच या निगरानी के लिए विटामिन डी परीक्षण का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कभी-कभी अस्थमा, सोरायसिस और कुछ ऑटोइम्यून रोगी के जांच के लिए भी किया जाता की इस रोग के कारण रोगी में विटामिन डी के स्तर कितना है ।

विटामिन डी परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपमें लक्षण हैं, तो आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता विटामिन डी परीक्षण का आदेश दे सकते हैं – विटामिन डी की कमी पता करने के लिए। इन लक्षणों में शामिल हैं:-

  • हड्डी की कमजोरी
  • हड्डी की कोमलता
  • अस्थि विकृति (बच्चों में)
  • अस्थि भंग

यदि आप विटामिन डी की कमी के लिए अधिक जोखिम में हैं तो परीक्षण का आदेश दिया जा सकता है। जोखिम कारकों में शामिल हैं:-

  • ऑस्टियोपोरोसिस या अन्य हड्डी विकार
  • गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी
  • वृद्ध वयस्कों में विटामिन डी की कमी अधिक आम है।
  • मोटापा
  • सूर्य के प्रकाश के संपर्क में कमी
  • गहरा रंग होना
  • अपने आहार में वसा को अवशोषित करने में कठिनाई

इसके अलावा, यदि स्तनपान करने वाले बच्चे विटामिन डी की खुराक नहीं ले रहे हैं तो उन्हें अधिक जोखिम हो सकता है।

विटामिन डी टेस्ट के दौरान क्या होता है?

एक विटामिन डी परीक्षण एक रक्त परीक्षण है। रक्त परीक्षण के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

विटामिन डी परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपके परिणाम विटामिन डी की कमी दिखाते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि :-

  • सूर्य की रोशनी के लिए पर्याप्त संपर्क नहीं मिल रहा है
  • अपने आहार में पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है
  • अपने भोजन में विटामिन डी को अवशोषित करने में परेशानी हो रही है
  • कम परिणाम का मतलब यह भी हो सकता है कि आपके शरीर को विटामिन का उपयोग करने में परेशानी हो रही है, और यह गुर्दे या यकृत रोग का संकेत दे सकता है।

विटामिन डी की कमी को आमतौर पर आहार परिवर्तन के साथ इलाज किया जाता है।

यदि आपके परिणाम दिखाते हैं कि आपके पास (बहुत अधिक) विटामिन डी है, तो यह बहुत अधिक विटामिन की गोलियां या अन्य पूरक लेने के कारण होता है। अपने विटामिन डी के स्तर को कम करने के लिए आपको इन सप्लीमेंट्स को लेना बंद करना होगा। बहुत अधिक विटामिन डी आपके अंगों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह जानने के लिए कि आपके परिणामों का क्या अर्थ है, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या मुझे विटामिन डी परीक्षण के बारे में कुछ और जानने की आवश्यकता है?

अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को उन दवाओं, विटामिनों या पूरक आहारों के बारे में बताना सुनिश्चित करें जो आप ले रहे हैं, क्योंकि वे आपके परीक्षण परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें