विटामिन ई (टोकोफेरॉल) टेस्ट || Vitamin E Test In Hindi

Vitamin E (Tocopherol) Test In Hindi

0 85

विटामिन ई (टोकोफेरॉल) परीक्षण क्या है?

विटामिन ई परीक्षण आपके रक्त में विटामिन ई की मात्रा को मापता है। विटामिन ई (टोकोफेरॉल या अल्फा-टोकोफेरॉल के रूप में भी जाना जाता है) यह एक पोषक तत्व है जो शरीर की कई प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपकी नसों और मांसपेशियों को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है, रक्त के थक्कों को रोकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है । विटामिन ई एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, एक पदार्थ जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है।

अधिकांश लोगों को अपने आहार से विटामिन ई की सही मात्रा मिलती है। विटामिन ई प्राकृतिक रूप से कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिनमें हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज और वनस्पति तेल शामिल हैं। यदि आपके शरीर में बहुत कम या बहुत अधिक विटामिन ई है, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

विटामिन ई टेस्ट के दुसरे नाम : टोकोफेरॉल परीक्षण, अल्फा-टोकोफेरॉल परीक्षण, विटामिन ई, सीरम

इसका क्या उपयोग है?

विटामिन ई परीक्षण निम्नलिखित बातों को जानने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है:-

  • पता करें कि क्या आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन ई मिल रहा है
  • पता करें कि क्या आप पर्याप्त विटामिन ई को अवशोषित कर रहे हैं। कुछ विकार शरीर के पाचन और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों का उपयोग करने के तरीके में समस्याएं पैदा करते हैं।
  • समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों में विटामिन ई की कमी का खतरा अधिक होता है, जो गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है।
    पता करें कि क्या आपको बहुत अधिक विटामिन ई मिल रहा है

मुझे विटामिन ई परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको विटामिन ई की कमी (पर्याप्त विटामिन ई प्राप्त नहीं करना या अवशोषित नहीं करना) या विटामिन ई की अधिकता (बहुत अधिक विटामिन ई प्राप्त करना) के लक्षण हैं, तो आपको विटामिन ई परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

विटामिन ई की कमी के लक्षणों में शामिल हैं:

  • मांसपेशी में कमज़ोरी
  • धीमी सजगता
  • चलने में कठिनाई या अस्थिर होना
  • आँखों की समस्या

स्वस्थ लोगों में विटामिन ई की कमी बहुत कम होती है। ज्यादातर समय, विटामिन ई की कमी एक ऐसी स्थिति के कारण होती है जहां पोषक तत्व ठीक से पचा या अवशोषित नहीं होते हैं। इनमें क्रोहन रोग, यकृत रोग , सिस्टिक फाइब्रोसिस और कुछ दुर्लभ आनुवंशिक विकार शामिल हैं । बहुत कम वसा वाले आहार के कारण भी विटामिन ई की कमी हो सकती है।

विटामिन ई की अधिकता के लक्षणों में शामिल हैं:-

  • दस्त
  • मतली
  • थकान

विटामिन ई की अधिकता भी दुर्लभ है। यह आमतौर पर विटामिन ई बहुत अधिक लेने के कारण होता है। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो अतिरिक्त विटामिन ई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

विटामिन ई टेस्ट के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

आपको संभवतः उपवास करने की आवश्यकता होगी, परीक्षण से 12-14 घंटे पहले खाना या पीना नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

विटामिन ई की कम मात्रा का मतलब है कि आपको पर्याप्त विटामिन ई नहीं मिल रहा है या अवशोषित नहीं हो रहा है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता शायद इसका कारण जानने के लिए और परीक्षणों का आदेश देगा। विटामिन ई की कमी को विटामिन सप्लीमेंट से पूरा किया जा सकता है।

उच्च विटामिन ई स्तर का मतलब है कि आपको बहुत अधिक विटामिन ई मिल रहा है। यदि आप विटामिन ई की खुराक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उन्हें लेना बंद करना होगा। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके इलाज के लिए अन्य दवाएं भी लिख सकता है।

क्या मुझे विटामिन ई परीक्षण के बारे में कुछ और जानने की आवश्यकता है?

बहुत से लोग मानते हैं कि विटामिन ई की खुराक कुछ विकारों को रोकने में मदद कर सकती है। लेकिन इस बात का कोई ठोस प्रमाण नहीं है कि विटामिन ई का हृदय रोग, कैंसर, नेत्र रोग या मानसिक कार्य पर कोई प्रभाव पड़ता है। विटामिन की खुराक या पूरक आहार के लिए किसी भी बारे में अधिक जानने के लिए, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें