रक्त परीक्षण क्या है ? || रक्त परीक्षण के बारे में हमे क्या जानना चाहिए

What You Need to Know About Blood Testing In Hindi

0 92

रक्त परीक्षण क्या हैं?

रक्त परीक्षण का उपयोग रक्त में कोशिकाओं, रसायनों, प्रोटीन या अन्य पदार्थों को मापने या जांचने के लिए किया जाता है। रक्त परीक्षण, सबसे सामान्य प्रकार के प्रयोगशाला परीक्षणों में से एक है। रक्त कार्य को अक्सर नियमित जांच के रूप में शामिल किया जाता है । रक्त परीक्षण का उपयोग निम्नलिखित बातों को जानने के लिए किया जाता है:-

  • कुछ बीमारियों और स्थितियों का निदान करने में
  • पुरानी बीमारी या स्थिति की निगरानी करने में जैसे मधुमेह या उच्च कोलेस्ट्रॉल
  • यह पता करने के लिए कि क्या किसी बीमारी का इलाज काम कर रहा है
  • जांचें करने कि आपके अंग कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं। आपके अंगों में आपका जिगर, गुर्दे, हृदय और थायरॉयड शामिल हैं।
  • रक्तस्राव या थक्के विकारों के निदान करने में सहायता करता है
  • क्या आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में परेशानी हो रही है या नहीं

विभिन्न प्रकार के रक्त परीक्षण क्या हैं?

रक्त परीक्षण कई प्रकार के होते हैं। उसमे में शामिल हैं:

Complete blood count (CBC) – यह परीक्षण आपके रक्त के विभिन्न भागों को मापता है, जिसमें लाल और सफेद रक्त कोशिकाएं, प्लेटलेट्स और हीमोग्लोबिन शामिल हैं। एक सीबीसी को अक्सर नियमित जांच के हिस्से के रूप में शामिल किया जाता है।

Metabolic panel – यह परीक्षणों का एक समूह है जो आपके रक्त में कुछ रसायनों को मापता है जैसे ग्लूकोज, कैल्शियम और इलेक्ट्रोलाइट्स ।

Blood enzyme tests – एंजाइम पदार्थ होते हैं जो आपके शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं। कई प्रकार के रक्त एंजाइम परीक्षण होते हैं। कुछ सबसे सामान्य प्रकार हैं – ट्रोपोनिन और क्रिएटिन परीक्षण । इन परीक्षणों का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या आपको दिल का दौरा पड़ा है और/या आपके हृदय की मांसपेशी क्षतिग्रस्त है या नहीं।

Blood tests to check for heart disease – इनमें कोलेस्ट्रॉल परीक्षण और ट्राइग्लिसराइड परीक्षण शामिल हैं ।

Blood clotting tests – ये परीक्षण दिखा सकते हैं कि क्या आपको कोई विकार है जो बहुत अधिक रक्तस्राव या बहुत अधिक थक्के का कारण बनता है।

रक्त परीक्षण के दौरान क्या होता है?

  • एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपके रक्त का एक नमूना लेने की आवश्यकता होगी। इसे ब्लड ड्रॉ भी कहा जाता है। जब एक नस से रक्त निकाला जाता है, तो इसे वेनिपंक्चर कहा जाता है।
  • वेनिपंक्चर के दौरान, एक प्रयोगशाला पेशेवर, जिसे फ्लेबोटोमिस्ट के रूप में जाना जाता है, एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।
  • रक्त परीक्षण करने के लिए वेनिपंक्चर सबसे आम तरीका है।

रक्त परीक्षण करने के अन्य तरीके हैं:-

एक उंगली चुभन परीक्षण – यह परीक्षण थोड़ी मात्रा में रक्त प्राप्त करने के लिए आपकी उंगलियों में छेद किया जाता है। फिंगर प्रिक टेस्टिंग का इस्तेमाल अक्सर घर पर टेस्ट किट और रैपिड टेस्ट के लिए किया जाता है। रैपिड टेस्ट ऐसे परीक्षणों का उपयोग करना आसान है जो बहुत तेज़ परिणाम प्रदान करते हैं और बहुत कम या कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

हील स्टिक परीक्षण – यह अक्सर नवजात शिशुओं पर किया जाता है। हील स्टिक परीक्षण के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके बच्चे की एड़ी को शराब से साफ करेगा और एक छोटी सुई से एड़ी में चुभायेगा। प्रदाता रक्त की कुछ बूँदें एकत्र करेगा और उस पर एक पट्टी लगाएगा।

धमनी रक्त परीक्षण – यह परीक्षण ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए किया जाता है। धमनियों के रक्त में शिरा से रक्त की तुलना में ऑक्सीजन का स्तर अधिक होता है। तो इस टेस्ट के लिए नस की जगह धमनी से खून लिया जाता है। रक्त का नमूना लेने के लिए प्रदाता द्वारा धमनी में सुई डालने पर आपको तेज दर्द महसूस हो सकता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

अधिकांश रक्त परीक्षणों के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ परीक्षणों के लिए, आपको अपने परीक्षण से पहले कई घंटों तक उपवास (खाना या पीना नहीं) की आवश्यकता हो सकती है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि पालन करने के लिए कोई विशेष निर्देश हैं या नहीं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

फिंगर प्रिक टेस्ट या वेनिपंक्चर होने का बहुत कम जोखिम होता है। वेनिपंक्चर के दौरान, आपको उस जगह पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है जहां सुई लगाई गई थी, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

हील स्टिक टेस्ट से आपके बच्चे को बहुत कम खतरा होता है। जब एड़ी को दबाया जाता है तो आपके बच्चे को थोड़ी सी चुटकी महसूस हो सकती है, और उस पर एक छोटी सी चोट लग सकती है।

धमनी से रक्त एकत्र करना शिरा से एकत्र करने की तुलना में अधिक दर्दनाक है, लेकिन जटिलताएं दुर्लभ हैं। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको कुछ रक्तस्राव, चोट या दर्द हो सकता है। इसके अलावा, आपको परीक्षण के बाद 24 घंटे तक भारी वस्तुओं को उठाने से बचना चाहिए।

क्या रक्त परीक्षण के बारे में मुझे और कुछ पता होना चाहिए?

रक्त परीक्षण आपके स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है। लेकिन यह हमेशा आपकी स्थिति के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं देता है। यदि आपको रक्त परीक्षण हुआ है, तो आपके प्रदाता द्वारा निदान करने से पहले आपको अन्य प्रकार के परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें