काली खांसी परीक्षण || Whooping Cough Test In Hindi

Whooping Cough Tests In Hindi

0 161

काली खांसी परीक्षण क्या हैं?

काली खांसी, जिसे पर्टुसिस भी कहा जाता है, एक जीवाणु संक्रमण है जो खांसी के दौरे और सांस लेने में परेशानी जैसे गंभीर रोग का कारण बनता है। काली खांसी वाले लोग कभी-कभी सांस लेने की कोशिश करते समय हूपिंग साउंड निकालते हैं। काली खांसी बहुत संक्रामक होती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में खांसने या छींकने से फैलता है।

काली खांसी आपको किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन यह ज्यादातर बच्चों को प्रभावित करती है। यह एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए विशेष रूप से गंभीर और कभी-कभी घातक होता है। काली खांसी परीक्षण रोग का निदान करने में मदद कर सकता है। यदि आपके बच्चे को काली खांसी का लक्षण मिलता है, तो वह गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए उपचार प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है।

काली खांसी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका टीकाकरण है ।

काली खांसी टेस्ट के दुसरे नाम : पर्टुसिस टेस्ट, बोर्डेटेला पर्टुसिस कल्चर, पीसीआर, एंटीबॉडी (IgA, IgG, IgM)

परीक्षण किसके लिए उपयोग किए जाते हैं?

काली खांसी परीक्षण का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि आपको या आपके बच्चे को काली खांसी है या नहीं। संक्रमण के शुरुआती चरणों में निदान और उपचार प्राप्त करने से आपके लक्षण कम गंभीर हो सकते हैं और बीमारी को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है।

मुझे काली खांसी परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आप या आपके बच्चे में काली खांसी के लक्षण हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता काली खांसी परीक्षण का आदेश दे सकता है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जिसे काली खांसी है, तो आपको या आपके बच्चे को भी परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

काली खांसी के लक्षण आमतौर पर तीन चरणों में होते हैं। पहले चरण में, सामान्य सर्दी के समान लक्षण होते हैं, और इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • बहती नाक
  • गीली आखें
  • हल्का बुखार
  • हल्की खांसी

पहले चरण में परीक्षण करवाना बेहतर होता है, जब संक्रमण का उपचार आसान होता है।

दूसरे चरण में, लक्षण अधिक गंभीर होते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • गंभीर खांसी जिसे नियंत्रित करना मुश्किल है
  • खांसते समय अपनी सांस को पकड़ने में परेशानी, जिसके कारण “हूपिंग” की आवाज आ सकती है
  • इतनी जोर से खांसने से उल्टी हो जाती है

दूसरे चरण में, शिशुओं को बिल्कुल भी खांसी नहीं हो सकती है। लेकिन वे सांस लेने के लिए संघर्ष कर सकते हैं या कभी-कभी सांस लेना बंद भी कर सकते हैं।

तीसरे चरण में आप बेहतर महसूस करने लगते हैं। आपको अभी भी खांसी हो सकती है, लेकिन यह शायद कम बार और कम गंभीर होगी।

काली खांसी परीक्षण के दौरान क्या होता है?

काली खांसी का परीक्षण करने के विभिन्न तरीके हैं। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता काली खांसी का निदान करने के लिए निम्नलिखित में से कोई एक तरीका चुन सकता है।

  • Nasal aspirate – आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपकी नाक में एक खारा समाधान इंजेक्ट करेगा, फिर नमूना को कोमल चूषण के साथ हटा देगा।
  • Swab test – आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपकी नाक या गले से नमूना लेने के लिए एक विशेष स्वाब का उपयोग करेगा।
  • Blood test – रक्त परीक्षण के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है। काली खांसी के बाद के चरणों में रक्त परीक्षण का अधिक बार उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा, आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता फेफड़ों में सूजन या तरल पदार्थ की जांच के लिए एक्स-रे का आदेश दे सकता है।

क्या मुझे काली खांसी परीक्षण की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

काली खांसी परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षणों के लिए कोई जोखिम है?

काली खांसी के परीक्षण का बहुत कम जोखिम होता है।

  • Nasal aspirate असहज महसूस कर सकता है। ये प्रभाव अस्थायी हैं।
  • Swab test, जब आपका गला या नाक में सूजन होती है, तो आपको गैगिंग सनसनी या यहां तक ​​कि गुदगुदी भी महसूस हो सकती है।
  • Blood test, आपको उस स्थान पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है जहां सुई लगाई गई थी, लेकिन अधिकांश लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

सकारात्मक परिणाम का शायद मतलब है कि आपको या आपके बच्चे को काली खांसी है। एक नकारात्मक परिणाम पूरी तरह से काली खांसी से इंकार नहीं करता है। यदि आपके परिणाम नकारात्मक हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता काली खांसी के निदान की पुष्टि करने या इसे खारिज करने के लिए शायद अधिक परीक्षणों का आदेश देगा।

काली खांसी का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है। यदि आप खांसी के वास्तव में खराब होने से पहले इलाज शुरू करते हैं तो एंटीबायोटिक्स आपके संक्रमण को कम गंभीर बना सकते हैं। उपचार आपके बीमारी को दूसरों तक फैलाने से रोकने में भी मदद कर सकता है।

यदि आपके परीक्षण परिणामों या उपचार के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या काली खांसी के परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की जरूरत है?

1940 के दशक में काली खांसी के टीके उपलब्ध होने से पहले, संयुक्त राज्य में हर साल हजारों बच्चे इस बीमारी से मर जाते थे। आज, संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 10,000 से 50,000 काली खांसी के मामले सामने आते हैं। जबकि अधिकांश लोग काली खांसी से पूरी तरह ठीक हो जाते हैं, यह रोग छोटे बच्चों के लिए घातक हो सकता है।

काली खांसी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका टीकाकरण है। कुछ लोगों को चिंता है कि बचपन के टीके ऑटिज्म का कारण बन सकते हैं। लेकिन कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने इस पर गौर किया है और टीकों और ऑटिज़्म के बीच कोई संबंध नहीं पाया है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) उन सभी शिशुओं और बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और वयस्कों के लिए काली खांसी के टीकाकरण की सिफारिश करता है, जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है या उनके टीके अप टू डेट नहीं हैं। यह देखने के लिए कि क्या आपको या बच्चे को टीकाकरण की आवश्यकता है, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें