Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops [ आँखों की समस्या के लिए होम्योपैथिक आई ड्रॉप ]

0 1,114

इस पोस्ट में Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops के बारे में बताया गया है जोकि बहुत ही अच्छा आई ड्रॉप है। यह अल्कोहल मुक्त आई ड्रॉप है और आँखों में जलन, धुंधली दृष्टि, दर्द में राहत देता है। आंखों में हल्की चोट, कंप्यूटर या मोबाइल पर लंबे समय तक कार्य करने के कारण आंखों में दर्द और खिचाव होना, धूल या बालू के कण आँख में जाने से दर्द, सूजन और जलन होने की समस्या में यह आई ड्रॉप अच्छा काम करती है।

Cineraria Maritima Eye Drops की संरचना

  • इसमें 10 ग्राम आइसोटोनिक घोल शामिल हैं
  • Senecio Bicolor : यह प्रतिरोध को मजबूत करने और संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। धुँधली दृष्टि और नेत्रश्लेष्मलाशोथ के उपचार में भी उपयोग किया जाता है।
  • Benzalkonium chloratum : बेंजालकोनियम क्लोराइड मुख्य रूप से एक संरक्षक और रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • इंजेक्शन के लिए पानी

Cineraria Maritima Eye Drops के उपयोग/खुराक : वयस्कों के लिए प्रभावित आंख में दिन में 3 बार 2 बूंदें डालें। बच्चों के लिए वयस्क खुराक का आधा उपयोग किया जाना है। आप चिकित्सक के निर्देशानुसार भी उपयोग कर सकते हैं। शीशी खोलने के एक महीने के भीतर ही दवा का प्रयोग कर लेना है।

आँखों के बचाव के कुछ टिप्स :

  • कंप्यूटर स्क्रीन के ब्राइटनेस को कम करके रखें।
  • कुछ देर काम करने के बाद ब्रेक लें।
  • 20-20-20 नियम का पालन करें : हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए अपनी आंखों को 20 फीट दूर किसी वस्तु पर केंद्रित करें या हर आधे घंटे में 20 सेकेंड के लिए आंखें बंद कर लें।
  • बार-बार पलक झपकने से ड्राई आई की संभावना कम हो जाती है।
  • अपनी आंखों को आराम और ठंडक देने के लिए Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops का इस्तेमाल करते रहें।

Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops के बारे में पूछे गए प्रश्न और उसके उत्तर ( FAQ )

प्रश्न : क्या carelub eyedrop के साथ cineraria maritima eyedrop का इस्तेमाल किया जा सकता है? एक साथ प्रयोग करने से क्या कोई समस्या हो सकती है ?

उत्तर : आप दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं इससे कोई समस्या नहीं होगी, परन्तु किसी एक का इस्तेमाल करना ज्यादा ठीक रहता है।

प्रश्न : क्या इसका इस्तेमाल मैं प्रिवेंटिव के रूप में कर सकता हूँ, ताकि आगे चलकर मुझे आँखों में कोई समस्या न हो ?

उत्तर : आप आँखों की थकावट दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक बेहतर है कि आप हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें।

प्रश्न : मुझे दाएं आंख में मोतियाबिंद है। क्या मैं इस ड्रॉप्स का उपयोग कर सकता हूँ ?

उत्तर : हाँ, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 बूंद सुबह और 2 बूंद शाम को आंखों में डालें। अधिक जानकारी के लिए अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से भी सलाह लें।

प्रश्न : क्या मैं ड्राई आई में Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops का उपयोग कर सकता हूं?

उत्तर : जी हां, ड्राई आई के लिए Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops ले सकते हैं।

प्रश्न : क्या मैं ड्राई आई के लिए Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops और Euphrasia 30 का उपयोग कर सकता हूं?

उत्तर : हाँ ! आप इन दोनों दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। Euphrasia 30 की 2 बून्द दिन में 3 बार जीभ पर लेना है और आई ड्रॉप्स की 2 बून्द सुबह और शाम आँखों में डालना है।

प्रश्न :- Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops लेने के बाद अगर में शराब का सेवन करू तो क्या Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops के क्रिया में कोई बदलाव आएगा या aggravation हो सकता है ?

उत्तर :- हम जानते हैं कि हर होम्योपैथिक दवा alcohol से बनती है तो अगर Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops के बाद शराब का सेवन करेंगे तो उसकी क्रिया में बाधा अवश्य पड़ेगा। अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो अपने चिकित्सक को इसके बारे में जरूर बता दें।

प्रश्न :- क्या मैं आई पेन में Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops दवा का उपयोग कर सकता हूँ ?

उत्तर :- जी हाँ, आई पेन में Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops दवा का उपयोग किया जाता है। अगर आप आई पेन, धुंधली दृष्टि की समस्या से परेशान हैं तो Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops का उपयोग अपने चिकित्सक की सलाह पर करें। रोग के आधार पर Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops का dosage अलग हो सकता है। इसलिए जरूरी है आई पेन में Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops लेने से पहले चिकित्सक से पूछ लें।

प्रश्न :- क्या Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट है ?

उत्तर :- Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops का इस्तेमाल धुंधली दृष्टि, आई पेन, जलन में अच्छी तरह से किया जाता है और Willmar Schwabe Germany Cineraria Maritima Eye Drops के अधिक उपयोग से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें