Zika Virus Test कैसे किया जाता है || Zika Virus Test In Hindi

Zika Virus Test In Hindi

0 86

जीका वायरस टेस्ट क्या है?

जीका एक वायरल संक्रमण है जो आमतौर पर मच्छरों से फैलता है। यह संक्रमित व्यक्ति के साथ सेक्स करने से या गर्भवती महिला से उसके बच्चे में भी फैल सकता है। जीका वायरस परीक्षण रक्त या मूत्र में संक्रमण के लक्षणों की जांच करता है।

जीका वायरस दुनिया के उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले क्षेत्रों में पाए जाने वाले मच्छर सबसे आम हैं। इनमें कैरिबियन,प्रशांत में द्वीप, अफ्रीका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और मैक्सिको के कुछ हिस्से शामिल हैं। जीका वायरस ले जाने वाले मच्छर दक्षिण फ्लोरिडा सहित संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी पाए गए हैं।

जीका से संक्रमित अधिकांश लोगों में लक्षण कुछ दिनों से लेकर एक सप्ताह तक रहते हैं। लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो जीका संक्रमण गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान जीका संक्रमण माइक्रोसेफली नामक जन्म दोष कारण बन सकता है। माइक्रोसेफली बच्चे के मस्तिष्क के विकास को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान जीका संक्रमण को अन्य जन्म दोषों, जन्म के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है जैसे गर्भपात और मृत बच्चे ।

दुर्लभ मामलों में, जीका से संक्रमित बच्चों और वयस्कों को गुलियन-बैरे सिंड्रोम (जीबीएस) नामक बीमारी हो सकती है। जीबीएस एक विकार है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को तंत्रिका तंत्र के हिस्से पर हमला करने है। जीबीएस गंभीर है, लेकिन इलाज योग्य है। यदि आप जीबीएस रोग से ग्रसित हैं, तो आप संभवत: कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाएंगे।

जीका वायरस टेस्ट दुसरे नाम : जीका एंटीबॉडी टेस्ट, जीका आरटी-पीसीआर टेस्ट, जीका टेस्ट

इसका क्या उपयोग है?

जीका वायरस परीक्षण का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या आपको जीका संक्रमण है। इसका उपयोग ज्यादातर गर्भवती महिलाओं पर किया जाता है, जिन्होंने हाल ही में ऐसे क्षेत्र की यात्रा की है जहां जीका संक्रमण का खतरा है।

मुझे जीका वायरस परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आप गर्भवती हैं और हाल ही में किसी ऐसे क्षेत्र की यात्रा की है जहां जीका संक्रमण का खतरा है, तो आपको जीका वायरस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप गर्भवती हैं और इन क्षेत्रों में से किसी एक की यात्रा करने वाले साथी के साथ यौन संबंध रखती हैं तो आपको जीका परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप में जीका के लक्षण हैं तो जीका परीक्षण का आदेश दिया जा सकता है। जीका वाले अधिकांश लोगों में लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन जब लक्षण होते हैं, तो इसमें अक्सर शामिल होते हैं:

  • बुखार
  • चिड़चिड़ापन
  • जोड़ों का दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • सिरदर्द
  • लाल आँखें (नेत्रश्लेष्मलाशोथ)

जीका वायरस टेस्ट के दौरान क्या होता है?

जीका वायरस परीक्षण आमतौर पर रक्त परीक्षण या मूत्र परीक्षण होता है।

यदि आप जीका रक्त परीक्षण करवा रहे हैं, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

यदि आप मूत्र में जीका परीक्षण करवा रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से निर्देश मांगें कि अपना नमूना कैसे प्रदान करें।

यदि आप गर्भवती हैं और आपका प्रसवपूर्व अल्ट्रासाउंड माइक्रोसेफली की संभावना दिखाता है, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता जीका की जांच के लिए एमनियोसेंटेसिस नामक प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है । एमनियोसेंटेसिस एक परीक्षण है जो एक अजन्मे बच्चे (एमनियोटिक द्रव) के चारों ओर तरल पदार्थ को देखता है। इस परीक्षण के लिए, आपका प्रदाता आपके पेट में एक विशेष खोखली सुई डालेगा और परीक्षण के लिए तरल पदार्थ का एक छोटा सा नमूना निकालेगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

जीका वायरस परीक्षण के लिए आप कोई विशेष तैयारी नहीं करते हैं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

मूत्र परीक्षण के लिए कोई ज्ञात जोखिम नहीं हैं।

एमनियोसेंटेसिस से आपके पेट में कुछ ऐंठन या दर्द हो सकता है। इस परीक्षण के लाभों और जोखिमों के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

परिणामों का क्या अर्थ है?

जीका परीक्षा पॉजिटिव परिणाम का शायद मतलब है कि आपको जीका संक्रमण है। एक नकारात्मक परिणाम का मतलब यह हो सकता है कि आप संक्रमित नहीं हैं या परीक्षण में वायरस दिखाई देने के लिए आपका बहुत जल्द परीक्षण किया गया था। यदि आपको लगता है कि आप वायरस के संपर्क में आ गए हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें कि आपको कब या क्या दोबारा जांच करने की आवश्यकता है।

यदि आपको जीका का निदान किया गया है और आप गर्भवती हैं, तो आप अपने बच्चे के जन्म से पहले उसकी संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए तैयारी शुरू कर सकती हैं। जबकि जीका के संपर्क में आने वाले सभी बच्चों में जन्म दोष या कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है, जीका के साथ पैदा होने वाले कई बच्चों की लंबे समय तक चलने वाली विशेष जरूरतें होती हैं। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से इस बारे में बात करें कि सहायता कैसे प्राप्त करें और यदि आपको स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की आवश्यकता हो तो। प्रारंभिक हस्तक्षेप आपके बच्चे के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में अंतर ला सकता है।

यदि आपको जीका का निदान किया गया है और आप गर्भवती नहीं हैं, लेकिन भविष्य में गर्भवती होना चाहती हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। वर्तमान में, जीका से पूरी तरह से उबर चुकी महिलाओं में जीका से संबंधित गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं का कोई सबूत नहीं है। आपका प्रदाता आपको बता सकता है कि बच्चा पैदा करने की कोशिश करने से पहले आपको कितने समय तक इंतजार करना चाहिए और आपको दोबारा जांच करने की आवश्यकता है या नहीं।

क्या जीका वायरस परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की जरूरत है?

यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो आपको जीका संक्रमण होने के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की सिफारिश है कि गर्भवती महिलाएं उन क्षेत्रों में यात्रा करने से बचें जो आपको जीका संक्रमण के जोखिम में डाल सकते हैं। यदि आप यात्रा से नहीं बच सकते हैं या यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको यह करना चाहिए:

  • अपनी त्वचा और कपड़ों पर DEET युक्त कीट विकर्षक लगाएं। गर्भवती महिलाओं के लिए डीईईटी सुरक्षित और प्रभावी है।
  • लंबी बाजू की शर्ट और पैंट पहनें
  • खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन का प्रयोग करें
  • मच्छरदानी के नीचे सोएं

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें