एसिटिक एसिड का एंटीडोट || Antidote of Acetic Acid Homeopathy

Antidote of Acetic Acid Homeopathy In Hindi

0 22

Acetic acid बहुमूत्र और पेट के रोग में अच्छा काम करती है। बहुमूत्र रोग में रोगी की तेज प्यास लगती है। शरीर का चमड़ा सूख जाता है। शरीर में जलन और साफ़ पानी जैसा बहुत ज्यादा पेशाब आता है। पतले दस्त भी आते हैं। Acetic acid प्रायः सभी तरह बेहोश करने वाली दवाओं को दोष को ठीक करता है। रक्तस्राव में china के बाद और सूजन में digitalis के बाद अच्छा काम करता है।

Acetic acid की क्रियानाशक दवा

Antidote of Acetic acid – Aconite, Natrum, Nux, Sepia, Tabacum और चूना

Acetic acid की क्रियाव्याघातक ( Inimical ) – Borax, causticum, Nux, Ranunculus, Sarsaparilla

क्रिया की स्थितिकाल – 14 से 20 दिन

पोटेंसी – 6 से 30 शक्ति। काली खांसी के अलावा अन्य सभी रोग में बार-बार सेवन करना मना है।

Acetic acid के बारे में पूछे गए प्रश्न और उसके उत्तर

प्रश्न :- मैंने Acetic acid 1M का सेवन किया था, जिससे मुझे कुछ समस्या हुई तो क्या मुझे एन्टीडोट में 1M पोटेंसी का ही सेवन करना पड़ेगा ?

उत्तर :- अगर आपने Acetic acid 1M का सेवन किया है तो ऐसा नहीं है कि आपको उसी पोटेंसी के एन्टीडोट लेने की आवश्यकता है, आप 30 ch में भी एन्टीडोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कभी कभी जिस दवा से aggravation हुआ है जैसे कि Acetic acid 1M से हुआ है तो Acetic acid की सबसे लो पोटेंसी अर्थात Acetic acid 3 Ch लेने से भी aggravation समाप्त हो जाता है।

प्रश्न :- Acetic acid लेने के बाद अगर में शराब का सेवन करू तो क्या Acetic acid के क्रिया में कोई बदलाव आएगा या aggravation हो सकता है ?

उत्तर :- हम जानते हैं कि हर होम्योपैथिक दवा alcohol से बनती है तो अगर Acetic acid के बाद शराब का सेवन करेंगे तो उसकी क्रिया में बाधा अवश्य पड़ेगा। अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो अपने चिकित्सक को इसके बारे में जरूर बता दें।

प्रश्न :- क्या मैं बहुमूत्र में Acetic acid दवा का सेवन कर सकता हूँ ?

उत्तर :- जी हाँ, बहुमूत्र में Acetic acid दवा का सेवन किया जाता है। अगर आप बहुमूत्र की समस्या से परेशान हैं तो Acetic acid का सेवन अपने चिकित्सक की सलाह पर करें। रोग के आधार पर Acetic acid का dosage अलग हो सकता है। इसलिए जरूरी है बहुमूत्र में Acetic acid लेने से पहले चिकित्सक से पूछ लें।

प्रश्न :- क्या Acetic acid का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट है ?

उत्तर :- Acetic acid का इस्तेमाल बहुमूत्र में अच्छी तरह से किया जाता है और Acetic acid के अधिक सेवन से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। हाँ Acetic acid के सेवन से aggravation हो सकता है। इसलिए बहुमूत्र में Acetic acid के सेवन से पहले अपने चिकित्सक से सलाह कर लें। चिकित्सक Acetic acid के पोटेंसी को बदल सकते है। याद रखें Acetic acid से aggravation हो सकता है पर साइड इफेक्ट नहीं।

प्रश्न :- Acetic acid का सेवन बहुमूत्र में खाना खाने के पहले करना है या बाद में ?

उत्तर :- अगर आप बहुमूत्र में Acetic acid का सेवन कर रहे तो खाना खाने के आधे घंटे पहले लें या फिर खाना खाने के आधे घंटे बाद भी Acetic acid लिया जा सकता है।

प्रश्न :- क्या Acetic acid का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है ?

उत्तर :- Acetic acid दवा का सेवन गर्भवती महिला कर सकती हैं, होमियोपैथी की सभी दवा गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित होती है। फिर भी बहुमूत्र में Acetic acid का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें।

प्रश्न :- क्या बहुमूत्र में Acetic acid का उपयोग स्तनपान महिला कर सकती है ?

उत्तर :- बहुमूत्र में Acetic acid का सेवन माता और बच्चा दोनों के लिए सुरक्षित है। फिर भी Acetic acid के सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह ले लें।

प्रश्न :- अगर मैं बहुमूत्र में Acetic acid का सेवन करूँ तो क्या इसका प्रभाव मेरे लिवर, किडनी और हृदय पर पड़ेगा ?

उत्तर :- जी नहीं ! Acetic acid का किसी प्रकार का कोई भी side effect नहीं है। Acetic acid के सेवन से लिवर, किडनी और हृदय पर बुरा असर नहीं होता। फिर भी Acetic acid लेने से पहले अपने चिकित्सक से पूछ लें।

प्रश्न :- Acetic acid दवा लेने में परहेज क्या रखना है?

उत्तर :- अगर आप Acetic acid या किसी भी होम्योपैथिक दवा का सेवन कर रहे हैं तो कच्चा प्याज, कच्चा लहसुन, हींग, खट्टी चीजें और coffee का सेवन न करें।

प्रश्न :- क्या Acetic acid दवा के साथ शराब का सेवन करना मना है?

उत्तर :- अगर आप बहुमूत्र के लिए Acetic acid का सेवन कर रहे और साथ में शराब का सेवन करेंगे तो Acetic acid दवा और शराब पीने में कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें। सबसे अच्छा रहेगा शराब का सेवन बंद कर दें।

इस लेख में Acetic acid के विषय में जो बताया गया है वो सभी उम्र वालों के लिए है। यहाँ Acetic acid के एन्टीडोट के बारे में बताया गया है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें