Arsenicum Bromatum Q Uses, Benefits And Side Effects In Hindi

Arsenicum Bromatum Mineral Kingdom की होम्योपैथिक दवाई है। Arsenicum Bromatum त्वचा सम्बन्धी रोगों के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह चर्म रोग के समस्याओं को ठीक करने में काम आती है। जो चर्म रोग लम्बे समय तक चलते हैं ये दवाई उनमे भी काम आती है। यह दवाई खून को साफ करने में मदद करती है। साथ ही मधुमेय के लिए भी यह दवा असरदार है, खून से शुगर की मात्रा को कम करने में यह दवाई काम आती है। यह दवाई हमारे शरीर की ग्रंथियों में भी असर करती है, जिन लोगों के glands बड़े हो जाते हैं, उनमे ये दवाई उन्हें सामान्य करने में भी मदद करती है साथ ही कैंसर के कुछ लक्षणों में भी यह दवाई असरदार है।

वह कौन से लक्षण है जब Arsenicum Bromatum दवाई ली जानी चाहिए ?

यह दवाई होम्योपैथिक की बहुत ही अच्छी Antipsoric दवाई है अर्थात अगर आपको कोई भी चर्म रोग हो जाता है जैसे अगर त्वचा में खुजली बहुत होती है, जलन होती है तो यह दवाई इसके लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर आपको सिफिलिस की वजह से कोई चर्म रोग होता है तो भी यह दवाई लाभदायक है। अनुवांशिक तरीके से आये चर्म रोगों के लिए भी यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। अगर आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे काले दाने हों और यह काफी सालों से हो चाहे किसी भी बीमारी के कारण हो यह दवाई उसे ठीक करने का काम करती है। यदि आपकी ग्रंथियों में कोई समस्या हो गई हो तो Arsenicum Bromatum बहुत ही असरदार दवाई है। यदि आपकी ग्रंथियां बढ़ जाती है, उसमे सूजन आ गई हो या दर्द हो तो Arsenicum Bromatum बहुत फायदेमंद दवाई है। यदि आपको मधुमेय की समस्या हो Arsenicum Bromatum बहुत ही लाभदायक दवाई है।

अगर आपको बहुत समय से Pimple, Acne की समस्या हो और वह ठीक न हो रहे हो तो Arsenicum Bromatum बहुत ही असरदार दवाई है Acne के लिए। अगर आपके Pimples शुरू में लाल होते है फिर उससे त्वचा पर काले दाग बन जाते है फिर वह ठीक हो जाते है और फिर यही प्रक्रिया शुरू से होने लगती है तो यह दवाई इस समस्या को जड़ से ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार है।

अगर आपके नाक पर pimples निकलते हों और बार-बार ठीक होकर निकलते हों तो यह दवाई बहुत लाभदायक है। यह दवाई किशोरावस्था में होने वाले Acne और Pimples के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Arsenicum Bromatum किन-किन बिमारियों में किस तरह लेनी है?

अगर आपको मधुमेय की समस्या है, तो Arsenicum Bromatum Q की तीन बून्द एक ग्लास पानी में डाल कर पीना है, इसे आपको दिन में तीन बार पीना है, इससे आपको मधुमेय की समस्या में राहत मिलेगा। मधुमेय के रोगियों को यह दवाई खाना खाने के दस मिनट बाद भी पीना है क्योंकि खाना खाने के बाद अचानक यह समस्या बढ़ जाती है। इसे आपको केवल 10-15 दिन तक लेना है, इसके बाद Arsenicum Bromatum 6 CH में लेना है दो बून्द एक चम्मच पानी के साथ दिन में तीन बार।

अगर आपको Acne की समस्या है तो Arsenicum Bromatum Q की तीन बून्द एक कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार पीना है, इस समस्या में भी Arsenicum Bromatum Q का सेवन केवल 10-15 दिन ही करना है अगर उसके बाद भी थोड़ा बहुत Acne या Pimple बचता है तो Arsenicum Bromatum 6 CH में लेना है, इसकी दो बून्द एक चम्मच पानी के साथ दिन में दो बार लेनी है।

अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर छोटे-छोटे दाने निकलते रहते है तो Arsenicum Bromatum Q की तीन बून्द एक कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार पीनी है। इस समस्या में भी इसका सेवन 10-15 दिन ही करना है और उसके बार Arsenicum Bromatum 6 CH में लेना है, इसकी दो बून्द एक चम्मच पानी में डाल कर दिन में तीन बार पीनी है।

नोट :- Arsenicum Bromatum Q का प्रयोग ज्यादा दिनों तक नहीं करना है, यह दवाई बहुत जल्दी असर करती है शरीर पर और इसके ज्यादा प्रयोग से इसके side effect भी देखने को मिल सकते हैं। इसका प्रयोग 10 से 15 दिन करने के बाद आपको Arsenicum Bromatum 6 CH में लेना है अगर आपकी बीमारी पूरी तरह ठीक नहीं हुई है तो।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

ars brom mother tincture hindiars brom q homeopathy hindiars brom q in hindi