Beauty Tips In Hindi – ब्यूटी टिप्स इन हिंदी

14
819

इस पोस्ट में हम ब्यूटी के कुछ टिप्स बताएँगे जो आपके खूबसूरती को मिनटों में निखार देगा । खूबसूरत दिखने का हक़ और चाहत सभी को होती है, इसके लिए जरुरी है की आप कुछ खास चीज़ों का ध्यान दें। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स ( cosmetic products )  का ज्यादा इस्तेमाल आपके नेचुरल खूबसूरती को खत्म कर देते हैं, कुछ घरेलु उपचार हम बता रहे हैं जो आपके खूबसूरती के साथ-साथ आपके पैसे भी बचाएंगे।

ब्यूटी टिप्स इन हिंदी ( Beauty Tips In Hindi )

आयुर्वेदिक उबटन और लेप का करें प्रयोग

Loading...

शारीरिक सौन्दर्य और स्वास्थ्य की रक्षा करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरुरी है । स्त्रियाँ इस दिशा में ज्यादा रूचि लेती हैं और स्वाभाविक रूप से सुन्दर और आकर्षक दिखना चाहती हैं। इस चाहत को पूरा करने के लिए कृत्रिम सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करना एक तो बहुत खर्चीला होता है और ज्यादा देर तक टिकने वाला नहीं होता । कुछ प्रसाधन तो त्वचा को हानि पहुंचाने वाले और रिएक्शन करने वाले होते हैं । कई लोगों द्वारा प्रयोग किये जाने पर गुणकारी सिद्ध होने वाले कुछ उपाय हैं इनका प्रयोग करें और अपने सौन्दर्य का रक्षण, अनुवर्तन तथा विकास करें।

चेहरे का सौन्दर्य का उपाय

मुख लेप – टमाटर का रस, मूली का रस, ककड़ी का रस और गुलाब जल – चारों आधा आधा चम्मच लेकर मिला लें। इसमें 5 – 5 बूंदें नीबू का रस टपका दें । इसमें एक चम्मच मक्खन और एक चुटकी पिसी हल्दी मिला लें और लेप जैसा बनाकर चेहरे पर लगाकर मसलें ।

आधा घंटा सूखने दें। इसके बाद हल्के गरम पानी से धोकर मोटे कपड़े से नीचे से ऊपर की ओर रगडते हुए पोंछ लें । अब जरा सी ग्लिसरीन और गुलाब जल लेकर चेहरे पर हल्का सा लगा लें। इस लेप से चेहरे की त्वचा चिकनी, मुलायम और साफ़ हो जाती है ।

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने का उपाय

नित्य ककड़ी का आधा या चौथाई कप रस पीयें और चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो डालें। कुछ दिन तक यह करने से चेचक के दागों को छोडकर अन्य दाग-धब्बे, झाई और मुहांसे के निशान मिट जाते हैं और चेहरे का रंग निखर आता है ।

केशवर्धक उपाय

ककड़ी में केशवर्धक तत्व होते हैं, अतः ककड़ी का रस बालों की जड़ों में लगाकर मसलने और पानी से धो डालने से बालों का पोषण होता है । नियमित रूप से यह प्रयोग करने से बाल घने और लम्बे होते हैं ।

चन्द्रबदनी उबटन का करें प्रयोग

आधा कटोरी बेसन, दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच चन्दन का महीन पिसा हुआ बुरादा, एक चम्मच पिसी हल्दी, एक चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच दूध और नीबू के रस की 5-6 बूंदे । इन सबको मिला लें । इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाकर अच्छी तरह मसलें। थोड़ी देर बाद उबटन सूखते ही मसलने लगें । यह उबटन त्वचा की मैल निकालकर रोमछिद्रों को साफ़ करता है, इससे त्वचा का रंग निखरता है और उसे चिकनी, मुलायम तथा चमकदार रखता है

झुर्रियों को दूर करने के उपाय

एक चम्मच शहद और 5-6 बूंदे निम्बू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद हल्के गरम पानी से धो लें, इसके प्रयोग से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है और चेहरे पर निखार भी आता है ।

डार्क सर्कल को दूर करने के उपाय

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए शहद में बादाम का तेल मिलाकर आँखे के नीचे लगाकर हल्की मालिश करें, कुछ दिन ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल 100% दूर हो जायेंगे ।

मुंहासों से बचाओ का उपाय

मुंहासों में नीम तथा प्याज का रस मिलाकर लगाना चाहिये । नीम्बू तथा प्याज का रस मिलाकर लगाना भी लाभप्रद होता है । आँवले का चूर्ण पानी में भिगो दें । लगभग चार घंटे बाद उसे छान लें । फिर इस पानी में प्याज का रस मिलाकर लगाएं । इससे मुंहासे पैदा नहीं होते हैं ।

जामुन की गुठली को पानी में घिस लें । फिर उसे प्याज के अर्क में मिलाकर मुँहासों पर लगाएं।

क्लीजिंग के उपाय

क्लीजिंग चेहरे के लिए बहुत जरुरी है, इससे चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है । इसके लिए दही में चावल के आटे को मिलाकर चेहरे और शरीर पे रगड़ें, चेहरा पूरी तरह साफ़ हो जायेगा।

फोड़े-फुन्सी से बचाव का उपाय

फोड़े-फुन्सी आपके खूबसूरती को खत्म कर देते हैं, यहाँ हम एक आसान उपाय बताएँगे जो आपके फोड़े-फुन्सी का 100% इलाज़ है।
फुंसियों पर प्याज का अर्क रुई के फाहे से लगाना चाहिये, लाभप्रद है । नीम के तेल में प्याज का अर्क मिलाकर लगाएं। रीठे के पानी से फुन्सियों को चाहिये ।

बाल सफेद होने से रोकने के उपाय

सफ़ेद बाल होने से बचाव का कुछ घरेलु नुस्ख़े हम बता रहे हैं। काली चाय ( Black Tea ) को ठण्डी करके उसमे दही मिलकर बालों में लगायें । आपके बाल काले घने और चमकदार हो जायेंगे । प्याज का रस भी बालों को सफ़ेद होने से बचाता है । मेथी के बीज और करी पत्तों के इस्तेमाल से भी सफ़ेद बालों  को काला कर सकते हैं।

प्रियदर्शन लेप का करें इस्तेमाल

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

लाल चन्दन, अगर, लोध, मंजीठ, कुट, खस और सुगन्धबाला – सब अलग-अलग 100 – 100 ग्राम वजन में कूट पीसकर बारीक मैदा छलनी से छानकर शीशी में भरकर रखें । जब लेप तैयार करना हो, तब इन सबके छीटें देकर पीसें और लुगदी बना लें । एक चम्मच दूध में केसर की 1 – 2 पंखुड़ी डालकर इस प्रकार घोटें कि केसर दूध में घुल जाये। यह दूध लुगदी पर डालकर फेंटकर अच्छी तरह मिला लें । 5 – 6 बूंद गुलाब जल और 3 – 4 बूंद नीबू के रस की टपकाकर फिर से फेंटकर मिला लें । अब लेप तैयार है । इसे गाढ़ा गाढ़ा पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाकर थोड़ा मसलें और फिर सूखने दें । दो घंटे बाद मसलकर छुड़ा लें और हल्के गरम पानी से धो डालें । लगातार कुछ दिन तक, प्रतिदिन या 1 – 2  दिन छोडकर, यानी सप्ताह में तीन बार यह प्रयोग अवश्य करें और चमत्कार देखें ।

Loading...
Previous articleKnee Joint Pain Treatment In Homeopathy
Next articlesafed balon ka ilaj in hindi – बालों के पकने का इलाज
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

14 COMMENTS

  1. […] वातानुकूलित (एअर कण्डीशन्ड) घरों में, कृत्रिम (बनावटी) गरमी के कारण बालों की नमी सूख जाती है। इसी प्रकार बाल सुखाने वाले यन्त्र (हेयर ड्रायर) का भी बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसका प्रयोग मत कीजिये। कभी बाल धोये हों और अचानक जल्दी जाने की आवश्यकता आ पड़े, तब हेयर ड्रायर का प्रयोग किया जा सकता है। वैसे साधारणतः बालों को प्राकृतिक रूप में सूखने देना चाहिए। अपने शरीर के खूबसूरती का रखें ख्याल, जानिए कैसे खूबसूरती को बढ़ाएं –  कुछ टिप्स के लिए पढ़ें Beauty Tips In Hindi […]

  2. […] लहसुन का छिलका छीलकर उसकी कली को बीच से काट दें । अब इस कटे हुए लहसुन को कुछ देर तक पिम्पले के ऊपर रगड़ें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।  दिन में आप कई बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। लहसुन में पाया जाने वाला सल्फर पिम्पल का सफाया कर देगा ।अपने शरीर के खूबसूरती का रखें ख्याल, जानिए कैसे खूबसूरती को बढ़ाएं –  कुछ टिप्स के लिए पढ़ें Beauty Tips In Hindi […]

  3. Face par red pimples aur uske daag,gaal ka garm aur laal rahna.homeopathic Dr. ne garmi se allergy bataya tha.ye problem 4 years before hui thi ab phir 3months se ye problem dubara se hui h.main kya Karun.plz mujhe Hindi main jawab Dein.thanks

Comments are closed.