कान के बहरापन का होम्योपैथिक इलाज [ Behrapan Ka Homeopathic Medicine ]

0
315

कान के जरिये आवाज दिमाग तक जाती है और हमे समझ आता है कि हमने क्या सुना है। कान एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऑर्गन है शरीर का। इसकी मदद से ही हम सुनते है, सुनने में जब दिक्कत आने लगे, कम सुनाई दे या सुनाई देना बंद हो जाए तो इसे ही बहरापन कहा जाता है। अगर बच्चो में बचपन से ही बहरेपन की समस्या हो तो उन्हें बोलने में भी दिक्कत होती है।

बहरापन के कारण ( Causes of deafness )

  1. अगर आपकी उम्र 50 साल से ज्यादा है तो यह समस्या आपको हो सकती है, बहरापन पूरी तरह न सुन पाने की भी हो सकती है और थोड़ा सुनने की भी।
  2. अगर आप 100 DBA लेवल से अधिक शोर वाली जगह रहते है तो सुनने की क्षमता में कमी आ सकती है।
  3. अगर आपके माता या पिता को बहरेपन की समस्या आ गई है एक उम्र के बाद तो आपको भी यह समस्या आ सकती है।
  4. अगर बच्चे समय से पहले पैदा हो गए हों तो उन्हें बहरेपन की समस्या हो सकती है, और जब वह सुन नहीं पाएंगे तो बोलेंगे कैसे। तो उन्हें सुनने और बोलने दोनों की समस्या हो सकती है।
  5. कुछ कीटाणु की वजह से भी बहरेपन की समस्या होती है।
Loading...

बहरेपन के लक्षण ( Signs of Hearing Loss )

  1. सुनाई ठीक से नहीं देगा क्योंकि आवाज को हम ठीक से समझ नहीं पाएंगे।
  2. कानों में सनसनाहट भी मासूस हो सकता है हर वक्त।
  3. कान खराब होने पर चक्कर भी आ सकता है।
  4. अगर आपको इन्फेक्शन के कारण कान में समस्या होती है तो कान दर्द भी होगा।
  5. कभी-कभी डबल साउंड भी सुनाई देता है।

बहरेपन के लिए होम्योपैथी दवाईयां

Homeopathic Treatment of Deafness

Chenopodium 6 CH :- यदि ठीक से सुनाई न दे या फिर पूरा बहरापन हो तो यह दवाई बहुत ही फायदेमंद है इस समस्या के लिए। कानों में सनसनाहट की समस्या को भी यह दवाई ठीक करती है। इसकी दो बून्द दिन में तीन बार लगातार छः महीने तक जीभ पर लेनी है। इससे बहरेपन की समस्या ठीक हो जाएगी।

Chininum Sulph 3X :- यह दवाई बहरेपन के कारण होने वाली समस्याओं जैसे चक्कर आना, सनसनाहट महसूस होना के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर आपको ठीक से सुनाई न दे, तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। अगर आप पूरी तरह से बहरे हो गए हो तो भी यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इसकी दो-दो गोली दिन में तीन बार मुँह में लेकर चूसना है।

Hypericum 200 CH :- यह नसों की दवाई है। उम्र बढ़ने के बाद जो बहरेपन की समस्या होती है वह नसों की कमजोरी की वजह से होती है यह दवाई उसे ठीक करती है। अगर उम्र बढ़ने की वजह से सुनने में दिक्कत हो रही है तो इस दवाई की दो-दो बून्द दिन में दो बार लेनी है लगभग तीन महीने तक।

Baryta Carb 200 CH :- अगर उम्र के कारण सुनने में दिक्कत हो रही है तो यह दवाई जरूर ले। अगर आपको बिलकुल भी सुनाई नहीं देता तो यह दवाई बहुत ही फायदेमंद है। इसकी दो-दो बून्द दिन में दो बार लेनी है।

Kali Phos 6X :- यह नसों के लिए बहुत ही लाभदायक दवाई है। अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो यह दवाई जरूर ले बहरेपन के लिए। इसकी छः-छः गोली दिन में तीन बार लेनी है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

Mullein Ear Drop :- यह कानों के लिए बहुत ही अच्छी ड्रॉप है। यह ड्रॉप कान की किसी भी समस्या के लिए लाभदायक है चाहे आपको कम सुनाई देता हो या बिलकुल भी सुनाई ना देता हो या फिर कान में दर्द हो, तब भी यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इसकी दो-दो बून्द दोनों कानों में दिन में दो बार डाले, इसे छः महीने तक इस्तेमाल करना है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here