हृदय के रोगों के लिए होम्योपैथिक दवाइयां [ Best Homeopathic Heart Drops In Hindi ]

3,571

आज लोगों को कई सारी बीमारियाँ होती जा रही है और यह दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। इन्ही में दिल की बीमारियां भी आती है। अन्य ऑर्गन की तरह दिल ही हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। दिल सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन में से एक है। यह हमारे शरीर में खून के संचार को बनाये रखता है और पूरे शरीर में खून को पहुँचाता है। लेकिन आज कल हृदय सम्बन्धी बीमारियां बहुत अधिक हो रही है। हृदय सम्बन्धी बिमारियों में Heart Attack सबसे आम बीमारी है जो आसानी से हो जाया करती है। दूसरी बीमारी जिससे बहुत लोग पीड़ित है वह है उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप। तीसरी बीमारी में हमारी नाड़ी गति अनियंत्रित रहती है। होम्योपैथिक में कई सारी ऐसे ड्रॉप्स और दवाइयाँ है जो आपके दिल सम्बन्धी बीमारियों में कारगर है और जिसके कोई side-effect भी नहीं है। आप इन दवाइयों का प्रयोग तब भी कर सकते है जब आपको यह बीमारियां नहीं है क्योंकि यह इन बीमारियों के होने की सम्भावनाओ को भी कम करती है और अगर दिल सम्बन्धी बीमारी हो गई है तो भी यह बीमारी को यह ठीक कर देती है।

होम्योपैथिक में दिल सम्बन्धी मुख्य दवाइयाँ निम्न है:-

Dr. Reckeweg R3 Heart Drop :- यदि आपका दिल बहुत कमजोर है या दिल की मांसपेशियां कमजोर हो गए है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है, साथ ही यदि आपको रक्तचाप की बीमारी है तब भी यह दवाई ली जा सकती है, यह बहुत ही असरदार दवाई है हृदय सम्बन्धी किसी भी प्रकार के रोग के लिए। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल अधिक रहता है जिससे heart attack की भी संभावना बढ़ जाती है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए। यदि आप शराब ज्यादा पीते है या सिगरेट पीते है तो हृदय में उसके कारण जो समस्याएं हो जाती है उसके लिए R3 बहुत ही लाभदायक दवाई है। इसमें कई सारी दवाइयाँ मिली हुई है जोकि हृदय रोगों के लिये बहुत ही अच्छे है, ये दवाइयाँ निम्न है:- Cactus D2, Crataegus Q, Digitalis D3, kalium carbonicum D3, Kalmia D3, Phosphorus D5, Scilla D2, Spigelia D3, Strophanthus D3, Arsenic Alb D5.

R3 लेने की विधि :- यदि आपको हृदय सम्बन्धी रोग नहीं है तो भी आप इस दवाई का सेवन कर सकते है ताकि आपको हृदय सम्बन्धी कोई रोग न हो । आधे कप पानी में इसकी 10 बूँद डालनी है और पीना है, इसका सेवन दिन में दो बार करें। अगर आपको हृदय सम्बन्धी कोई भी बीमारी है तो भी आप इसका सेवन कर सकते है, ऐसे स्थिति में आधे कप पानी में इसकी 15 बूँद डालना है और पीना है, इसका सेवन रोग से निवारण के लिए दिन में तीन बार करना है।

Dr. Reckeweg R2 Heart Efficiency Aurea Gold Drops :- इस दवाई के नाम से ही पता चल रहा है की यह दवाई हृदय रोगों के लिए सोने की तरह काम करने वाली दवाई है। जिन लोगों को हार्ट अटैक होने की संभावना होती है या हो चुकि होती है, यह दवाई उनके लिए बहुत ही असरदार है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ता-घटता रहता है ये दवाई उन्हें भी लेनी चाहिए। यह दवाई दिल को मजबूत भी करता है, अगर आपको घबराहट बहुत अधिक होती है या रक्तचाप और नाड़ी गति अचानक बढ़ या घट जाता है तो भी यह दवाई बहुत ही असरदार है। इसमें कई सारी दवाइयाँ मिली हुई है जोकि दिल सम्बन्धी रोगों में लाभदायक है, ये दवाइयाँ निम्न है:-

Arnica D3, Aurum Chloratum D6, Cactus D4, Digitalis D3, Ignatia D6, Laurocerasus D3, Spigelia D3, Valeriana D2, Crataegus Q, Kalium Phosphoric D4, Aconitum D6. ये दवाई दिल सम्बन्धी बीमारियों में बहुत ही असरदार है साथ ही यदि आपको नींद नहीं आती है तब भी यह दवाई बहुत कारगर है।

R2 लेने की विधि :- इसकी दस बूँद आधे कप पानी में डालकर दिन में दो बार लेना है, और यदि बीमारी हो गई है तो इसका सेवन दिन में तीन बार करना है।

Diacard Gold Drops Madaus :- यह दवाई दिल की बीमारियों में सबसे अधिक प्रयोग में लाई जाती है और सबसे ज्यादा असरदार दवाई है। चाहे हार्ट अटैक की समस्या हो, दिल कमजोर हो, रक्तचाप की समस्या हो, नाड़ी गति की समस्या हो, कोलेस्ट्रॉल हो या कोई भी अन्य समस्या हो यह दवाई दिल की हर समस्या के लिए सर्वोत्तम है। इसमें भी कई सारी दवाइयाँ डली है जोकि निम्न है:-

Valeriana, aether sulphuricus, Aurum Chloratum Natronatum, Camphora, Cactus Grandiflorus, Strophanthus Gratus, Crataegus.

यह सारी दवाइयाँ मिलकर इसे दिल की बीमारी की सभी समस्याओं से लड़ने के लिए कारगर बनाती है।

Diacard Gold Drops लेने की विधि :- आधे कप पानी में Diacard Gold Drops Madaus की दस बूँद डाल कर दिन में दो बार पीना है। अगर आपको कोई बीमारी नहीं है और दिल की हर बीमारी से बचकर रहना चाहते है तो, और अगर आपको दिल सम्बन्धी उपरोक्त कोई भी बीमारी है तो इसका सेवन दिन में तीन बार करे। इस दवाई से दिल में अगर दर्द है तो वह एक खुराक में ही कम होने लगता है। अगर दिल में बहुत दर्द है तो दस-दस मिनट के अंतराल पर दो से तीन बार इसको पानी में मिला कर पियें, आपका दर्द में आराम हो जायेगा।

नोट :- यह तीनो ही दवाइयाँ हृदय रोगों के लिए लाभदायक है, यह दवाइयाँ आपको किस भी होम्योपैथिक दुकान पर मिल जाएगी और यह ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?