Cheilitis ( फटे और रूखे होंठों ) का होम्योपैथिक दवा

726

आज के वातावरण में, मौसम परिवर्तन के दौरान होंठों का फटना बहुत ही आम समस्या है। यदि हमारे होंठों में सूजन आ जाये, होंठ फटने लगे, होंठ सूखने लगे और होंठों से पपड़ी निकलने लगे तो इस स्थिति को मेडिकल की भाषा में Cheilitis कहा जाता है।

Cheilitis के कारण

  1. गर्मियों और सर्दियों में यह बहुत होते हैं, गर्मियों में सूर्य से जो अल्ट्रा वायलेट रेजनिकलती है वह हमारी त्वचा पर असर करती है और उसका प्रभाव होंठों पर भी पड़ता है और हमे Cheilitis हो जाता है।
  2. शरीर में किसी तत्त्व की कमी होना जैसे आयरन, जिंक, विटामिन बी की कमी से Cheilitis हो जाता है।
  3. एलर्जी के कारण भी Cheilitis की समस्या हो जाती है।
  4. होंठों में कीटाणु, जीवाणु की वजह से भी Cheilitis हो जाता है।

Cheilitis के लक्षण

होंठों में जब Cheilitis की समस्या हो जाती है तो शुरू में होंठों में हल्की खुजली होती है और होंठ लाल पड़ जाते हैं। इसके बाद होंठ फटने लगते हैं उसमे से पपड़ी निकलने लगती है और होंठ सूखने लगते हैं। होंठों से पपड़ी निकालते समय हल्का खून भी निकल आता है कभी-कभी होंठो का रंग बेजान पड़ जाता है। इस समस्या में पपड़ी सफेद या पीले रंग की निकल सकती है, होंठों में छोटे-छोटे दाने भी दिख सकते हैं। होंठों में सूजन भी हो जाती है और होंठ दर्द भी कर सकते है।

Cheilitis के लिए होम्योपैथिक दवाईयां

Petroleum 200 CH :- यदि आपके होंठ फटते हैं, ड्राई हो जाते हैं और उनमे से पपड़ी निकलती है तो यह दवाई बहुत फायदेमंद है इस समस्या में। अगर आपके होंठों में खुजली होती है और सर्दियों में यह समस्या अक्सर होती रहती है तो यह दवाई लाभदायक है। इसकी दो बूँद रोज सुबह पीनी है जबतक होंठ ठीक न हो जाये।

Acid Nitricum 30 CH :- अगर आपको Cheilitis की समस्या है और वह समस्या होंठों के अंदर तक भी है जिसकी वजह से होंठ लाल पड़े है और उस पर पपड़ी की हल्की सी परत भी है तो यह दवाई बहुत ही फायदेमंद है। यह दवाई Cheilitis की समस्या में लेनी ही चाहिए। इस दवाई की दो-दो बूँद दिन में तीन बार पीनी है। इसे आप सीधा पी सकते है इसके लिए पानी की आवश्यकता नहीं है।

Arsenic Album 30 CH :- अगर होंठों में सूखापन रहता है, होंठ बेजान से हो गए हैं और उनसे पपड़ी भी निकलती है तो यह दवाई बहुत असरदार है इन समस्याओं के लिए। अगर आपको काफी दिनों से Cheilitis की समस्या है तो होंठ काले पड़ने लगते है और होंठों में काफी खुजली भी होने लगती है तो यह दवाई आपको लेनी है, इसकी दो-दो बूँद दिन में तीन बार ।

Bio Combination 20 :- यह दवाई न केवल Cheilitis के लिए बल्कि और भी कई त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के लिए लाभदायक है जैसे Eczema , Ring burn आदि। इस कॉम्बिनेशन की छः-छः गोली दिन में तीन बार चूसनी है।

नोट :- इन दवाओं के सेवन में कम से कम दस मिनट का अंतर रखना है। यदि आपको Cheilitis की समस्या है तो आपको तीन दवाई और लेनी है जिसे मिला कर होंठो पर लगानी है । ये तीनों क्रीम है:-

Petroleum Ointment :- अगर आपके होंठ फटते है, उनमे से खून निकलता है या खुजली होती है तो यह क्रीम बहुत ही असरदार है।

Sulphur Ointment :- अगर आपको फंगल इन्फेक्शन हो गया है जिससे होठों में Cheilitis की समस्या हो गई है तो यह क्रीम बहुत असरदार है।

Calendula ointment :- यह antiseptic दवाई है और होंठो को जल्दी से ठीक करने में असरदार है।

क्रीम लगाने की विधि :- तीनों क्रीम की थोड़ी-थोड़ी मात्रा हाथ में ले लेनी है और उन्हें अच्छे से मिला कर होंठों पर लगा लें, यही क्रिया आपको दिन में तीन बार करनी है, कोशिश करें कि खाना खाने के बाद लगाए ताकि वह काफी समय तक लगा रह सके।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?