चेनोपोडियम अन्थेलमिंटिकम ( Chenopodium Anthelminticum Homeopathy In Hindi

2,638

[ Jerusalem Oak ] इस औषधि का मुख्य लक्षण कन्धों में एक विशेष प्रकार का दर्द होना है। इसमें एपीप्लेक्सी के बहुत से स्पष्ट लक्षण दिखलाई देते है। अचानक सिर चकरा जाना, शरीर के दायें भाग का अधरंग और बोलने की शक्ति का ह्रास, गला घड़घड़ाना। कान की खराबी से आने वाला चक्कर, कान में गुन-गुन झो-झो की आवाज मानो गाड़ी चल रही हो।

पीठ मेरूदण्ड के समीप दाएं कन्धे के जोड़ में तेज दर्द, जो छाती से पार हो जाता है।

पेशाब पेशाब अधिक मात्रा में पीला तथा झागदार आने के साथ मूत्रपथ में तीखी अनुभूति होती है पीला सा तलछट।

कान मनुष्य की आवाज ठीक से सुनाई नही देती, अधिक उंची आवाज ही साफ सुनाई देती है। श्रवण नाड़ी की शिथिलता। अन्य आवाजें असहनीय बन जाती हैं जैसे पास से गुजरती हुई घोड़ा गाड़ी की आवाज। नीची धीमी आवाज से शरीर में कंपकंपी होती है। कानों में भिनभिनाहट होती हैं। गलतुण्डिकाये (tonsils) बढ़ जाती हैं। कान की खराबी के कारण सिर में चक्कर आने लगता है।

सम्बन्ध ओपियम, चायना, चेलिडो से तुलना करो।

मात्रा 3 शक्ति।

Tag : chenopodium 200, chenopodium 30, chenopodium anthelminticum uses, chenopodium materia medica, chenopodium q uses in hindi

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.