डैंड्रफ ( Dandruff ) का होम्योपैथिक इलाज [ Dandruff Ka Homeopathic Dawa ]

0
199

Dandruff की समस्या आजकल लगभग सभी को होती है, हमारी त्वचा से हर रोज मृत त्वचा निकलती है जिसकी वजह से हमारी त्वचा हमेशा फ्रेश और निखरी हुई दिखती है। यह मृत त्वचा हमारे शरीर के हर हिस्से से निकलती है और इसी तरह यह बालों से भी निकलती है लेकिन बालों के कारण वह सिर से निकल नहीं पाती और जिस कारण यह मृत त्वचा सिर पर एक परत बना लेती है जिस सामान्य भाषा में Dandruff कहते हैं। Dandruff बहुत अधिक होने पर Pimples होने का भी खतरा रहता है और Dandruff अधिक होने पर सिर की त्वचा में खुजली भी बहुत होती है। इसके साथ ही Dandruff अधिक होने पर बाल टूटने और गिरने की समस्या भी हो जाती है। यह एक काफी बड़ी समस्या का रूप ले चुकी है और Dandruff को खत्म करने के लिए हम कई सारे रासायनिक शैम्पू या तेल का प्रयोग करते हैं जो हमारे सिर की त्वचा को और अधिक नुक्सान पहुंचते है। होम्योपैथिक में भी एक anti – Dandruff Shampoo है जो की रसायन युक्त नहीं है और हमारे सिर की त्वचा के लिए बहुत ही अच्छी है।

B&T anti-Dandruff Shampoo :- यह Shampoo अमेरिका में बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है और भारत में भी आसानी से मिल जाता है। यह Shampoo न केवल Dandruff खत्म करता है बल्कि Dandruff के कारण हमारे सिर की त्वचा में जो खुजली होती है उसे भी ठीक करता है और बालों के झड़ने की समस्या को भी ठीक करता है। अगर आपके सिर में बहुत ज्यादा पसीना आता है तो भी यह Shampoo बहुत असरदार है।

इसके अंदर बहुत सी होम्योपैथिक दवाइयाँ मिली हुई है जो की निम्न है:-

Lavendula, Saponaria, urtica dioica, acidum carbolicum and Salicylicum acidum

Lavendula :- यह anti-Dandruff दवाई है जोकि सिर की त्वचा से Dandruff को पूरी तरह से साफ करती है, यह खुजली को भी कम करती है और बालो के गिरने की समस्या को भी नियंत्रित करती है।

Saponaria :- यह भी एक anti-Dandruff दवाई है जोकि dandruff को साफ करने में मदद करती है, यह खुजली को भी कम करती है।

Urtica dioica :- यह दवाई dandruff को फिर से होने नहीं देती, और यदि आपके सिर में dandruff है तो उस समस्या को भी ठीक करती है, बाल टूटने की समस्या को भी यह ठीक करती है।

Salicylicum acidum :- यह dandruff के लिए बहुत ही अच्छी दवाई है साथ ही यह खुजली को भी कम करती है।

Acidum carbolicum :- यह दवाई सिर की त्वचा के Fungal infection को ठीक करती है।

दवा लगाने की विधि :- इसका प्रयोग लगातार एक महीने तक रोज करना है जल्दी dandruff व इससे जुडी समस्याओं को ठीक करने के लिए। इसे बाल में पानी की सहायता से अच्छे से लगाना है और लगभग दो मिनट तक रखने के बाद अच्छे से धो लेना है। एक महीने तक लगातार लगाने के बाद आपकी dandruff की सभी समस्याएं दूर हो जाएँगी, और जब यह ठीक हो जाये तो इसका सेवन सप्ताह में केवल दो बार करना है, ताकि दोबारा dandruff, खुजली या बाल टूटने की समस्या या बालों की कोई भी अन्य समस्या न हो। यह दवाई आपको आसानी से online या किसी भी होम्योपैथिक दवाई की दूकान पर 115 रुपए में मिल जायेगा।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here