बहरापन का इलाज – Deafness Treatment In Homeopathy

3,008

बहरापन के रोग में रोगी को एक या दोनों कानों से अंशतः या पूर्णतः सुनाई नहीं देता है | यह स्थिति जन्मजात भी हो सकती है और बाद में किन्हीं और कारणों से हो सकती है | जन्मजात बहरापन असाध्य होता है लेकिन दूसरी तरह का बहरापन चिकित्सा से आरोग्य हो जाता है | बहरापन के कारणों में – सर्दी लगना, स्नायविक कमजोरी, पुराना जुकाम शोरगुल वाले वातावरण में रहना, कनपटी पर तेज आघात लगना , कान बहन का रोग पुराना पड़ जाना आदि प्रमुख है |

बहरापन का होम्योपैथिक दवा

कान का एकदम से बन्द हो जाना – काली म्यूर 200 – कान के एकदम से बन्द हो जानें पर यह दवा देनी चाहिये। इस दवा के प्रयोग से पहले कान में कुछ भारीपन या सुनाई देना कम हो सकता है पर धीरे धीरे सही से सुनाई देने लगता है। वैसे यह दवा बाँयें कान के बन्द हो जाने या बाँयें कान के बहरेपन पर दी जाती है पर इस दवा को मैंने बाँयें व दाँयें – दोनों कानो के बहरेपन में सफल पाया है।

पढ़ें काली म्यूर के होम्योपैथिक उपयोग के बारे में

यदि एकदम से कान बन्द हो गया हो और कुछ भी सुनाई न दे तो ऐसी स्थिति में एसारम यूरोपियम 30 या 200 देनी चहिये ।

मवाद बंनाने से बहरापन होना – कॉस्टिकम 200, IM – यदि कान बहने के कारण बन्द हो गया हो तो सबसे पहले लक्षणानुसार कान को सुखने की दवा देनी चाहिये । कान सूख जाने के बाद कॉस्टिकम 200 या 1M की एक मात्रा ही देनी चाहिये। इससे सुनाई न देने की स्थिति ठीक हो जाती है। अगर इससे भी लाभ न हो तो लक्षणानुसार अन्य औषधियों का चयन करना चाहिये।

पढ़ें कॉस्टिकम के होम्योपैथिक उपयोग के बारे में

मैल जमने से बहरापन होना – मुलेन ऑयल – यदि कान में मैल आदि जम जाने के कारण सुनाई देना बंद हो गया हो तो सबसे पहले रुई आदि की सहायता से कान को साफ़ करना चाहिये। फिर कान में मूलन ऑयल को नियमित रूप से एक दो माह तक डालना चाहिये, इससे बहरेपन में अत्यन्त लाभ होगा ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
6 Comments
  1. Braj Bhushan says

    Good information

    1. ABSAR MAHRAJA says

      Hard of hearing both side and buzzing in the early

      1. Dr G.P.Singh says

        Send your details of disease then only can be tried.

    2. dharmendra kumar says

      Sir mere kano se bhinbhinahat ki awaz ati hai aur sunai nahi deta

      1. Dr G.P.Singh says

        You have not written about yourself ie. your age,your ht. your colour. you please write character of your disease. You may start your treatment with Sulpher 1M 7 days interval and Telurium 30 daily. Either You may write in detail or meet with doctor.

    3. Dr G.P.Singh says

      Thanks.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट के लिए Dr G.P. Singh से संपर्क करें !