Debility Treatment In Homeopathy – दुबलापन

1,455

दुबलापन रोग न होते हुए भी रोग की भाँति ही है क्योंकि दुबला व्यक्ति समाज में न केवल उपहास का पात्र बनता है बल्कि समय-समय पर भिन्नभिन्न कष्टों से घिरा रहता है। यहाँ पर इसी स्थिति का उपचार प्रस्तुत है।

अल्फाल्फा Q- इस दवा का नियमित सेवन करने से शरीर स्वस्थ व स्फूर्त होता है तथा स्वास्थ्य का विकास होता है ।

आमलकी Q- अत्यधिक दुवलापन के साथ कमजोरी भी होने पर इस दवा की 10-10 बूंद आधे कप पानी में मिलाकर प्रतिदिन 3 बार लेने से लाभ होता है। अधिक आवश्यकता होने पर जिनसेंग Q इसके साथ पर्यायक्रम से ली जा सकती है ।

अशोका Q- जिन स्त्रियों का शरीर जरायु संबंधी बीमारियों के कारण दुबला-पतला तथा कमजोर हो उन्हें यह दवा लेनी चाहिये । इस दवा से न केवल दुबलापन और कमजोरी दूर होती है बल्कि जरायु संबंधी समस्याओं, मासिक-धर्म से संबंधित समस्याओं, भूख न लगना, ज्वर बना रहना आदि में भी लाभ मिलता है।

कल्केरिया फॉस 6x- अगर किसी बच्चे का शारीरिक विकास सही प्रकार से न हो रहा हो तो उसे यह दवा प्रतिदिन तीन बार के हिसाब से कई दिनों तक देनी चाहिये । अगर बच्चे की हड्डियों का विकास भी न हो रहा हो तो इस दवा के साथ कल्केरिया फ्लोर 6x भी मिलाकर देनी चाहिये ।

दुर्बलतानाशक टॉनिक – अश्वगन्धा, एवेना सेटाइवा, अल्फाल्फा, कैरिका पेपेया- चारों दवाओं के मूल अकों को दो-दो ड्राम की मात्रा में लेकर मिला लें और किसी शीशी में भरकर रख लें । इस मिश्रण में से 10-10 बूंद दवा आधा कप स्वच्छ पानी में मिलाकर प्रतिदिन तीन बार लें । इस प्रकार लेने से प्रत्येक व्यक्ति (चाहे स्त्री हो या पुरुष) का शरीर पुष्ट, स्फूर्त और सबल बनता है । यह दवा लम्बे समय तक लेनी चाहिये ।

अपने शरीर के खूबसूरती का रखें ख्याल, जानिए कैसे खूबसूरती को बढ़ाएं – कुछ टिप्स के लिए पढ़ें Beauty Tips In Hindi

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
1 Comment
  1. Mathew says

    Shall I take alfalfa tonic with water.how much quantity of water need for1 teaspoonful alfa

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें