Ganglion Cyst ( कलाई पर गांठ ) का होम्योपैथिक इलाज

3,952

Kalai Par Ganth Ki Homeopathic Dawa

इस लेख में कैसे कलाई पर के गाँठ को होम्योपैथिक दवा से ठीक किया गया, उसी के बारे में चर्चा की जा रही है।

एक 15 साल की लड़की अपनी कलाई पर गांठ के इलाज के लिए मेरे पास आई, जो उसे करीब 1 साल से थी। उसके डॉक्टर ने इस के लिए सर्जरी की सलाह दी थी।

मैंने उनसे समय के बारे में पुछा तो उन्होंने बताया कि मेरी दाहिनी कलाई के जोड़ में एक गांठ है और वह दर्द करता है। पिछले 4 दिनों से दर्द और बढ़ गया है।
इसके कारण जब भी मैं कोई चीज उठाने की कोशिश करती हूं तो दर्द बढ़ जाता है और हाथ भी कांपने लगता है।

नसों में भी बहुत दर्द होता है और कलाई के जोड़ पर सूजन आ जाती है। शरीर के हिलने-डुलने की किसी भी स्थिति में मेरी कलाई के जोड़ पर दबाव पड़ता है तो मेरी नसें ऐंठने लगती हैं। मैं हिलने-डुलने में भी असमर्थ हूं। मुझे डर है कि डॉक्टर मेरी नसें काट देंगे। मेरे भविष्य का क्या होगा? मैं विकलांग हो सकती हूँ। जिन लोगों के हाथ-पैर नहीं होते हैं और अगर उन्हें किसी चीज की जरूरत होती है तो वे उसे करने में असमर्थ होते हैं। आगे भी वे कुछ नहीं कर पायेंगे. उस प्रकार की बुरी भावना आती है और मुझे रोना आता है।

मानसिक लक्षण पूछने पर उन्होंने बताया कि

मैं बहुत मिलनसार हूं। मैं एक ही चीज़ के बारे में बार-बार सोचती हूँ। मैं लोगों पर आसानी से भरोसा कर लेती हूं। मुझे गुस्सा भी जल्दी आता है। मैं अपनी पढ़ाई को लेकर कंफ्यूज हो जाती हूं। जल्दी चींजें समझ नहीं आती। मैं अकेला नहीं रह सकती। मुझे डरावनी फिल्में देखना पसंद है, लेकिन देखते वक्त डर लगता है। जब मुझे स्ट्रेस में होता है तो खूब पानी पीती हूं। अगर कोई मुझे बिना मेरी गलती के डांटता है तो मुझे बुरा लगता है. मैं उनसे बात नहीं करती और बाद में वही सोचते रहती हूँ। मुझे अंधेरे से डर लगता है. मैं रात को बाहर नहीं जाती. अँधेरे में मुझे भूत का भय और मृत्यु का भय रहता है।

जब मैं अकेले होती हूं तो मुझे लुटेरों से डर लगता है। वे मेरा अपहरण कर लेंगे या मुझे मार डालेंगे। वे मेरे हाथ-पैर काट देंगे और मुझे भिखारी बना देंगे। मुझे इंजेक्शन से डर लगता है. यदि सुई स्टरलाइज़ नहीं की गई तो मुझे संक्रमण हो जाएगा या डॉक्टर ठीक से इंजेक्शन नहीं लगाएगा तो मुझे टिटनेस या अन्य किसी समस्या से पीड़ित होना पड़ेगा।

खाने में चिकन तंदूरी, और खट्टा-मीठा पसंद है। मैं ज्यादा देर तक भोजन के बिना नहीं रह पाती। मुझे बार-बार प्यास लगती है. मैं पानी के बिना नहीं रह सकती. मुझे चक्कर आ गया है।

मैंने पुछा सर्दी और गर्मी में क्या बर्दास्त नहीं होता है ?

उन्होंने कहा कि सर्दी बर्दाश्त नहीं हो पाती है।

पूरे मामले को लिखने के बाद जो लक्षण सामने आये तो थे :-

  • 6 महीने से दाहिनी कलाई के जोड़ में गांठ है। ऐसे में लिखने और अन्य कार्य करने में असमर्थता और जोर देने पर जोड़ में सूजन बढ़ जाती है।
  • दोपहर में सिरदर्द, भूख के कारण भी सिर दर्द बढ़ जाना, सोने और भोजन करने के बाद कम हो जाना।
  • “विकलांग” बनने का डर
  • आसानी से भ्रमित हो जाना
  • क्रोधी
  • अँधेरे, भूत, डाकू, बन्दर और कुत्तों का भय।
  • इंजेक्शन का डर
  • लुटेरों का डर कि वे मुझे मार डालेंगे अथवा मेरे हाथ-पैर काट डालेंगे।
  • मृत्यु का भय।
  • ऊंचाई से गिरने के सपने आते हैं
  • सपने आते हैं कि भूत के साथ अकेली है।

इस मामले में उसने विकलांग होने का डर बताया है। विकलांग का मतलब है मेरे हाथ और पैर का कट जाना। मैं कुछ भी करने में असमर्थ हो जाउंगी, यहाँ असमर्थता का भाव है, याददाश्त कमजोर है, दिमाग भ्रमित हो जाता है।

पूरे मामले के बाद Baryta carb रोगी के सबसे नजदीक मिलता है। ऐसे में मैंने उसे 30 दिनों के लिए “बैराइटा कार्ब 200” हफ्ते में एक बार लेने की सलाह दी।

1 महीने के बाद उन्होंने बताया कि गांठ में हल्की कमी दिख रही है, परन्तु पैरों में दर्द है, गुस्सा बढ़ गया है और चेहरे पर दाने आ गए हैं।

मैंने उन्होंने लगातार 3 महीने दवा लेने की सलाह दी।

3 महीने में गांठ ठीक हो गयी, कोई दर्द और सूजन नहीं, वह अपना होमवर्क करने में सक्षम है, गुस्सा कम हो रहा है। मैंने कहा Baryta carb 10 M की 1 खुराक ले कर दवा को बंद कर दें। 1 महीने बाद रिपोर्ट करें।

दवा लेने के बाद मानसिक क्षमता बढ़ गई, मिलनसार हो गई और अपने बारे में अच्छा महसूस करने लगी। कोई सिरदर्द भी नहीं रहा।

यहाँ Baryta carb ने बहुत अच्छा काम किया।

Ganglion Cyst एक प्रकार की गाँठ है जो हमारे शरीर के जोड़ों में होता है। यह सबसे अधिक हमारे कलाइयों में होता है। इस सिस्ट में पानीनुमा पदार्थ भरा होता है।

Ganglion Cyst Video 1

Ganglion Cyst होने के कारण

Ganglion Cyst के मुख्य कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, फिर भी कुछ सिद्धांत है जिसके मुताबित हमारे जोड़ों में टेन्डल्स, मसल्स और हड्डियां होती है। टेन्डल्स के ऊपर टेन्डल शीट होता है, कई बार यह शीट थोड़ा कमजोर हो जाता है जिसके कारण उसमे पानी भरने लगता है और जब वह भर जाता है तो हमे बाहर से सिस्ट दिखने लगता है जिसे हम Ganglion Cyst कहते है। यह सिस्ट 20 साल से लेकर 40 साल के लोगों को अधिक होता है।

Ganglion Cyst के लक्षण

  1. Ganglion Cyst कलाइयों पर सबसे अधिक दिखता है।
  2. यह बहुत कम दबता है ज्यादातक यह सख्त ही रहता है।
  3. यह सिस्ट उँगलियों पैरों में हो सकता है।
  4. इसमें दर्द नहीं होता, न ही सुन्नपन होता है।

Ganglion Cyst के लिए होम्योपैथी दवाईयाँ

Thuja Occidentalis 1M :- यह दवाई Ganglion Cyst के लिए बहुत ही कारगर है, शरीर में कही पर भी अतिरिक्त मांस या त्वचा निकल आती है तो यह दवाई उसे ठीक करने के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसकी दो बून्द दिन में केवल एक बार सुबह-सुबह लेनी है।

Calcarea Flour 6x :- यह दवाई शरीर में कही भी गठान हो जाये उसके लिए बहुत ही लाभदायक है। शरीर में अतिरिक्त त्वचा के निकल जाने पर यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यह दवाई गठान को बहुत जल्दी ठीक करती है। इसकी छः-छः गोली दिन में तीन बार लेनी है। यह दवाई आपको दो महीने तक लगातार लेनी है।

Urtica Urens Mother Tincture :- यह दवाई पानी जैसे पदार्थ को सुखाने के लिए बहुत ही लाभदायक है। शरीर में जहा भी गठान हो गई है जिसमे पानी जैसा पदार्थ भरा होता है उसे सुखाने में यह दवाई लाभदयक है। अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है जिसके कारण Ganglion Cyst हो गया है तो यह दवाई जरूर लेनी चाहिए। इसकी 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार पीना है।

Ganglion Cyst Video 2

नोट :- यह तीनों दवाइयों अगर आप एक से दो महीने तक लगातार लेते है तो आपका Ganglion Cyst ठीक हो जायेगा, सभी दवाइयों के बीच 15 मिनट का अंतर रखे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें