घरेलू नुस्खे – Gharelu Nuskhe

432

बिना किसी साइड इफेक्‍ट के घरेलू चीजों से हर प्रकार के रोगों का उपचार किया जा सकता है। यहाँ हम दादी माँ के बहुत पुराने नुस्खों के बारे में बताएँगे जो न ही आपके रोगों का इलाज करेगा बल्कि आपको सेहतमंद भी रखेगा। ये घरेलू नुस्‍खे हैं जो आसानी से हमारे घर पे ही मिल जाते हैं। थोड़े से परहेज और जानकारी से हम घर में मिलने वाले फलों और मसालों से अपना इलाज खुद कर पाते हैं और डॉक्टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती। हम यहाँ कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो नानी या दादी द्वारा बताई गई है।

til-remove

1. तिल हटाने का घरेलू नुस्खा – बादाम, खसखस व गुलाब के फूल समान मात्रा में लेकर उन्हें पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के तिल दूर हो जाते हैं।

jhaiya-skin-pic

2. चेहरे पर झुर्रियों का घरेलू नुस्खा – चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ जायें तो बादाम की गिरी रात्रि को पानी में भिगो दें तथा सुबह को सिल पर घिसकर कुछ दिन चेहरे पर लगायें। एक सप्ताह बाद ही इस प्रक्रिया से अन्तर स्पष्ट हो जायेगा और चेहरे की झुर्रियां चली जाएँगी।

शहद 3-4 चम्मच में डेढ़ चुटकी नमक और थोड़ा-सा सिरका मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों से आपको निश्चित रूप से मुक्ति मिल जायेगी।

gulabi-honth

3. गुलाबी होंठ का घरेलू नुस्खा – कच्चे हरे बादामों को होंठों पर मलने से सुर्खी आ जाती है। होंठ फट जायें तो 3-4 बादाम खा लेने से ठीक हो जायेंगे। लाल गुलाब की पत्तियाँ मक्खन के साथ पीसकर सुरक्षित रख लें। रात को सोते समय होंठों पर नित्य मलें। 5-6 दिन से ही होंठ गुलाबी हो जायेंगे। यदि गर्मी से होंठ फटे हों तो गुलाब की पत्तियाँ पीसकर लगायें।

बिनौले की गिरी पानी में पीसकर उसका लेप होंठों पर लगाने से होंठ नहीं फटेंगे।

जौ का आटा पानी में घोलकर लगाने से फटे हुए होंठ ठीक हो जायेंगे।

beauty-eye

4. आँखों के लिए घरेलू नुस्खे – आँखों में नित्य गुलाब जल डाला करें। यह नेत्रों को आराम पहुँचाता तथा उन्हें चमकदार बनाता है।

%e0%a4%9a%e0%a5%87%e0%a4%b9%e0%a4%b0%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a6%e0%a4%b0%e0%a4%a4%e0%a4%be

5. चेहरे की सुन्दरता का घरेलू नुस्खा – यदि आपकी त्वचा शुष्क एवं खुरदरी है तो चाय का चम्मच भर रोगन जैतून लेकर उसमें कुछ बूँदें नींबू की मिला लें। चेहरे पर इस लेप की मालिश करें। यह सावधानी अवश्य रखें कि आँखों में तेल न लगे। बीस मिनट बाद हलके गर्म पानी से चेहरे को धो डालें। चेहरे को धोने के बीच रूई का प्रयोग करें तो ज्यादा अच्छा है। त्वचा का रूखा तथा खुरदरापन नष्ट हो जायेगा।

मुर्गी का अण्डा एक अदद, दूध दस ग्राम एवं थोड़ा-सा शुद्ध शहद लेकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर मलें। यह पेस्ट सुबह व शाम मलें तथा आधा घण्टे बाद धो डालें। केवल 15 दिन में आपका चेहरा गोरा हो जायेगा।

सर्दियों में त्वचा में रूखापन-सा आ जाता है। इसके लिए रात को सोने से पूर्व दूध में थोड़ा-सा नमक मिलाकर रूई के फाहे से चेहरे पर लेप करने से चेहरे पर निखार आता है और त्वचा कोमल भी रहती है।

नीम की निबोलियों को दूध या छाछ में घिसकर चेहरे पर लगाये, चेहरे की शुष्कता मिट जायेगी।

कुनकुने पानी में संतरे और नींबू का रस निचोड़कर लगातार एक मास तक स्नान करें। सर्दियों में आपकी त्वचा शुष्क नहीं होगी।

मसूर की दाल इतने पानी में भिगोयें कि वह भीगकर उस पानी को अच्छी तरह सोख ले। फिर उस दाल को पीसकर दूध या दही में मिलाकर सुबह-शाम दो बार चेहरे पर लगाकर मलें। कुछ देर बाद उसे कुनकुने पानी से धो डालें। चेहरे की कान्ति द्विगुणित हो जायेगी।

जीरे को पीसकर उबाल लें। उसे हल्का ठण्डा करके चेहरा बार-बार धोने से मुख का सौन्दर्य चमक उठता है।

भुनी हुई मटर और संतरे के छिलकों को दूध में पीसकर उबटन करने से शरीर का रंग निखर आता है। सांवला रंग भी गोरा बन जाता है। सौंदर्य निखारने का यह सर्वोत्तम और सस्ता घरेलू सौंदर्य प्रसाधन है।

बेसन में दूध या दही के साथ हल्दी मिलाकर चेहरे पर उबटन करने से चेहरा निखरता है।

स्वस्थ शरीर
स्वस्थ शरीर

6. स्वस्थ शरीर का घरेलू नुस्खा – एक चम्मच शहद एक प्याला दूध में डालकर रात को सोते समय पी लिया जाये तो आप प्रातः ताज़ा दम, हल्के-फुल्के एवं चुस्त व दुरुस्त होकर उठेंगे। रोगन जैतून की मालिश से शरीर में ताजगी, बल एवं नरमी आती है। नहाने से 2-3 घण्टे पूर्व मालिश का लाभ उठायें।

सर्दियों में घुटनों व कुहनियों का मैल हटाने के लिए नमक मिले पानी में कपडा भिगोकर रगड़कर साफ़ करें।

चंपा, चमेली और जूही के फूलों को नारियल के तेल में उबालकर इस तेल की शरीर पर मालिश करने से अंगों में स्फूर्ति का नया संचार होता है।

hair-loss

7. बालों की समस्या का घरेलू नुस्खा – पानी में चाय की पत्ती को खूब उबालकर उसे छान लें। इस पानी में मेंहदी का पाऊडर डालकर उसमें आँवला का चूर्ण और नींबू का रस मिलाकर स्नान करने से पूर्व बालों में लगाकर सूखने दें। इस लेप का उपयोग लगातार करने से बाल घने, मुलायम और काले बने रहते हैं। कभी-कभी बाल लाल व भूरे से होने लगते हैं, उस समय चाय की पत्ती अधिक उबालें और आँवले के चूर्ण की मात्रा बढ़ा दें।

यदि कफ़ पक गया है, नज़ला हो गया है जिसके कारण बाल सफ़ेद होने लगे हैं तो प्रातः खाली पेट एवं शाम को भोजन करने के पूर्व 7-8 काली मिर्च चबाकर निगल जाया करें, अवश्य फायदा होगा।

नारियल के तेल में नीम की पत्तियाँ औटाकर शीशी में भर लें। इस नीम के तेल की मालिश सिर में नियमित रूप से करके कंघी करें तो जुयें नष्ट हो जायेंगी।

नींबू का रस निकालकर उसे बालों में डालकर खूब अच्छी तरह मालिश करें। कुछ देर यों ही इसे रखें और फिर धो दें। बाल चमकदार होना शुरू हो जायेंगे।

remove-pimples

8. कील मुंहासे का घरेलू नुस्खा – आक के दूध में हल्दी पीसकर उबटन बना लें। कील-मुँहासों पर इस उबटन को रात को चेहरे को धोकर लगायें व सूख जाने पर धो डालें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से फर्क नजर आने लगेगा।

चेहरे पर निकले मुँहासे मिटाने के लिए आपने न जाने कितने उपाय किये होंगे, न जाने कितनी दवाइयाँ ली होंगी, न जाने कितनी तरह के क्रीम-लोशल उपयोग में लाये होंगे, पर परिणाम शून्य रहा होगा। इसके लिए हरा पुदीना पीसकर उसमें नींबू के रस की 2-3 बूंदें डालकर चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट तक आँखें बंद करके बैठ जायें। कुछ दिनों में सारे मुँहासे दूर हो जायेंगे।

%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a1%e0%a5%8c%e0%a4%b2-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%a8

9. सुडौल स्तनों के लिए घरेलू नुस्खा – अनार का छिलका पीसकर स्तनों पर सात – दिन सोने से पूर्व लगातार लगाने से स्तनों का ढीलापन जाता रहेगा।

chicken-pox

10. चेचक के दाग दूर करने का घरेलु नुस्खा – पिस्ता पीसकर चूर्ण सा बना लें। फिर रात को सोते समय चेचक के दागों पर निरंतर मलें। छह मास धीरे-धीरे खत्म हो जायेंगे। इस तरीके से आपको इन्तज़ार अवश्य करना पड़ेगा परन्तु इस इन्तज़ार का परिणाम सौंदर्य के रूप में सामने आयेगा।

safed-baal

11. सफ़ेद बाल काले करने के घरेलु नुस्खा – यदि बाल समय से पूर्व श्वेत होने शुरू हो जायें तो रात को सोने से पहले एक पाव दूध में चन्द कतरे बादाम रोगन मिला लें और स्वादनुसार चीनी मिलाकर पी लें। आप ऐसा रोज करें। कुछ समय बाद बाल सफ़ेद होना बंद हो जायेंगे और सफ़ेद बाल भी अपनी रंगत श्यामल कर लेंगे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.