सिर पर चोट लगने का होम्योपैथिक इलाज और दवा | Head Injury ka Homeopathic Medicine In Hindi

0 36

इस लेख में सिर पर लगे पुराने चोट जिससे मानसिक या शारीरिक लक्षण उत्पन्न हो गए हैं उसके बारे में चर्चा करेंगे और किस होम्योपैथिक दवा से यह ठीक हो सकता है उसके बारे में जानेंगे –

सिर पर चोट के दुष्परिणाम – सिर पर की चोट जैसे लगे आपको देना है Arnica 30, Hypericum 30 और Rhus tox 30 प्रयायक्रम से। क्यों दें ? क्युकी arnica वहां के ब्लड सर्क्युलेशन और ऑक्सीजन को बढ़ाएगा। अगर ब्लड क्लॉट हुआ है तो उसे ठीक कर देगा और पुनः क्लॉटिंग नहीं होने देगा। Hypericum 30 हड्डी के आवरण को ठीक करेगा। Rhus tox 30 वहां के नर्व और महीन मांसपेशियों को ठीक करेगा।

परन्तु अगर सिर पर की चोट के बाद आपने इन दवाओं का उपयोग नहीं किया, चोट बहुत पुराना है साथ में आपको मानसिक-लक्षण उत्पन्न हो गए हैं जैसे – स्मृति-नाश, अंगों का फड़कना, मिर्गी, चक्कर आदि तब Natrum Sulph से लाभ होता है। ऐसा इस लिए है क्युकी चोटिल स्थान पर क्लॉटिंग कही न कही रह गया है जिससे ब्लड सर्क्युलेशन में बाधा उत्पन्न हो रही है।

अगर कोई रोगी चिकित्सक के ऑफिस में आये, एकदम खड़ा हो जाये, कुछ देर तक खड़ा-खड़ा भ्रान्त-सा होने लगे, पसीना आ जाये, और ठीक होने पर कहे कि डाक्टर जब से मुझे सिर पर चोट लगी है तब से ऐसा होने लगा है, तो Natrum Sulph से लाभ होगा। ऐसे किसी में तरह के मानसिक लक्षण में आप साथ में Arnica उच्च शक्ति का अर्थात 1M पोटेंसी का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसी समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
1
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट के लिए Dr G.P. Singh से संपर्क करें !