यूरिक एसिड बढ़ने और गठिया का होम्योपैथिक इलाज, उपचार और दवा – High uric acid ki homeopathic medicine aur ilaj in hindi

0 136

हाई यूरिक एसिड के लिए होम्योपैथिक दवा एक बेहतरीन इलाज प्रदान करते हैं। होम्योपैथिक उपचार के साथ हाई यूरिक एसिड के स्तर का उपचार न केवल स्तरों को कम करता है बल्कि यूरिक एसिड की अधिकता को रोकने के लिए और शरीर की दोषपूर्ण प्रवृत्ति का भी इलाज करता है। होम्योपैथिक शरीर की चयापचय प्रक्रिया का इलाज करते हैं जो प्यूरीन (purines) को संभालती है। प्यूरीन एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो शरीर को संसाधित करने के बाद यूरिक एसिड के रूप में समाप्त होता है। मशरूम और पत्तागोभी में प्यूरीन अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए हाई यूरिक एसिड में इसकी परहेज की जाती है।

उच्च यूरिक एसिड के स्तर के लिए शीर्ष पांच होम्योपैथिक दवाएं हैं जो मुझे बहुत प्रभावी लगी हैं वो निम्नलिखित है :-

COLCHICUM – कोल्चिकम, हाई यूरिक एसिड के स्तर में सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली दवा है। यह उन मामलों में विशेष रूप से इंगित किया जाता है जहां उच्च यूरिक एसिड का स्तर गाउट की शुरुआत को जन्म देता है। इसमें गाउटी अटैक से राहत के लिए एक विशिष्ट शक्ति है। इसमें पैर की अंगुली में तेज दर्द हो सकता है। प्रभावित भाग लाल, सूजे हुए और स्पर्श करने में बहुत गर्म महसूस होते हैं। अत्यधिक दर्द के कारण स्पर्श करने में बहुत संवेदनशीलता हो सकती है। शाम और रात में दर्द अधिक तीव्र हो सकता है। पैरों को हिलाने का थोड़ा सा प्रयास बड़े पैर की अंगुली में एक तेज, शूटिंग और असहनीय दर्द को पैदा करता है। दर्द के कारण चलने में कठिनाई हो सकती है। पैरों और उँगलिओं में सूजन और लाली हो सकती है।

LEDUM PAL – यह हाई यूरिक एसिड के स्तर के मामलों के उपचार में सबसे अधिक संकेतित उपचारों में से एक है। इन मामलों की मुख्य विशेषता यह है कि, दर्द नीचे से ऊपर की ओर जाता है। रोगी को मिर्ची जैसी जलन महसूस होती है, उसे ढकना पसंद नहीं है क्योंकि उसके दर्द ठंड से बेहतर होते हैं। लीडम पाल को तब दिया जाता है जब रक्त में यूरिक एसिड के उच्च स्तर के परिणामस्वरूप इसके क्रिस्टल संयुक्त स्थानों में जमा हो जाए। विशेषकर मांस और शराब का सेवन करने के बाद, व्यक्ति के दर्द बढ़ सकता है। ऐसे लक्षण पे लीडम पाल का सेवन करना है।

GUAIACUM – यह भी हाई यूरिक एसिड के स्तर के इलाज में एक अच्छी दवा है। यह क्रोनिक मामलों में अधिक अनुकूल है जहां अंग में विकृति होने लगे। किसी भी रूप में गर्मी के लिए असहिष्णुता होने पर गुआएकम को बहुत अच्छी तरह से संकेतिक किया जाता है। हाथ और कंधे में आमवाती दर्द। गाउटी दर्द फाड़ने जैसा, गति, गर्मी, ठंड, गीला मौसम, स्पर्श और दबाव, शाम 6 बजे से सुबह 4 बजे तक बदतर। बाहरी दबाव से बेहतर। प्रभावित जोड़ों को छूने से बेहद गर्म हो सकता है। शरीर से दुर्गंध आने पर गुआएकम दिया जा सकता है। यह बहुत तीव्र मामलों में भी दिया जा सकता है। प्रभावित अंग दर्दनाक, कठोर और स्थिर होता है।

LITHIUM CARB – लिथियम कार्बोनिकम हाई यूरिक एसिड के स्तर के उपचार में एक अच्छा उपाय है। यूरिक एसिड के उच्च स्तर पूरे शरीर में एक असामान्य कठोरता को जन्म देते हैं। एक और अजीब विशेषता सभी जोड़ों की त्वचा पर खुजली है। गर्म पानी डालने से दर्द से राहत मिलती है। उंगलियों के जोड़ों में नोड्स भी महसूस हो सकते हैं और कुछ गंभीर मामलों में, उन्हें कान के छेद में महसूस किया जा सकता है।

BENZOIC ACID – यह उच्च यूरिक एसिड के स्तर के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। जब मूत्र के लक्षण अधिक चिह्नित होते हैं तो यह दवा अधिक इंगित की जाती है। यूरिक एसिड क्रिस्टल गुर्दे या मूत्र पथ में जमा हो सकता है जो पथरी को जन्म दे सकता है। जांच करने पर, मूत्र में यूरिक एसिड का स्तर बहुत अधिक हो सकता है। मूत्र का रंग भी गहरे भूरे से हल्के पीले रंग में बदल सकता है और घोड़े के मूत्र की तरह बदबू आ रही होती है। बेंजोइक एसिड का संकेत तब भी हो सकता है जब संयुक्त शिकायतें भी हों। जोड़ों में एक कर्कश सनसनी हो सकती है। पैर की अंगुली सूजी हुई हो सकती है और अंग को हिलाने या हिलाने में कठिनाई को जन्म दे सकती है।

ये थी उच्च यूरिक एसिड की 5 सबसे महत्पूर्ण दवा। शेयर जरूर करें धन्यवाद !

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.