Home Remedy for Premature Graying of Hair In Hindi

267

पौष्टिक भोजन का आभाव, शरीर के गर्म अवस्था में ही होने पर ठण्डे पानी से नियमित नहाना, सिर की सफाई न करना, अधिक भोग विलास, बहुत ज्यादा मानसिक परिश्र्म, वंशानुगत आदि कारणों से सिर के बाल पक जाते हैं यानि छोटी उम्र में सफ़ेद हो जाते हैं।
इलाज़ – (1) त्रिफला के पानी से सिर धोते रहने से बाल सफ़ेद नहीं होते हैं।

(2) हरड़ दो, आँवले तीन, बहेड़ा एक, आम की गुठली की मींगी पाँच – सबको बारीक पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को लोहे के बर्तन में भिगो दें। जब लेप बन जाये तो सिर पर लगाएं। दो घंटे बाद सिर धो लें। कुछ दिनों के प्रयोग से सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं।

(3) आँवले का रस शहद के साथ चाटने, आँवले से सिर धोने तथा आँवले को कूटकर लेप करने से बालों का सफ़ेद पड़ना, झड़ना, खुरदरे होना रुक जायेगा।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
1 Comment
  1. Shiv prakash johri says

    Please suggest a homeopathic remedy go corns in foot soles

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें