Dyshidrotic Eczema का होम्योपैथिक इलाज

1,324

Dyshidrotic Eczema एक प्रकार का Skin Infection होता है, इसमें आमतौर पर हाथों की उँगलियों में छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं जिनमे पानी भरा होता है। इसमें हल्की-हल्की खुजली भी होती है साथ ही इन छोटे-छोटे दानों को दबाने पर पानी निकल जाता है। यह बीमारी एक प्रकार का एक्जिमा है जो बहुत ही आम है और कई लोगों को हो जाता है। यह बीमारी आमतौर पर हाथों या पैरों की उँगलियों में होता है। अगर ये दाने बार-बार होते हैं तो उस हिस्से की त्वचा मोटी हो जाती है।

Dyshidrotic Eczema क्यों होता है?

  1. यह Dyshidrotic Eczema होता क्यों है इसका ठीक-ठीक पता नहीं चल पाया है पर कुछ शोध हैं जिनके आधार पर इसके कारणों का अनुमान लगाया जा सकता है। उन शोधों के आधार पर निम्न कारण कहे जा सकते है:-
  2. अगर आपको Dust Allergy है तो आपको ये बीमारी हो सकती है या फिर आप अगर धूल-मिट्टी के माहौल में अधिक रहते है और हाथ हमेशा धूल-मिट्टी के कारण गंदे रहते है तो यह एक्जिमा हो सकता है।
  3. आप आपको Food Allergy है और कभी आप उस खाने को बहुत अधिक मात्रा में खा लेते है तो यह दाने निकल आते हैं।

Dyshidrotic Eczema के लक्षण

  1. अगर आपको ये दाने होने वाले होंगे तो त्वचा के उस हिस्से पर बहुत अधिक खुजली होगी।
  2. कुछ ही घंटों में दाने निकल आएंगे और दानों का रंग लाल नहीं होगा सफ़ेद होगा।
  3. इसके अंदर पानी भरा होगा और दबाने पर पानी निकलेगा।
  4. लगभग तीन हफ्ते के अंदर यह दाने सूखने लगेंगे और वहाँ पपड़ी जैसी त्वचा होने लगेगी।
  5. इसमें खुजली बहुत होने से चिड़चिड़ापन भी हो सकता है।

Dyshidrotic Eczema के लिए कुछ होम्योपैथिक दवाइयां

डॉक्टर की सलाह से Dyshidrotic Eczema में कुछ दवाइयां ली जा सकती है ताकि ये दाने जल्दी ठीक हो जाये और ज्यादा परेशानी न हो। होम्योपैथिक में भी कुछ दवाइयां है जिनके सेवन से यह बीमारी जल्दी ठीक की जा सकती है। ये दवाइयां निम्न है:-

Selenium 3x :- अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर खासतौर से उँगलियों में छोटे-छोटे दाने होते है तो Selenium 3x बहुत ही लाभदायक दवाई है। यह दवाई छोटे-छोटे दानों के लिए बहुत ही अच्छे है साथ ही खुजली को भी कम करती है। इसकी दो-दो गोलियां दिन में तीन बार खानी है।

Arsenic Album 30 :- अगर आपको खुजली बहुत अधिक होती है साथ ही हल्की जलन और चुभन भी होती है और अगर दानों में पानी भी भरा हुआ है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Acid Nitric 30 :- यह दवाई बहुत ही असरदार है अगर आपकी त्वचा के दानों में पानी भरा हुआ है और साथ ही उसमे चुभन या खुजली होती है, या फिर अगर दानों की पपड़ी निकलने लगी है तो भी आप इस दवाई का प्रयोग कर सकते है।

नोट :- आपको Arsenic Album 30 और Acid Nitric 30 की बराबर-बराबर मात्रा को मिलाना है। इस मिश्रण की दो-दो बून्द दिन में तीन बार पीनी है।

Cantharis 30 :- अगर आपको दानों में जलन बहुत ज्यादा होती है तो आप इस दवाई का सेवन कर सकते है। अगर खुजली हो, दानों में जलन हो या दानों में पानी भर जाये तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। इसकी दो-दो बून्द दिन में तीन बार लेनी है जब तक दाने ठीक न हो जाये तब तक।

Biochemic Combination 20 :- यह दवाई त्वचा सम्बन्धी बीमारियों के लिए बहुत ही असरदार है। बाकि सभी दवाइयों के साथ आपको इसका भी सेवन करना है। इसकी छः-छः गोली दिन में तीन बार लेनी है। इस दवाई का सेवन आप 7-10 दिन तक करें।

नोट :- दस दिन के बाद आपको नारियल के तेल का प्रयोग उस दाने वाली त्वचा पर करना है तब तक जब तक दाने पूरी तरह ठीक न हो जाये।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?