बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्या का होम्योपैथिक इलाज | Homeopathic Medicine For Hair Loss And Baldness In Hindi

0 272

इस लेख में हम बालों के झड़ने, गंजापन की समस्या के लिए हेयर आयल और किस दवा के सेवन से बालों का झड़ना रुकेगा और नए बाल आएंगे उसकी चर्चा करेंगे।

यूँ तो बाजार में बहुत से होमियोपैथी के तेल उपलब्ध हैं परन्तु मेरे बताये गए नुस्खे बहुत उपयोगी हैं जोकि बहुत अच्छे परिणाम देते हैं। इसके लिए हमें 5 दवाओं के मदर टिंचर को खरीदना है और रोजाना नारियल के तेल में मिलाकर हल्के हाथों से मालिश करना है। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है और बाल गिरने बंद होते हैं। दवा इस प्रकार है

Embelica Officinalis Q + Geranium Q + Chionanthus Q + Jaborandi Q + Arnica Q

इन 5 दवाओं को मदर टिंचर में लेना है और इनकी 8 से 10 बून्द नारियल के तेल में मिलाकर रोजाना मालिश करना है। इस फार्मूला से आशातीत लाभ मिलता है पर समस्या यहाँ यह है कि थोड़ा महंगा पड़ता है। अब मिक्स तो हमें ये सारी दवा करनी है और दवा के मूल्य पर जाएँ तो SBL की Embelica Officinalis Q 30 ML करीब आएगा 95 रूपए में, SBL की Geranium Q 30 ML करीब आएगा 210 रूपए में, SBL की Chionanthus Q 30 ML करीब आएगा 300 रूपए में, SBL की Jaborandi Q 30 ML करीब आएगा 120 रूपए में, SBL की Arnica Q 30 ML करीब आएगा 200 रूपए में, तो सभी दवा का मूल्य करीब 950 तक या थोड़ा ऊपर-नीचे होगा। यहाँ मैंने SBL इसलिए लिए क्युकी थोड़ा सस्ता है जर्मन और अधिक हमें महंगा पड़ जायेगा। जिनके लिए affordable है वो बिल्कुल इस्तेमाल करें बहुत अधिक लाभ मिलेगा।

अभी जो नुस्खा बताया गया है वो बालों में लगाने के लिए हैं, साथ में हमारा ध्यान ग्रोथ थेरेपी पर भी जाना चाहिए जिसमे कुछ खाने की दवा हैं जिनसे बाल घने होते हैं।

Wiesbaden 200 के प्रयोग से बहुत बढ़िया घने बालों की उपज होना आरम्भ होती है। शुरू के 7 दिन रोजाना एक बार लें, 7 दिन के बाद हफ्ते में 1 बार लिया करें।

Thyroidinum के दो माह के प्रयोग से बाल घने, काले, मजबूत और साथ ही असमय सफेद होने से भी रोकता है। Thyroidinum का प्रयोग 30 पोटेंसी में 1 महीना करना है, फिर बाद में 200 पोटेंसी का प्रयोग 1 महीना करना है। Thyroidinum 30 की 2 बून्द सुबह और शाम फिर 1 महीने के बाद Thyroidinum 200 की 2 बून्द हफ्ते में 1 बार।

यदि बाल सफेद हो रहे हैं और गिर भी रहे हैं तो Thyroidinum के साथ silicea 6x का इस्तेमाल लम्बे समय तक करना चाहिए। साथ में पर्यायक्रम से Acid Phos 30, lycopodium 30, Wiesbaden 30 रोजाना सुबह-शाम करीब 2 महीने लें, फिर इन दवाओं का 200 पोटेंसी हफ्ते में 1 बार लें, इससे बहुत अधिक लाभ मिलता है, बाल काले होते हैं और टूटना बंद हो जाता है, बाकी बताया गया तेल को तो इस्तेमाल करना ही है।

एक दवा Calcarea phos 6x के प्रयोग से बालों की उपज अच्छी होती है।

जो व्यक्ति बहुत दिमागी कार्य करते हैं और उनका यदि बाल गिरने या असमय सफ़ेद होने की समस्या है साथ ही बालों की उपज अच्छी नहीं है तो उनको प्रति सप्ताह Nux vomica 200, बताया गया तेल और साथ में Wiesbaden 200 का प्रयोग निश्चित ही सफलता देगा।

जिन प्रकरणों में बालों का गिरना पैतृक रूप से है अर्थात genetical है उन रोगियों को walnut bach flower remedies का प्रयोग अति लम्बे समय तक बताये गए दवा के साथ करना है। walnut अनुवांशिक लक्षणों को खत्म करता है।

बताया गया तेल या दवा महिलाओं को भी उतना ही फायदा देता है जितना पुरुषों को।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.