हार्ट अटैक का होम्योपैथिक इलाज [ Homeopathic Medicine For Heart Attack In Hindi ]

1,131

शरीर के और सभी अंगों की तरह ही हमारा दिल भी हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। दिल का सबसे बड़ा काम होता है शरीर के अन्य हिस्सों में खून पहुंचना। शरीर के अन्य हिस्सों की तरह ही हमारे दिल को भी खून की जरूरत होती है और इसके लिए दो धमनियां (arteries) होती है जो दिल में खून को पहुँचती है। ये दोनों धमनियां दिल की मांसपेशियों तक खून पहुँचती है। जब खून धमनियों के माध्यम से दिल की मांसपेशियों तक नहीं पहुंच पाता तब हमारा दिल अचानक काम करना बंद कर देता है, इसी स्थिति को Heart attack कहते है।

Heart attack क्यों आता है?

Heart attack आने के बहुत सारे कारण है जिनमे से एक सामान्य कारण है Arteriosclerosis, जो धमनियां दिल तक खून पहुंचाने का काम करती है उसमे धीरे-धीरे खून के अंदर उपस्थित तेल चिपक जाते हैं, और यह इस धमनियों के चारों तरफ इकट्ठा होने लगता है, धीरे-धीरे यह इतना अच्छी तरह जम जाता है कि धमिनयों से खून निकलने का रास्ता ही बंद हो जाता है, और जब यह धमनियां बंद हो जाती है तो दिल तक खून नहीं पहुंच पता जिससे दिल काम करना बंद कर देता है और इसे ही Heart attack आना कहते है।

होम्योपैथिक में Heart attack को कम करने या रोकने के लिए एक दवाई है जिसके सेवन से धमनियों में खून नहीं जमता और अगर आपको कभी Heart attack आया है तो यह दुबारा Heart attack आने की संभावना को खत्म करता है। यह दवाई है:-

Dr.Reckeweg R12 :- यह एक जर्मन दवाई है और Heart attack के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें कई सारी होम्योपैथिक दवाइयां मिली हुई है जोकि Heart attack की संभावना को खत्म करने में मददगार है:-

Arnica D3, Aurum Chlorat. D6, Barium Chlorat. D4, Calcium Jodat. D3, Conium D5, Glonoinum D6, Plumbum Acetic D6.

Arnica D3 :- यह दवाई खून को पतला करने में मदद करती है। यह दवाई लकवा की समस्या को भी बहुत जल्दी ठीक करता है, धमनियों में जो खून जम जाता है उसको निकालने में यह दवाई बहुत असरदार है।

Aurum chloratum D6 :- यदि आपको मानसिक तनाव बहुत अधिक है जिससे शरीर पर भी असर पड़ता है उसके लिए यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Barium Chlorat. D4 :- धमनियों में खून जमने की समस्या हो या खून की कमी के कारण होने वाली समस्या हो, ये दवाई बहुत ही असरदार है।

Conium D5 :- यह दवाई Arteriosclerosis को कम करती है और यदि कमजोरी के कारण या खून की कमी के कारण चक्कर आता है तो उस समस्या को भी ठीक करती है।

Calcium Iodate :- यह दवाई खून की समस्या के लिए बहुत ही असरदार है, यह गाढ़े खून की समस्या को ठीक करती है साथ ही Arteriosclerosis को भी ठीक करती है।

Glonoinum D6 :- यह दवाई उच्च रक्तचाप के लिए बहुत ही लाभदायक है, साथ ही अगर आपका दिल बहुत तेज-तेज धड़कता है तो उसके लिए भी बहुत ही असरदार दवाई है।

Plumbum Acetic D6 :- यह दवाई Arteriosclerosis को तो ठीक करती ही है साथ ही तनाव को भी कम करती है।

R12 को प्रयोग करने की विधि :- अगर आपको लिपिड प्रोफाइल, कोलेस्ट्रॉल, ट्राईग्लीसराइड, ईसीजी या फिर Arteriosclerosis की समस्या है या इनमे से कोई भी एक समस्या है तो आपको तुरंत R12 का प्रयोग शुरू कर देना चाहिए। आधे कप पानी में R12 की दस बूँद डालकर पीना है, इसका सेवन दिन में तीन बार करना है। अगर आपको एक बार पहले भी Heart attack आ चूका है तब भी R12 का सेवन जरूर करे। अगर आपकी उम्र ज्यादा है और आप नहीं चाहते की आपको Heart attack आये तो भी इस दवाई का सेवन जरूर करे। वृद्ध लोग यदि R12 के साथ R2 का सेवन करते हैं तो बहुत ही अच्छा होगा, जिससे Heart attack की संभावना बिल्कुल नहीं होगी साथ ही खून भी साफ रहेगा। R12 का सेवन आपको कम से कम तीन से चार महीने करना है इन सभी समस्याओं से निदान के लिए और साथ ही टेस्ट भी कराते रहे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?