बच्चों के लम्बाई और वजन बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा [ Homeopathic Medicine For Height And Weight In Hindi ]

5,208

इस पोस्ट में हम बच्चों के लम्बाई और वजन बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे।

आजकल बहुत से बच्चों की लम्बाई और वजन उनके उम्र के अनुसार नहीं बढ़ पाती है। अच्छा खाना खाने के बावजूद बच्चों का वजन और लम्बाई का न बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। नीचे एक तालिका में हमने बच्चों के उम्र के अनुसार वजन और लम्बाई का डाटा बताया है कि कितने उम्र में बच्चो की वजन और लम्बाई कितनी होनी चाहिए।

एक साल का बच्चा लगभग 8 से 9 किलो का होता है और लम्बाई 70 से 80 CM तक होती है। दो साल का बच्चा 10 से 11 किलो का होता है और लम्बाई 80 से 85 CM तक होती है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होते जाता है उसकी लम्बाई और वजन बढ़ती जाती है। हर साल बच्चे का वजन एक से डेढ़ किलोग्राम और लम्बाई 10 से 12 CM तक बढ़ती है। 10 साल के उम्र तक लम्बाई और वजन इसी अनुपात से बढ़ती जाती है।

कभी-कभी बच्चों का वजन और लम्बाई अच्छे से नहीं बढ़ पाती है और इसका मुख्य कारण है बच्चों के खाने में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का कमी रहना। हम जो बच्चों को खाना खिलाते हैं वो एक जैसा होता है जिसमे कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन उतनी मात्रा में नहीं मिल पाती जितनी बच्चों को जरुरत होती है। कुछ बच्चे खाना खाने से बहुत परहेज करते हैं और जिस खाने में विटामिन और प्रोटीन ज्यादा होता है उन फूड को वो खाने से मना कर देते हैं। सबसे मुख्य कारण जेनेटिक ( अनुवंशिक ) होता है, अगर माता-पिता की हाइट कम होती है तो बच्चों की हाइट भी कम रह जाती है।

मैं यहाँ होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में बता रहा हूँ जोकि बच्चों के वजन और लम्बाई के विकास के लिए बहुत ही कारगर दवा है। बच्चा अगर एक साल से 10 साल के बीच का हो तो ये मेडिसिन बहुत अच्छा असर करती है।

Haslab’s Baby Tone up : – ये बच्चों के विकास के लिए बहुत ही इफेक्टिव टॉनिक है। पहले इस टॉनिक के Ingredients के बारे में समझते हैं। इसमें मिली है Alfalfa जो की भूख और वजन को बढाती है। Cinchona Off जो कि बच्चों की इम्युनिटी और हेल्थ को अच्छा करता है। Avena Sat जोकि बच्चों की चुस्ती-फुर्ती को बढाती है। Hydrastis जोकि बच्चों के अंदर रोग से लड़ने की क्षमता को बढाती है। Cina जोकि बच्चों के पेट में कीड़े को मारती है। Chelidonium जोकि बच्चों के पाचन शक्ति को बढ़ाती है। इसमें Nux vomica भी मिली हुई है जोकि इनडाइजेशन को अच्छा करती है। Chamomilla जो बच्चे बहुत चिड़चिड़े होते हैं उनके लिए बहुत उपयोगी है। Kalmegh ये दवा लिवर के लिए बहुत ही अच्छी होती है। Carica Papaya जोकि पपीते से बनती है और बच्चों के भूख को बढ़ाती है। kali phos ये दवा मेमोरी को बढाती है। Calc Phos जोकि हड्डियों को मजबूत करती है और लम्बाई बढाती है। इसके अलावा भी कुछ मेडिसिन इसमें मिली हुई है जो की बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए बहुत ही कारगर सिद्ध होती है। अगर आपको ऐसा लगे की बच्चे की लम्बाई और वजन अच्छे से बढ़ नहीं रही है तो ये टॉनिक का इस्तेमाल आप अवश्य करें। बच्चों में होने वाले कब्ज की समस्या को भी ये अच्छा कर देता है। अगर ऐसा लगे की मेरा बच्चा जब पढ़ता है तो याद अच्छे से नहीं रख पता तो भी ये दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 साल से कम बच्चों को आधा चम्मच एक कप दूध में ये टॉनिक मिलाकर सुबह और शाम देना है। 5 से 10 साल के बच्चों को एक चम्मच एक कप दूध में ये टॉनिक मिलाकर सुबह और शाम देना है। इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बच्चे का वजन, लम्बाई, मेमोरी का विकास बहुत ही अच्छे से होने लगेगा। इसे आप किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

नोट – Haslab’s Baby Tone up का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?