ओरकाइटिस का होम्योपैथिक इलाज [ Homeopathic Medicine For Orchitis In Hindi ]

0
842

टेस्टिस (Testis) में कीटाणु और जीवाणु के कारण जो प्रभाव पड़ता है, जिससे वहाँ पर सूजन हो जाती है और दर्द होने लगता है, इसी समस्या को मेडिकल की भाषा में Orchitis कहा जाता है। Orchitis की समस्या में दोनों Testis भी प्रभावित हो सकते है और एक Testis भी।

Orchitis ( ओरकाइटिस ) के कारण

Orchitis कई वायरस के कारण होते हैं, सबसे अधिक Mumps Virus के कारण Orchitis होता है, अगर Testis में खून का संचार कम या बंद हो जाये तो भी यह समस्या हो जाती है, यदि आपको हर्निया की समस्या है तो भी आपको Orchitis हो जाता है।

Loading...

Orchitis ( ओरकाइटिस ) के लक्षण

  1. अंडकोष में सूजन हो जाएगी, वह थोड़ा सूज जायेगा और उस कारण उसमे बहुत दर्द भी होगा।
  2. दर्द के कारण चलने, बैठने और लेटने में भी समस्या होगी।
  3. सूजन के साथ यदि आप उस स्थान पर छुएंगे तो वहाँ गर्म भी महसूस होगा।
  4. पेशाब में आपको हल्का खून भी आ सकता है, और बुखार भी हो सकता है।
  5. Orchitis में बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द भी हो सकता है।

यदि आपको Orchitis की समस्या है तो यह होम्योपैथी दवाईयां लें 

Belladonna 30 CH :- Orchitis की समस्या को ठीक करने के लिए Belladonna बहुत ही असरदार दवाई है। यदि आपको बहुत सूजन हो , सूजन के साथ दर्द हो और जहाँ दर्द है वहाँ पर गर्म महसूस होता है हाथ लगाने पर तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यदि आपको Orchitis की समस्या है तो इस दवाई की दो-दो बून्द दिन में चार बार लेनी है।

Rhododendron 30 CH :- यह दवाई Orchitis की समस्या में बहुत फायदेमंद है। यदि आपका अंडकोष बहुत अधिक सूज गया है जिस करना वहाँ बहुत दर्द होता है तो यह दवाई बहुत लाभदायक है। यदि आपको Orchitis की समस्या काफी लम्बे समय से है तो यह दवाई लेनी चाहिए, इसका सेवन आपको लगातार करना है, इसकी दो-दो बून्द दिन में 3 बार लेनी है।

Medorrhinum 1M :- अगर आपको ग्लोरिया के कारण Orchitis की समस्या हुई है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यह दवाई सप्ताह में केवल एक दिन लेना है, तो इसकी दो बून्द रविवार को सुबह सुबह लेनी है।

Thuja 1M :- अगर आपको बहुत लम्बे समय से Orchitis की समस्या है और वह ठीक नहीं हो रही है तो यह दवाई जरूर लेनी चाहिए अन्य दवाइयों के साथ। इसकी भी दो बून्द सप्ताह में एक बार ही लेनी है सुबह-सुबह। यदि आप Medorrhinum सोमवार को लेते है तो Thuja शुक्रवार को ले लें।

Belladonna Q + Echinacea Q + Calendula Q :- यह तीनों दवाईयाँ मिला लेनी है। Belladonna Q सूजन को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार दवाई है, यह दर्द को भी कम करती है, Echinacea Q इन्फेक्शन को ठीक करके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभदायक है, Calendula Q कीटाणु और जीवाणु के असर को कम करने के लिए बहुत ही लाभदायक है।

एक खाली बोतल में तीनों दवाइयों की 10-10 ml डालनी है और इसे अच्छे से मिलाना है। इस मिश्रण की 20 बून्द आधे कप गुनगुने पानी में डाल कर पीना है। इसे दिन में तीन बार पीना है। यह बहुत ही असरदार मिश्रण है Orchitis की समस्या के लिए।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

नोट :- इन सभी दवाइयों का सेवन आपको Orchitis की समस्या को ठीक करने के लिए करना है। अगर आपको अभी-अभी Orchitis हुआ है तो एक हफ्ते में आपकी समस्या ठीक हो जाएगी और अगर लम्बे समय से यह समस्या है तो दो से तीन महीने में ठीक हो जाएगी यह सारी दवाईयाँ लेने पर।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here