Homeopathic Medicine For Osteoporosis In Hindi [ हड्डी की मजबूती का होम्योपैथिक दवा ]

2,402

इस पोस्ट में हम osteoporosis और उसके होम्योपैथिक दवा के बारे में चर्चा करेंगे।

Osteoporosis की बीमारी खासकर महिलाओं को होती है और वैसी महिला जिनका उम्र 60 साल से अधिक है उनको ये बीमारी होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। भारत में करीब 90% महिलायें जिनका उम्र 60 से अधिक है उनको ये रोग हो ही जाता है। हमारे शरीर में 206 हड्डियां होती हैं और हर एक हड्डी का अपना एक घनत्व होता है जोकि हमारे शरीर को मज़बूती प्रदान करता है। हमारे शरीर की मजबूती के लिए हड्डियों का घनत्व अच्छा होना चाहिए । 30 साल के उम्र तक हड्डियों का घनत्व सबसे ज्यादा होता है उसके बाद वो क्रमश घटने लगता है। जब हड्डियों का घनत्व ( density ) कुछ ज्यादा ही कम हो जाये तो उसे osteoporosis कहा जाता है। इसमें हमारे हड्डियों के वजन सामान्य से घट जाया करती है या फिर हम कह सकते हैं कि osteoporosis में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

Osteoporosis के कारण

  1. सबसे मुख्य कारण है बढ़ता उम्र, अगर हमारा age 60 साल से ज्यादा है तो इसकी सम्भावना ज्यादा रहती है।
  2. महिलाओं में ये बीमारी होने का एक मुख्य कारण Menopause है।
  3. अगर अल्कोहल का सेवन ज्यादा करते हैं तो osteoporosis होने की संभावना बढ़ जाती है।
  4. Hyperthyroidism से भी osteoporosis होने की संभावना बढ़ जाती है।
  5. सर्जरी से अगर बच्चेदानी निकाल दी जाये तो भी osteoporosis होने की संभावना बढ़ जाती है।

Sign and symptom of osteoporosis

  1. हमेशा कमर में दर्द रहेगा।
  2. दर्द लम्बे समय तक बना रहेगा।
  3. थोड़े से भारी वजन उठाने से भी bone fracture हो जाया करती है।
  4. आगे की ओर झुकने में दिक्कत महसूस होगी।

Osteoporosis का होम्योपैथिक दवा

Symphytum officinale Q – ये बोन के घनत्व को बढ़ाने और मजबूत करने की सबसे अच्छी मेडिसिन है। अगर हड्डी टूट जाये तो उसे जोड़ने में भी ये बहुत अच्छा काम करती है। ये छोटे-छोटे बोन के रेसे में घुस कर उसे मजबूती प्रदान करती है। Symphytum mother tincture की 20 बून्द को आधे कप पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पीना है। कम से कम 3 महीने तक इसे अवश्य लें।

SBL Homeocal Tablets – ये Osteoporosis की बहुत ही अच्छी मेडिसिन है। इसमें कुछ दवाएं मिली हुई हैं उनकी चर्चा करता हूँ, इसमें मिली हुई है : – calcarea carb 3x, calcarea fluor 3x, calcarea phos 3x और silicea 3x ये सभी दवा हड्डी की मजबूती, कैल्शियम की कमी, हड्डी के density को बढ़ाना, कमर दर्द में बहुत ही अच्छा काम करती है। अगर आपकी उम्र 50 से ज्यादा है तो इसकी 2 गोली दिन में 3 बार मुँह में लेकर चूसना है। अगर आपकी उम्र ज्यादा है कमर रहता है परन्तु Osteoporosis नहीं हुई है तो आप एक गोली दिन में दो बार मुँह में डालकर चूसें ताकि भविष्य में कभी Osteoporosis न हो पाए।

अगर आपको Osteoporosis है तो आप Symphytum officinale Q की 20 बून्द आधे कप पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पियें और SBL Homeocal Tablets की दो गोली दिन में 3 बार चूसें आपका Osteoporosis ठीक हो जायेगा। इस दवा का इस्तेमाल कम से कम 6 माह तक के लिए अवश्य करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?