अधिक खाने पर होने वाली अपच ( बदहजमी ) की समस्या के लिए होम्योपैथी दवा

0
636

शादी, त्योहारों में हम अक्सर पेट से अधिक खा लेते है अर्थात हमे जितना खाना चाहिए उससे बहुत अधिक खा लेते है और Over Eating के कारण हमारे पेट में कुछ समस्याएं हो जाती है जिनमे से अपच की समस्या काफी आम है, अपच के साथ और भी कई समस्याएं होती है जो लम्बे समय के लिए सही नहीं है।

Over Eating के कारण हमारे पेट में गैस की समस्या हो जाती है, कब्ज, अपच की समस्या हो जाती है और पेट फुल भी जाता है। अगर जो खाना हमने शादी, पार्टी या होटल में खाई है वो किसी कारण खराब होता है और हम उसे खा लेते है तो हमे फ़ूड पोइज़निंग भी हो जाती है।

ये समस्याएं खाना खाने के तुरंत बाद या अगले दिन होते है इसके आलावा कुछ समस्याएं है जिसके लक्षण कुछ दिन बाद दिखते हैं। अगर हम ज्यादा मसालेदार या तेलीय खाना खाते है तो हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, जिस कारण हमे रक्तचाप की समस्या हो जाती है और Heart attack की समस्या भी हो सकती है।

Loading...

Over Eating के कारण जितनी भी समस्याएं होती है उनसे बचाव के लिए होम्योपैथी में कई दवाईयाँ है। होम्योपैथी में एक मिश्रण है जिसके सेवन से हमे Over Eating के कारण होने वाली समस्याएं नहीं रहती। अगर आपने बहुत खा लिए है और आपको गैस, अपच, कब्ज की समस्या हो गई है तो आप इस दवाई का सेवन करके ठीक हो सकते है। यह एक मिश्रण है जिसे खुद घर पर ही बनाना पडता है। इसमें कई सारी होम्योपैथी दवाईयाँ मिलानी होगी, जोकि निम्न है :- Nux Vomica 30CH, Arsenicum Album 30CH, Antim Crud 30CH, pulsatilla 30Ch

Nux Vomica 30 CH :- यह दवाई खाने को पचने के लिए बहुत ही असरदार दवाई है। आपने किसी भी प्रकार का खाना खाया हो जिसके कारण अपच, गैस, कब्ज या कोई भी अन्य समस्या हो गई हो, ये दवाई इन सभी के लिए फायदेमंद है। इससे बाद में होने वाली समस्याएं भी नहीं होती।

Antim Crud 30 CH :- अगर आप बहुत मसालेदार या तेलीय खाना खाते हैं, जिस कारण हमेशा गैस की समस्या बनी रहती है, और आपकी जीभ भी सफेद हो गई है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Arsenicum Album 30 CH :- यह दवाई फ़ूड पोइज़निंग के लिए बहुत ही असरदार दवाई है। खराब खाना खाने से जो-जो लक्षण शरीर में देखने को मिलते है जैसे उलटी, दस्त, चक्कर आना आदि, ये दवाई इन सभी के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Pulsatilla 30 CH :- Over Eating की समस्या के लिए ये दवाई बहुत ही असरदार है। अगर आपका पेट साफ नहीं हो रहा है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

दवा बनाने की विधि :- इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको ये चारों दवा खरीदनी है। आप ये चारों दवाईयाँ SBL या WSI की ले सकते है। आपको ये चारों दवाईयाँ 30 CH में लेनी है। आपको एक अलग 100 ML की बोतल खरीदनी है और उसमे ये चारों दवाईयाँ बराबर-बराबर मात्रा में डालनी है। अब इसे अच्छे से हिला कर मिला लेना है। आपका दवा तैयार है और आप इसका सेवन जब भी अधिक खा ले तब करे ताकि आपको ऊपर लिखी कोई भी समस्या न हो।

प्रयोग करने की विधि :- अगर आपने किसी शादी, पार्टी या त्यौहार में या कभी भी अधिक खा लिया है तो एक चम्मच पानी में इस मिश्रण की 5-6 बून्द डाल कर पी लीजिये। एक बार पीने के बार इसे आपको दुबारा आधे घंटे बाद पीना है। फिर आपको कोई समस्या नहीं होगी।

अगर आपको फ़ूड पोइज़निंग हुई है तो इसे आपको हर दस मिनट में पीना है जबतक आप सो नहीं जाते तब तक, या अगर दिन का वक्त है तो हर दस-दस मिनट पर दो घंटे तक पीना है। उसके बाद ये समस्या ठीक हो जाएगी।

अगर आपने रात में बहुत खाना खा लिया है और सुबह आपका पेट फुल गया है जिस कारण आपको गैस की समस्या हो गई है, तो इस मिश्रण की एक चम्मच पानी में 5-6 बून्द ले लेनी है और दो बार थोड़ी-थोड़ी देर में पीनी है, फिर इसे एक बार दोपहर में और एक बार शाम में पिएं। आपके गैस की समस्या ठीक हो जाएगी।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

नोट :- इस मिश्रण को आपको घर पर बना कर रखना है और जब भी घर के किसी सदस्य को Over eating की समस्या हो जाये तो उसे यह दवाई दे देनी है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here