तिल्ली (Spleen) का बढ़ने का होम्योपैथिक इलाज [ Homeopathic Medicine For Splenomegaly ]

0
583

तिल्ली हमारे शरीर का एक ऑर्गन है जिसका काम हमारे रक्त को फिल्टर करना है, यह हमारे इम्यून सिस्टम का हिस्सा होता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं में से गंदगी को निकाल कर साफ करती है और उन्हें शरीर के बाकि हिस्सों में जाने देती है, जो खराब लाल रक्त कोशिकाएं बच जाती है उन्हें ये शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। तिल्ली एक बहुत ही आवश्यक ऑर्गन है हमारे शरीर का। किसी भी वजह से यदि हमारे तिल्ली का आकार बढ़ने लग जाये तो यह एक समस्या का रूप ले लेती है और इस समस्या को Splenomegaly या तिल्ली का बढ़ना कहते हैं।

तिल्ली के बढ़ने के कारण

  • किसी भी प्रकार की एनीमिया के कारण
  • किसी भी प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण
  • Inflammation के कारण
  • लाल रक्त कोशिकाओं के कम या अधिक होने के कारण
Loading...

तिल्ली के बढ़ने के लक्षण

अगर हमारी तिल्ली 13 cm से अधिक बढ़ जाती है तो इसका अर्थ है कि हमें Splenomegaly की समस्या है। साथ में पेट में दर्द की समस्या भी हो जाती है, अल्ट्रासाउंड के द्वारा पता किया जा सकता है की आपको Splenomegaly है की नहीं।

तिल्ली की समस्या के लिए होम्योपैथिक दवा

Spleen Combination :- इसके लिए चार दवाइयों को मिलाना होता है। Ceanothus Americanus + Hydrastis canadensis + China + Ocimum Sanctum, इन चारों को मदर टिंचर में होम्योपैथिक दूकान से खरीद लें और एक कांच की सीसी में बराबर मात्रा में मिला कर रख लें।

दवा लेने की विधि :- इसका सेवन दिन में चार बार करना है। आधा कप पानी में आपको इसकी 20 बुँदे डालनी है। ये दवाई जल्द ही तिल्ली से सम्बन्धित सभी समस्याओं को दूर करता है साथ ही जिस कारण से तिल्ली की समस्या हुई है वो समस्या भी खत्म हो जाती है।

Natrum Mur 30 CH :- यह दवाई तिल्ली की समस्या में बहुत ही असरदार है। पेट के किसी समस्या के कारण तिल्ली बढ़ जाती है तो इस दवाई का प्रयोग किया जाता है।

दवा लेने की विधि :- इसकी रोज सुबह 2 बूंद लेनी है। साथ ही शराब और सेहत के लिए हनिकारक पदार्थों से भी दूर रहना है। इसका एक से दो महीने प्रयोग करें।

साथ ही साथ यह भी पता लगाए की किस कारण से आपको तिल्ली की समस्या हुई है और उसका भी साथ में इलाज करे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

इन दोनों दवाओं का सेवन एक से दो महीने तक अवश्य करें, तिल्ली (Spleen) से सम्बंधित समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here