Homeopathic Medicine For Unwanted Hair In Hindi [ चेहरे के बाल हटाने का होम्योपैथिक दवा ]

5,902

इस पोस्ट में हम शरीर में कहीं भी अनचाहे बाल आना और उसके होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे।

अगर मेल या फीमेल दोनों में बाल बहुत ज्यादा ग्रो होने लगे और वैसी जगह जहाँ बाल नॉर्मली नहीं आते वहां आने लग जाएँ तो उसे ही अनचाहे बाल की समस्या कहा जाता है। मेडिकल टर्म में इसे hirsutism कहा जाता है। अगर किसी फीमेल के गाल, गले, मुँह के पास बाल उग आएं तो उसे hirsutism की समस्या कहा जाता है। ये एक बीमारी है जो ज्यादातर फीमेल को होता है और हार्मोनल बदलाव के कारण ही हुआ करता है। Hirsutism की समस्या बच्चियों में 11 से 16 साल के बीच ज्यादा होती है क्योंकि उसी समय उनके हार्मोनल बदलाव सबसे ज्यादा होते हैं या फिर महिलाओं के प्रेग्नेंसी के बाद hirsutism की समस्या हो जाती है।

अनचाहे बाल के कारण

  • Hormonal imbalance
  • Testosterone हार्मोन्स का बढ़ जाना
  • शरीर में इन्सुलिन का बढ़ जाना
  • Polycystic Ovary Syndrome ( PCOS ) problem

अनचाहे बाल के लिए होम्योपैथिक दवा

REPL Dr. Advice No 53 – ये दवा Hirsutism नाम से भी आती है। ये अनचाहे बाल के लिए बहुत ही अच्छी मेडिसिन है। आइये हम इसके कंपोनेंट्स के बारे में जानते हैं। इसमें मिली हुई है : – Oleum jac 6x, Natrum mur 200, Thuja 30 और Sulphur 30. इसका मूल्य 175 रूपए हैं। इसकी 20 बून्द को आधे कप पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पीना है। 6 महीने तक इसका सेवन जरूर करें। इससे आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Thuja 1m – इसकी दो बून्द दिन में एक बार tongue पे टपका लेना है। सुबह में इसको ले लिया करें। ये दवा हार्मोन्स के बदलाव के कारण आने वाले अनचाहे बाल के लिए बहुत ही कारगर है।

Natrum mur 10m – इस दवा को 10M पोटेंसी में ही लेनी है। यही पोटेंसी इस समस्या में अच्छा काम करती है। हर 15 दिन के अंतराल पे दवा की दो बून्द को tongue पे टपका लेना है। जिस दिन Natrum mur लें उस दिन thuja को न लें। वैसे थूजा को हर दिन एक समय लेना है और Natrum mur दवा को 15 दिन में एक बार।

Oleum jecoris 3x – ये अनचाहे बाल के लिए ही आती है। इसकी दो गोली दिन में तीन बार चूस लेना है।

इन सभी दवा को रेगुलर इस्तेमाल करने से आपकी अनचाहे बाल की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
1 Comment
  1. RIZWAN KHAN says

    Sir namaskar
    1 Mujhey blood pressure high ha, 2 anti ageing ki koi dawa batayen

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?