हाई यूरिक एसिड का होम्योपैथिक दवा [ Homeopathic Medicine For Uric Acid In Hindi ]

4
11949

इस पोस्ट में हम यूरिक एसिड बढ़ने और गठिया का इलाज होमियोपैथी द्वारा कैसे किया जाये ये जानेंगे।

सबसे पहले हम ये जानेंगे कि हमारे शरीर में यूरिक एसिड क्यों बढ़ जाया करता है। जिन खाद्य पदार्थों में Purine की मात्रा होती है और जब हम वैसे खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करते हैं तो यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है। उदाहरण के लिए अगर हम दही, puls food, मशरूम, सोयाबीन, फलियां का सेवन ज्यादा करते हैं तो शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की चान्सेस बढ़ जाता है। यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसे निकालने का काम किडनी है होता है और अगर किडनी पूरी तरह से यूरिक एसिड को हमारे शरीर से बाहर नहीं निकालता तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है।

अगर हमारे शरीर में 6% से ज्यादा यूरिक एसिड है तो उसे हम यूरिक एसिड का बढ़ना कहते हैं, और इसी स्थिति को गठिया भी कहा जाता है। यूरिक एसिड छोटे-छोटे क्रिस्टल बना लेता है और हमारे शरीर के जॉइंट्स ( जोड़ों ) में छुप जाता है। इस कारण से छोटे-छोटे जॉइंट्स ( जोड़ों ) में दर्द और सूजन हो जाता है। कभी-कभी वो एरिया गरम भी हो जाता है।

अगर लम्बे समय तक यूरिक एसिड बढ़ा रहे या गठिया बना रहे तो गांठ से बनने लग जाते हैं। एलोपैथी में इसका इलाज उचित रूप से नहीं हो पता है। अगर आप गठिया का एलोपैथिक इलाज लम्बे समय से करा रहे हैं तो यूरिक एसिड का घटना-बढ़ना बना रहता है। कभी दर्द ठीक रहता है कभी फिर से शुरू हो जाता है। हमें इस रोग में यूरिक एसिड को शरीर से कम करना ही है साथ में जिस कारण से बन रहे हैं उसका भी पूर्ण इलाज करना है।

यूरिक एसिड के लिए होम्योपैथिक दवा

Berberis Pentarkan – ये Willmar Schwabe की मेडिसिन है। इसमें कई दवा मिली हुई है जैसे Berberis vulgaris जोकि किडनी को मजबूत बनाता है। Lycopodium जोकि की पेट को सही करता है जिससे यूरिक एसिड जमा नहीं हो पता। Urtica Urens जोकि बना हुआ यूरिक एसिड क्रिस्टल को बाहर निकालता है। इस दवा की दो गोली दिन में तीन बार खाली पेट लेनी है। इसका मूल्य करीब 140 रूपए है। इसे किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से आप प्राप्त कर सकते हैं।

Acid benzoic 200 – ये भी यूरिक एसिड या गठिया की बहुत ही अच्छी मेडिसिन है। इसे 2 बून्द सुबह और शाम खाली पेट कम से कम 6 महीने तक जरूर लें।

Urtica urens Q – ये दवा SBL कंपनी की लें। इसकी 20 बून्द आधे कप पानी में दिन में दो बार, सुबह और शाम में लें। इसका इस्तेमाल 6 महीने तक करें।

इन तीनों मेडिसिन को खाली पेट इस्तेमाल करने से आपका गठिया रोग या बढ़ा हुआ यूरिक एसिड जड़ से ठीक हो जायेगा। तीनो दवा को 15 मिनट के इंटरवल पर लिया जा सकता है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है।

Loading...

4 COMMENTS

  1. Greetings from Los angeles! I’m bored to death at work so
    I decided to browse your blog on my iphone during lunch break.
    I really like the information you present here and can’t wait to take a look when I
    get home. I’m surprised at how quick your blog loaded on my cell
    phone .. I’m not even using WIFI, just 3G ..
    Anyways, fantastic blog!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here