Homeopathic Medicine For Weight Loss In Hindi [ वजन कम करने की होम्योपैथिक दवा ]

7,517

इस पोस्ट में weight loss करने का डाइट प्लान और होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में बताया जायेगा जिसके रिजल्ट काफी अच्छे हैं और weight loss काफी तेजी से होता है। 3 से 4 महीने में 5 Kg तक आप अपना वजन कम कर पाएंगे।

सबसे पहले हम जानते हैं की वजन बढ़ने के कारण क्या हैं ?

Carbs and fat food का ज्यादा सेवन करने से हमारा वजन बढ़ जाता है। चीनी, आलू, चावल इत्यादि फूड में Carbs बहुत ज्यादा होती है जिसके सेवन से हमारा वजन बढ़ता है। किसी भी तरह का तेल (oil) में fat ज्यादा होता है। वजन कम करने के लिए हर प्रकार के fat food का सेवन कम से कम करना चाहिए। Fibre and protein diet को ज्यादा से ज्यादा लेना है। अगर आप नॉन वेजिटेरिअन हैं तो दाल और नट्स का सेवन रोज करें, हरी सब्जिओं को अपने आहार में शामिल करें। अगर आप नॉन वेजिटेरिअन हैं तो वो उबाल कर ही खाएं उसमे तेल और मसाले का प्रयोग न करें। अगर अण्डे का सेवन करना है तो सिर्फ सफेद वाले पार्ट्स को ही खाएं, पीले वाले पार्ट्स को न खाएं क्यों की उसमे fat की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और सफेद वाले पार्ट्स में सिर्फ protein होती है। आप रोजाना 3-4 egg white को अपने भोजन में शामिल करें।

अब weight loss की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानते हैं जो की बहुत इफेक्टिव है :-

Phytolacca berry tablets – यह SBL कंपनी की बहुत की कारगर दवा है। इसे हल्के गुनगुने पानी के साथ खाना खाने के एक घंटे बाद दिन में तीन बार दो-दो गोली लेनी है। बहुत अच्छा रिजल्ट्स आएगा इसके रेगुलर सेवन करने से। आप इसे किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से खरीद सकते हैं। आपको Phytolacca berry 1x tablets बोलना है और ये तक़रीबन हर होम्योपैथिक स्टोर में उपलब्ध होती है।

Fucus ves मदर टिंचर – इसकी 20 बून्द आधे कप पानी में दिन में 3 बार खाना खाने के एक घंटे बाद लें। वजन कम करने में बहुत कारगर है।

Calcarea carb – अगर आप बहुत ज्यादा थुलथुले हैं, गोरे हैं, काम करने में बहुत सुस्ती रहती है तो आप Calcarea carb 200 लेंगे तो आलसपन और थुलथुलापन दोनों चला जायेगा

Graphites – अगर मोटापा के साथ स्किन की बीमारी भी है तो Graphites लें। इससे मोटापा और स्किन प्रॉब्लम दोनों चला जायेगा।

अगर कोई भी अन्य लक्षण नहीं हैं तो सिर्फ Phytolacca berry 1x tablets और Fucus ves मदर टिंचर का सेवन करें इससे आपका वजन कम हो जायेगा। रात में सोने से पहले एक गिलास में गुनगुने पानी के साथ आधा नीबू निचोड़ कर पी जाएँ इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
2 Comments
  1. Balindrayadav says

    Very nice

    1. Dr G.P.Singh says

      Thanks.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?