सिर दर्द का होम्योपैथिक दवा [ Homeopathic Remedies For Headache ]

3,521

इस पोस्ट में हम सिर दर्द के कारण और उससे तुरंत राहत पाने का होम्योपैथिक दवा जानेंगे।

सिर दर्द कोई बीमारी नहीं है बल्कि एक लक्षण है जोकि अलग-अलग बिमारियों के कारण हमें होता है। सिर दर्द अलग-अलग प्रकार के होते हैं। कभी दर्द ऐसा होता है मानो सिर फट जायेगा, कभी सिर में टनक मारने जैसा दर्द होता है, कभी इलेक्ट्रिक ( करंट ) मारने जैसा दर्द हुआ करता है। दर्द भी अलग-अलग जगह पे हुआ करता है। ऐसा नहीं है कि पूरे सिर में दर्द होता है कभी आधे सिर में दर्द, कभी पीछे की तरफ दर्द होता है, कभी आँख के ऊपर भौं के पास दर्द हुआ करता है।

सिर दर्द मुख्य कारण

  • सबसे बड़ा कारण है टेंशन। अगर हम सोचते ज्यादा हैं, चिंता करते हैं तो उससे सिर दर्द शुरू हो जाया करता है।
  • दूसरा कारण है माइग्रेन। सिर दर्द के लगभग 11% कारण माइग्रेन होता है।
  • तीसरा कारण होता है Sinus Infection (Sinusitis), अगर हमें sinus की प्रॉब्लम है तो भी सिर दर्द हुआ करता है।
  • नींद न आना भी सिर दर्द का एक मुख्य कारण है।
  • मानसिक तनाव, ज्यादा पढ़ने-लिखने वाले लोगों को, ज्यादा कंप्यूटर पर काम करने वालों को भी सिर दर्द हो जाया करता है।
  • गैस, एसिडिटी, अपच के कारण भी सिर दर्द हुआ करता है।
  • सिर दर्द का एक कारण Glaucoma भी है। अगर Glaucoma है, आँखों में प्रॉब्लम है तो भी सिर दर्द हुआ करता है।

सिर दर्द के मुख्य होम्योपैथिक मेडिसिन

Belladonna Q – सिर दर्द के लिए Belladonna बहुत ही इफेक्टिव मेडिसिन है। अगर सिर में दर्द ऐसा हो मानो सिर फटा जा रहा है तो इसका इस्तेमाल करें। अगर बुखार के समय सिर दर्द हो रहा हो, साइनस के कारण सिर दर्द हो रहा हो, अगर ज्यादा शोर-शराबा और तेज प्रकाश में देखने से सिर दर्द हो जाता हो तो Belladonna बहुत ही अच्छा काम करती है।

Iris Ver. Q – ये मेडिसिन सिर के सामने होने वाले दर्द में बहुत अच्छा काम करती है। अगर गैस, अपच के कारण सिर दर्द होता है तो ये दवा बहुत इफेक्टिव रहती है। अगर आपको टायफाइड, मलेरिया होने के कारण सिर दर्द होता है तो Iris Ver. बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है।

Passiflora Incarnata Q – अगर सिर दर्द बहुत ही ज्यादा तेज हो, ऐसा लगे जैसे ऊपर वाला सिर बाहर निकल आएगा, बहुत ही तेज दर्द में ये दवा बहुत ही अच्छा काम करती है। नींद न आने के कारण सिर दर्द में भी Passiflora Incarnata बहुत अच्छा काम करती है। मानसिक तनाव, ज्यादा सोचते रहने, चिंता के कारण सिर में दर्द उठे तो ये दवा बहुत अच्छा काम करती है। माइग्रेन में भी ये बहुत ही ज्यादा उपयोगी है।

इन तीनो मेडिसिन मदर टिंचर में बताया गया है। आप किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से ये तीनो दवा खरीद लें और एक अलग से bottel में तीनो को बराबर-बराबर की मात्रा में डाल लें। ये तीनो को मिलाने से एक बहुत ही अच्छा सिर दर्द का दवा तैयार हो जाता है। जब भी सिर दर्द हो इसकी 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर पी लें। इससे आपका दर्द तुरंत अच्छा हो जायेगा। आधे घंटे में 2 से 3 बार लेने से आपको सिर दर्द से निजात मिल जाया करेगा। माइग्रेन के रोगी इसका नियमित सेवन करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?