खर्राटे की होम्योपैथिक दवा [ Homeopathic Remedies For Snoring In Hindi ]

6,335

अगर सोने के बाद आप खर्राटे मारते हैं तो आज इस पोस्ट में हम खर्राटे की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे।

जैसे ही हम सोते हैं तो किसी-किसी को तुरंत खर्राटे आने शुरू हो जाते हैं, सोने के बाद गले के नीचे uvula और soft palate रिलैक्स हो जाता हैं जिसके कारण respiratory tract में रुकावट आ जाती है और इसी रुकावट के कारण जब हम सांस लेते और छोड़ते हैं तो एक सीटी या घर्र-घर्र जैसी आवाज निकलने लगती है। आप इस उदाहरण से भी समझ सकते हैं कि जब हम कभी बांसुरी बजाते हैं तो उसमे भी हवा निकलने के दौरान रुकावट के कारण ही आवाज़ निकलते है और वैसा ही हमारे खर्राटे के समय होता है।

खर्राटे होने के कुछ मुख्य कारण भी हैं जैसे – मोटापा होना, शराब या अल्कोहल ज्यादा पीना, इन दोनों कारणों में uvula और soft palate ज्यादा रिलैक्स हो जाते हैं जिससे खर्राटे आने लगते हैं।

खर्राटे आने का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट हमारे वैवाहिक जीवन पर पड़ता है, क्योंकि खर्राटे के कारण हमारे पार्टनर को सोने में प्रॉब्लम आती है। खर्राटे आने का दूसरा साइड इफेक्ट ये है की इससे हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है।

खर्राटे की होम्योपैथिक दवा

WL 45 Anti Snoring Drops – ये दवा Wheezal कंपनी द्वारा बनी है। इस दवा की 15 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में 3 बार पीना है। ये दवा 30ML की 120 रूपए में किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से प्राप्त की जा सकती है। इसके नियमित उपयोग से धीरे-धीरे खर्राटे आने बंद हो जाते हैं।

Stramonium 30 – ये खर्राटे की बहुत अच्छी मेडिसिन है। इसकी 2 बून्द दिन में 3 बार लेनी है।

China 30 – इसके लक्षण हैं कि जब हम बहुत गहरे नींद में होते हैं जब खर्राटे आते हैं और कमजोरी भी रहती है। इसकी 2 बून्द दिन में 3 बार लेनी है।

Hyoscyamus Niger 30 – अगर आप ज्यादा झगड़ालू प्रकृति के हैं और खर्राटे की आवाज़ काफी जोर से निकलते हैं तो इसकी 2 बून्द सुबह-शाम 15 दिन लें।

ignatia 30 – अगर डर या घबराहट रहे, नींद देर से आये और फिर खर्राटे भी आते हों तो इसकी 2 बून्द दिन में एक बार लें।

Antimonium Tartaricum 30 – अगर पूरे समय गले में कफ जमा सा लगे और उसके कारण खर्राटे आये तो इसकी 2 बूंद दिन में 3 बार लें।

अपने लक्षण के आधार पर दवा चुने और उन दवाओं के साथ WL 45 Anti Snoring Drops लें। खर्राटे एक से दो महीने में ठीक हो जायेंगे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?