बच्चों की अच्छी सेहत के लिए होम्योपैथिक दवा [ Homeopathic Tonic For Babies In Hindi ]

3,220

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं उन घरों में हर वक्त इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि कहीं किसी कारण बच्चो को कोई बीमारी या परेशानी न हो जाये। बच्चों को आमतौर पर सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, दस्त होते ही रहते हैं। इन छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने के लिए होम्योपैथी में तीन Tonic बनाई गई है जिससे बच्चे स्वस्थ रहेंगे और उन्हें ये बीमारियां नहीं होंगी।

B.Ve. PHOS Children Tonic :- यह दवाई 40 सालों से बहुत ही असरदार है बच्चो की इन छोटी-छोटी बिमारियों से लड़ने के लिए। इसमें कई सारी होम्योपैथिक दवाइयाँ मिली है जो निम्न है:-

Chamomilla 3x :- यह बच्चों के चिड़चिड़ेपन को कम करता है, बच्चो को नींद पूरी करने में मदद करता है, रात में सोते वक्त बच्चे बहुत रोते हैं उनके लिए ये दवाई बहुत ही असरदार है।

Calcarea carbonica :- जिन बच्चो में कैल्शियम की कमी होती है, या कम चलते हैं या देर से चलना शुरू करते हैं उसके लिए Calcarea carbonica बहुत ही अच्छी दवाई है, साथ ही जो बच्चे देर में बोलना शुरू करते हैं उनके लिए भी यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Podophyllum Peltatum :- जिन बच्चो को दस्त होते हैं, हरे रंग के दस्त होते हैं यह दवाई उनके लिए बहुत ही असरदार दवाई है।

Cinchona Officinalis :- यह दवाई बच्चो के अंदर ताकत लाती है और बच्चो में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है।

Calcarea phosphorica :- इस दवाई को दूसरे शब्दों में कैल्शियम भी कहते हैं यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करती है।

B.Ve. PHOS Children Tonic को इस्तेमाल करने की विधि :- यह टॉनिक छः माह से बड़े बच्चों को ही दी जा सकती हैं उससे कम उम्र के बच्चों को ये दवाई नहीं देनी है। जिन बच्चो को दांत निकलना शुरू हो जाता है, उन्हें दस्त की समस्या होने लगती है, ये दवाई उन बच्चो के लिए बहुत ही अच्छी है, साथ ही यह बच्चों की सही और स्वस्थ वृद्धि के लिए भी बहुत कारगर है। अगर बच्चे को भूख नहीं लगती या उल्टी होती है तो भी यह दवाई दी जा सकती है। अगर बच्चा छः महीने से दो साल के बीच का है तो आधे कप पानी में इस दवाई की 3 ml मिला कर देना है। इसे दिन में 3 बार पिलाना है।

Baby Tone Up tonic :- यह दवाई HSL कम्पनी की दवाई है और यह बच्चो की अच्छी सेहत के लिए बहुत ही असरदार है। इसमें बहुत सारी होम्योपैथिक दवाइयाँ मिली हुई है जो की बच्चों की स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी है। ये होम्योपैथिक दवाइयाँ निम्न है:-

Alfalfa :- यह दवाई बच्चो के शारीरिक विकास के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Avena Sativa :- यह दवाई भी बच्चों के विकास में कारगर है और स्वास्थ्यवर्धक है।

Hydrastis Canadensis :- यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार है।

Cina :- यह दवाई पेट में होने वाले कीड़ो को खत्म करती है।

Chelidonium Majus :- यह दवाई बच्चों की भूख बढ़ाने में मदद करती है ताकि बच्चे ज्यादा खाये और अच्छे से खाये।

Leptandra :- यह दवाई भी भूख बढ़ाने में मदद करती है और जो बच्चे काला मल त्यागते हैं उसके लिए भी बहुत असरदार है।

Nux vomica :- यह दवाई गैस की समस्या ठीक करती है साथ ही भूख बढ़ाने में मदद करती है।

Carica Papaya :- यह दवाई भूख बढ़ाने में मदद करती है।

kali Phos . :- यह दवाई बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत ही अच्छी है।

Calc phos. :- यह दवाई बच्चो की हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Mag phos. :- बच्चों को किसी भी प्रकार का दर्द हो, यह दवाई उसमे बहुत ही असरदार है।

यह सारी दवाइयाँ Baby Tone Up tonic में डाली हुई है, जोकि मिलकर एक बहुत ही अच्छा मिश्रण बनाती है और बच्चो के स्वास्थ्य में बहुत ही वृद्धि करता है। यह दवाई बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छी है। साथ ही यह दवाई बच्चो का कद बढ़ाने में भी मदद करती है और यह दवाई पेट की समस्याओं में भी असरदार है।

दवा लेने की विधि :- यदि आपका बच्चा 1-5 वर्ष के बीच का है तो आप यह दवाई उसे दे सकते है। 10 ml दूध में Baby Tone Up tonic की 2.5 ml मिलानी है और बच्चों को पिलाना है। यह दिन में दो बार पिलाना है अच्छे परिणाम के लिए। अगर बच्चा 5 साल से बड़ा है तो इस दवाई की 5 ml देना है दिन में दो बार। 5 साल से ऊपर के बच्चे इसे दूध, पानी या जूस के साथ भी पी सकते हैं।

Baby Bliss Gripe Mixture :- जो बच्चे दो महीने के हैं उन्हें भी यह दवाई दी जा सकती है, यह दवाई दो महीने से लेकर एक साल तक के बच्चों को दी जा सकती है। जिन बच्चों के दांत निकलते है और उस समय जो समस्याएं होती है ये दवाई उसमे भी काम करती है। इसमें निम्न दवाइयाँ मिली हुई है:-

Calcarea Fluorica :- यह दवाई पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है। यह दांत निकलते वक्त होने वाली समस्याओं के लिए भी बहुत असरदार दवाई है।

Lecithinum :- यह दवाई पाचन तंत्र के लिए बहुत ही अच्छा है। यह दवाई बच्चों के खून के लिए बहुत ही असरदार है।

Mentha Piperita :- यह दवाई पेट के लिए बहुत ही अच्छी होती है।

Ocimum Sanctum :- यह भी पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है।

Podophyllum :- अगर पेट खराब हो गया है तो यह दवाई उसके लिए बहुत ही असरदार है।

यह सारी दवाइयाँ Baby Bliss Gripe Mixture में डाली हुई है जोकि खासतौर पर पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है। अगर बच्चे बहुत चिड़चिड़ाते हैं तो भी यह दवाई बहुत ही असरदार है। यदि बच्चे अच्छे से नींद नहीं ले पाते और जागे रहते हैं या रोते रहते हैं तो भी यह दवाई बहुत ही असरदार है। अगर बच्चे बहुत गैस निकालते हैं या पेट बहुत खराब रहता है तो ये दवाई जरूर दें।

दवा देने की विधि :- अगर बच्चे छः माह से छोटा है तो उसे Baby Bliss Gripe Mixture आधा चम्मच पिलाना है दिन में तीन बार और अगर बच्चा छः माह से एक साल तक के बीच का है तो एक चम्मच पिलाना है दिन में तीन बार।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?