Homeopathic Tonic For Liver In Hindi [ लिवर की बीमारी का बेस्ट होम्योपैथिक टॉनिक ]

0
1234

लिवर में आए दिन कोई न कोई समस्या होती ही रहती है जिसके कारण शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते है, आज हम आपको लिवर के लिए टॉप 5 होम्योपैथिक टॉनिक्स के बारे में बताने वाले है जिससे आपकी लिवर से सम्बंधित सभी समस्याएं ठीक हो जाएँगी।

Jondila Syrup :- यदि आपको भूख नहीं लगती है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। घर में अगर बच्चे है और वो ठीक से खाना नहीं खाते उन्हें खाना अच्छा नहीं लगता जिसके कारण वह कम खाते है और बीमार हो जाते है तो यह दवाई बहुत लाभदायक है, यह दवाई बच्चे, बड़े व बूढ़े सभी प्रयोग कर सकते है। यदि आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता, आपको जॉन्डिस की समस्या है तो यह दवाई बेहद फायदेमंद है। जॉन्डिस के सभी लक्षणों में यह दवाई असरदार है। इसमें कई सार दवाईयाँ मिली है जोकि निम्न है:-

Loading...

Carduus marianus :- अगर आपको भूख न लगे, गैस या एएसिडिटी की समस्या है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Carica papaya :- यह दवाई जॉन्डिस की समस्या के लिए बहुत ही असरदार है।

Chelidonium majus :- अगर लिवर की समस्या के कारण शरीर में कहीं दर्द होता है तो यह दवाई बहुत लाभदायक है।

Chionanthus Virginica :- यह दवाई भी लिवर के लिए बहुत ही असरदार है।

Andrographis paniculata :- यह दवाई भूख न लगने पर बहुत ही लाभदायक है।

Myrica cerifera :- यह दवाई एसिडिटी और गैस के लिए बहुत ही असरदार है।

Jondila Syrup लेने की विधि :- इसकी एक-एक ढक्कन दिन में तीन बार खाना खाने से पहले पीना है।

SBL Liv T Liver Tonic :- यह दवाई लिवर के लिए बहुत ही इस्तेमाल की जाती है, खासतौर पर यह दवाई गैस्ट्राइटिस और IBS की समस्या में बहुत ही लाभदायक है । अगर आपको अपच की समस्या है और गैस बनती है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इसमें भी कई सारी दवाईयाँ मिली हुई है जोकि लिवर को स्वस्थ रखने में असरदार है।

Hydrastis canadensis :- यह दवाई गैस्ट्रिटिस, एसिडिटी, IBS के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Taraxacum :- यह दवाई अपेंडिक्स के लिए लाभदायक है।

Podophyllum peltatum :- यदि आपको अपच की समस्या है, खाना लगता नहीं है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

lpecacuanha:- यदि आपको एसिडिटी की समस्या है साथ ही अगर आपको उल्टी की समस्या है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

SBL Liv T Liver Tonic लेने की विधि :- यह दवाई दिन में तीन बार लेना है खाना खाने के बाद। बड़े लोगों को 10ml और बच्चो को 5ml पीना है एक बार में।

Liva-SH Syrup :- यह दवाई बहुत ही लाभदायक है लिवर के लिए और बहुत ही प्रयोग की जाती है लिवर की विभिन्न समस्याओं के लिए। कई सारी बीमारियां लिवर की कमजोरी की वजह से होते है और बाल भी लिवर की समस्या के कारण झड़ते है, इन सभी के लिए यह दवाई लाभदायक है। यह दवाई खून साफ करने में भी काम आती है साथ ही pimple की समस्या को भी ठीक करती है। इसमें निम्न दवाईयाँ मिली हुई है:-

Hydrocotyle Asiatica :- यह दवाई खून साफ करने के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Salix Nigra :- यह दवाई लिवर और खून दोनों के लिए बहुत ही असरदार है।

Berberis Vulgaris :- यह दवाई गॉलब्लेडर स्टोन के लिए बहुत ही लाभदायक है साथ ही यह दवाई लिवर को भी स्वस्थ रखती है।

Ceanothus Americanus :- यह दवाई स्प्लीन और लिवर दोनों के लिए असरदार है।

Cina :- यह दवाई पेट के कीड़ों के लिए बहुत ही असरदार है।

Liva-SH Syrup लेने की विधि:- बड़े लोगों को 10ml और बच्चो को 3ml दिन में दो बार देनी है, अगर यह दवाई आप पानी के साथ ले तो बहुत ही लाभदायक होगा। एक चौथाई कप पानी में एक चम्मच syrup डाल कर पिए और अगर बच्चे हैं तो एक चौथाई कप पानी में एक चौथाई कप syrup डाल कर पिए।

Alpha-Liv Liver tonic :- इसमें LivT की सारी दवाईयाँ मिली हुई है केवल एक अन्य दवाई है, Acidum Citricum, यह दवाई गैस के लिए बहुत ही असरदार है। यह दवाई लिवर के लिए बहुत ही इस्तेमाल की जाती है, खासतौर पर गैस्ट्राइटिस, अपच जैसी समस्या में बहुत ही लाभदायक है यह दवाई। अगर आपको अपच की समस्या है और गैस बनती है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

Alpha-Liv Liver tonic लेने की विधि : – यह दवाई दिन में तीन बार लेना है खाना खाने के बाद। बड़े लोगों को 10ml और बच्चो को 5ml पीना है एक बार में।

Kalmegh Drop for Liver :- यह एक बहुत ही असरदार ड्रॉप है लिवर के लिए। अगर आपको भूख नहीं लगती, यदि जॉन्डिस की समस्या है तो भी यह दवाई बहुत ही असरदार है। जॉन्डिस की सभी समस्याओं में यह दवाई लाभदायक है। यह दवाई पेट सम्बन्धी समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है। इसमें जो दवाइयां मिली है वह निम्न है :-

Kalmegh :- यह लिवर को स्वस्थ करती है और लिवर से सम्बन्धित समस्याओं को खत्म करती है।

Carica Papaya :- यह दवाई भूख बढाती है और खाने को पचाने में मदद करती है साथ यह दवाई गैस की समस्या को ठीक करती है।

Chelidonium :- अगर कब्ज, अपच या गैस की समस्या है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

kalmegh Drop लेने की विधि :- बच्चो को देने के लिए एक चौथाई कप पानी में इसकी पांच बून्द डाल कर दिन में तीन बार पिलाना है। बड़ो को इसकी 10 बून्द एक चौथाई कप पानी में मिला कर पिलाना है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here