Homeopathy Alfalfa Tonic Benefits In Hindi [ तीन बेस्ट अल्फाल्फा टॉनिक ]

0
366

जब शरीर में किसी भी कारण से कमजोरी आ जाती है, चाहे वह बीमार होने की वजह से हो, हीमोग्लोबिन कम होने की वजह से हो या किसी भी अन्य कारण से हो, तब हमे एक टॉनिक की जरूरत होती है, जो शरीर में चुस्ती के लिए इस्तेमाल की जाती है। होम्योपैथी में भी इसी प्रकार की टॉनिक्स उपलब्ध है जिसे Alfalfa Tonic के नाम से भी जाना जा सकता है। होम्योपैथी में कई सारी कम्पनियाँ हैं जो Alfalfa Tonic बनाती है जिससे शरीर की कमजोरी, सुस्ती को दूर किया जा सकता है।

यहाँ होम्योपैथी की तीन श्रेष्ठ अल्फाल्फा टॉनिक के बारे में बताया जा रहा है जो जल्द असर करती है और शरीर में जिस भी कारण से कमजोरी हुई हो उसे दूर करने में मदर करती है साथ ही और भी कई समस्याओं को दूर करती है। अगर आपको थकान लगती है, काम के दौरान जल्दी थक जाते है, और हमेशा ही थका-थका महसूस करते है, साथ ही अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो इन सभी समस्याओं के लिए ये दवाई सबसे ज्यादा असरदार है। इससे और भी कई समस्याओं में राहत मिलती है। इससे आपको पेट से सम्बन्धित कुछ समस्याओं में भी राहत मिलती है, गैस की समस्या, भूख न लगने की समस्या, अपच की समस्या इन सभी में ये दवाइयां कारगर है।

SBL Alfalfa Tonic :- वजन कम होने पर, चलने या कोई काम करने पर जल्दी थक जाने पर, कमजोरी कम करने में, हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ने में, अपच की समस्या में, रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाने में, मस्तिष्क की ताकत को बढाने में, हड्डियों को मजबूत करने आदि कई कामों में SBL Alfalfa Tonic का सेवन किया जा सकता है। इसमें जो होम्योपैथी दवाइयां मिली हुई है वो हैं :- Alfalfa, Avena sativa, Ginseng, Cinchona officinalis, Hydrastis canadensis, Kali phosphoricum, Kali arsenicosum, Ferrum aceticum, Calcarea phosphorica. ये सभी दवाइयाँ कमजोरी की सभी समस्याओं को खत्म करता है।

दवा लेने की विधि :- इसका सेवन दिन में तीन बार करना है। बड़े लोग 10 ml व बच्चे 5 ml रोजा खाना खाने से पहले लें।

Dr Reckeweg R95 :- इसमें Acidum Phosphoricum, Alfalfa, Avena Sativea, Calcium Phosphoricum, China, Hydrastis, Magnesium Phosphoricum, Nux Vomica, Panax ginseng, Excipients होम्योपैथी दवाइयाँ मिली हुई है। यह दवाई भी उन सभी समस्याओं में असर करती है जैसा SBL Alfalfa Tonic करती है। यह दवाई नींद न आने या बहुत ज्यादा चिड़चिड़ाहट होने में भी काम आती है।

दवा लेने की विधि :- इसे भी SBL Alfalfa Tonic की तरह ही दिन में तीन बार खाना खाने से पहले लेना है। बड़े लोग 10 ml व बच्चे 5 ml ही सेवन करे।

Haslab Alfalfa Super Tonic :- यह दवाई बाकी दो दवाइयों से कुछ भिन्न है। यह दवाई वृद्धों के लिए बहुत बढ़िया है। जिनका रक्तचाप (BP) अधिक रहता है या जिन्हे दिल की समस्या है उनके लिए भी ये दवाई बहुत असरदार है। इसमें Alfalfa, Avena Sat, Hydrastis can, Cinchona Off, Terminalia Arjuna, Crataegus, Digitalis P., Cactus G., Strophanthus, Lycopodium, Riboflavin दवाइयाँ मिली हुई है।

दवा लेने की विधि :- ज्यादा Hard होने के कारण यह दवाई केवल वयस्कों के लिए है, बच्चे इसका सेवन नहीं कर सकते। आधे कप पानी में इसकी 10 ml मिला कर दिन में तीन बार इसका सेवन करे।

इसके आलावा जो डायबिटीज के मरीज हैं वह Alfalfa Tonic Sugar free WSI का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here