Side Effects Of Homeopathic Medicine In Hindi [ होम्योपैथिक मेडिसिन के साइड इफेक्ट्स ]

5,239

हम सभी कोई भी दवा लेने से पहले ये जानने की कोशिश जरूर करते हैं कि इसका कोई साइड इफेक्ट्स है या नहीं। इस पोस्ट में हम होम्योपैथी के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानेंगे।

मैंने अपने डॉक्टर के करिअर में तक़रीबन 90% रोगी से यह प्रश्न जरूर सुना है कि इसका कोई साइड इफेक्ट्स तो नहीं होगा ? रोगी बोलते हैं की मैंने सुना है की होम्योपैथी दवा से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता फिर भी आपसे एक बार पूछ रहा हूँ कि इसका कोई साइड इफेक्ट्स तो नहीं ? Mostly जब हम साइड इफेक्ट्स बोलते हैं तो हमारा मतलब होता है गलत प्रभाव, हम सोचते हैं की कहीं ये दवा गलत तरीके से असर तो नहीं करेगी, ये दवा हमारे शरीर में हानिकारक तो नहीं होगी, ये दवा कहीं हमारे लिवर, किडनी, ब्लड, सेक्स सम्बन्धी इत्यादि पर गलत प्रभाव तो नहीं डालेगी।

साइड इफेक्ट्स के बारे में जानने से पहले मेडिसिन के इफेक्ट्स के बारे में जानना जरुरी है। हम जब भी कोई मेडिसिन लेते हैं चाहे वो एलोपैथी हो, होम्योपैथी हो, आयुर्वेद हो या यूनानी हो – वो दवा हमारे शरीर में असर कहाँ-कहाँ करती है ये पता करने के बाद हमें पता लगेगा की उसके साइड इफेक्ट्स क्या-क्या होते हैं ? उदाहरण के लिए हम Rauvolfia serpentina होमियोपैथी दवा ले लेते हैं जोकि इफेक्ट करती है ब्लड प्रेशर में। ये दवा हाई ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने में बहुत मददगार रहती है। Rauvolfia serpentina का प्रभाव ज्यादातर हार्ट में होता है, उसके बाद हार्ट से निकलने वाली veins and arteries में होता है और Mind में होता है। ये दवा तीनों जगह असर करके हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है और उसे कन्ट्रोल में रखती है। तो ये है Rauvolfia serpentina का प्रभाव हमारे शरीर में, जिसे हम इफेक्ट्स बोलते हैं। परन्तु अगर Rauvolfia serpentina अपने प्रभाव को ऊपर बताये गए तीनों जगह पर न करके यहाँ-वहाँ करने लग जाये, अपने प्रभाव को जहाँ होना चाहिए वहां न करके कहीं और दिखाने लगे तो इसे ही मेडिसिन का Side effects कहा जाता है।

यहाँ मैं बताना चाहूँगा कि होम्योपैथिक मेडिसिन में किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता है। किसी भी तरह का होम्योपैथिक मेडिसिन चाहे वो mother tincture हो, Dilution हो या bio combination हो इससे कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होता।

होम्योपैथी में होता है aggravation वो भी कुछ-कुछ condition में। जैसे कुछ mineral kingdom homeopathy medicine हैं – Sulphur, Graphites, Arsenic इनमे aggravation हो सकता है, या जब आप कोई constitutional मेडिसिन देते हैं और वो सही नहीं होती तो थोड़ा सा aggravation उससे हो सकता है। परन्तु साइड इफेक्ट्स 100% नहीं होता। आपने सुना होगा कि होम्योपैथिक दवा लेने के बाद रोग के लक्षण थोड़े से बढ़ गए तो ये होता है homeopathic aggravation.

हम सभी जानते हैं कि Allopathy में साइड इफेक्ट्स होता है। जैसे कभी हम paracetamol, diclofenac sodium, penicillin या कोई hard antibiotic लेते हैं तो देखते हैं की किडनी या लिवर पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। पेट में गैस बनने लगता है या उल्टियाँ सी महसूस होने लगती है। परन्तु ऐसा कोई भी प्रकार का बुरा प्रभाव होम्योपैथी में नहीं होता। अगर हम किसी skin diseases के लिए Sulphur होम्योपैथिक दवा लेते हैं तो Sulphur अगर aggravate करेगी तो वो skin पे ही करेगी, या तो खुजली थोड़ी बढ़ जाएगी या स्किन लाल हो जायेगा। परन्तु ऐसा कभी नहीं होगा की Sulphur को अगर skin diseases के लिए लिया गया है तो वो skin पे असर न करके लिवर पर करने लगेगा। होम्योपैथी में ऐसा नहीं होता। खुजली के लक्षण थोड़े बढ़ जरूर सकते हैं परन्तु किसी अन्य अंग पर इसका प्रभाव कभी नहीं पड़ता।

Note : – याद रखें होम्योपैथी मेडिसिन का कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होता।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?