माता को दूध कम बनने की समस्या का होम्योपैथिक इलाज | Homeopathy Treatment For Increasing Breast Milk In Hindi

0 280

इस लेख में हम माताओं को पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं आने की समस्या को ठीक करने की होमियोपैथी दवा की चर्चा करेंगे।

कभी कभी कुछ स्त्रियों को पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं उतरता है जिससे उनका शिशु भूखा रह जाता है । ऐसे में Nestle NAN PRO 1, LACTOGEN 1, Farex 1, Dexolac Special Care Infant Formula जैसे मिल्क पाउडर का सहारा लेना पड़ता है, परन्तु ये पावडर माता के दूध का Replacement नहीं कर सकता। तो जरुरी है माता के दूध की समस्या को ठीक किया जाए और 6 महीने तो अवश्य माता के दूध का ही सेवन कराया जाये। इसके लिए मैं यहाँ होम्योपैथिक दवा बताऊंगा की किस दवा के सेवन से माता का दूध आने लगता है और मात्रा भी बढ़ जाती है।

Ricinus communis 200 – यह दवा दूध बढ़ाने की आश्चर्यजनक दवा है। इसे लेने से पर्याप्त मात्रा में दूध उतरने लगता है। इसके साथ ही calcarea phos 3x या 6x भी अवश्य ही देनी चाहिये ।

Agnus castus 30 – इस दवा के प्रयोग से भी दूध अत्यन्त बढ़ जाता है, ऐसा मेरा अनुभव है ।

मुझसे कई पशु-चिकित्सकों ने पूछा था कि क्या होमियोपैथी में मादा पशुओं का दूध बढ़ाने की कोई दवा है ? मैंने जिस दवा का उल्लेख किया है उसी के विषय में बताया, साथ ही कैल्शियम की दवा भी देने को कहा। इन दवाओं के उन चिकित्सकों को बहुत ही अच्छे परिणाम मिले । इस प्रकार निर्विवाद रूप से कहा जा सकता है कि उक्त दवायें दूध बढ़ाने के लिये अत्यन्त उत्तम दवायें हैं ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.