Itching Treatment In Homeopathy – खुजली

1,967

पूरे शरीर में या शरीर के किसी खास भाग में खुजली का आक्रमण हो सकता है । वदन खुजलाते-खुजलाते आदमी परेशान हो जाता है और कभी-कभी खुजलाते-खुजलाते खून निकल आता है । गलत खान-पान की वजह से, मीठा ज्यादा खाने की वजह से, रक्त-दोष हो जाने पर अथवा गंदे रहने के कारण खुजली हो जाती है।

सल्फर 30, 200- इस दवा को पहले निम्नशक्ति में प्रयोग किया जाता है, रोग में कुछ आराम होने पर उच्चशक्ति की सप्ताह में एक खुराक के हिसाब से इस दवा का सेवन करना चाहिये ।

एकोनाइट 2x, 30- खासकर प्रथमावस्था में दें जब रोग का आक्रमण एकाएक हो और रोग उग्र रूप धारण कर ले ।

रेडियम ब्रोमाइड 30– विद्वान चिकित्सकों के मतानुसार यह दवा भी इस रोग में अत्यन्त लाभप्रद साबित हुई है ।

मेजेरियम 30– खासकर हाथ में अँगुलियों के मध्य के कोमल चमड़े पर अगर खुजली हो जाये और रोगी खुजलाते-खुजलाते वहाँ से खून निकाल दे तो ऐसी अवस्था में इस दवा के प्रयोग से लाभ होता है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
2 Comments
  1. Afreen jawed says

    Ringworm ( Dinai) ke liye koi medicine batye

    1. Dr G.P.Singh says

      You should write about yourself. Your nature like anger, fear, your height,age, colour etc. You may start taking medicine with sulpher 200 at an interval of 7 days.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.