खुजली का होम्योपैथिक इलाज और दवा | Khujli Ki Homeopathic Medicine And Treatment In Hindi

0 73

इस लेख में हम पुरानी से पुरानी खुजली की समस्या को ठीक करने की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे।

पूरे शरीर में या शरीर के किसी भाग में खुजली का आक्रमण हो सकता है। पूरा शरीर खुजलाते-खुजलाते आदमी परेशान हो जाता है और कभी-कभी खुजलाते-खुजलाते खून तक निकल आता है। ऐसा एलर्जी के कारण, गलत खान-पान के कारण, ज्यादा मीठा खाने के वजह से, खून के अशुद्ध हो जाने की वजह से और गन्दा रहने के कारण हो जाती है। खुजली किसी बीमारी की वजेह से जैसे एक्जिमा, सोरायसिस, चिकन पॉक्स, लिवर या किडनी में कोई समस्या है तब भी खुजली की समस्या होती है।

ज्यादा समय न लेते हुए हम खुजली की समस्या को ठीक करने की होम्योपैथिक दवा की चर्चा करेंगे कि किस दवा का प्रयोग कब करना है :-

Sarsaparilla 3 CH – यह चर्म रोग में रक्त को साफ़ और शुद्ध करने वाली एक उत्तम औषधि है। गर्मी के दिनों में बच्चों को खुजली और अलाइयां हो जाती है। मैंने ऐसे सब रोगियों को Sarsaparilla 3 CH की 3 खुराकें रोज दी और वैसी सफलता मिली है जैसी अन्य किसी दवा से नहीं मिली।

Sulphur Iod 3x – खुजली एक कठिन रोग है, किन्तु इस दवा के सेवन से बार-बार आने वाली खुजलियां दूर हो जाती है।

Sulphur 6 CH – किसी अन्य दवाई की अपेक्षा Sulphur 6 CH तीव्र खुजली को अधिक ठीक कर देता है, और निम्न शक्ति में अर्थात 6 पोटेंसी खुजली में बहुत अच्छा असर दिखाती है।

Staphysagria 200 – एक महिला को स्नान करने के बाद कभी यहाँ कभी वहां खुजली चलती थी, खुजली स्थान बदलते थे। उसे Staphysagria 200 की 1 खुराक दी गई सिर्फ 1 घंटे में उसकी खुजली ठीक हो गई।

Dolichos 30 – बिना खुजली वाले उदभेद में इससे काफी लाभ होते पाया गया है, किन्तु तेजी से होने वाले खुजली में भी इससे लाभ होते देखा गया है।

पुरानी खुजली में जो ठीक होने का नाम न लें उसमे psorinum 200 जरूर दें, दिन में 1 बार। साथ में croton tig 6 Ch पोटेंसी में और Lobelia 6 Ch पोटेंसी में पर्यायक्रम से दें। Gentiana Chirata Q + Gynocardia Q + Echinacea Q + Azadirachta Indica Q सबको बराबर मात्रा में मिला कर एक खाली शीशी में भर लें, फिर इसकी 20 बून्द आधे कप पानी डाल कर दिन में 3 बार पियें।

Bovista 30 – स्नान करने के बाद सारा शरीर दानों से भर जाना और खुजलाना में Bovista 30 को एक मात्र सफल औषधि कहा गया है।

Aranea scinencia ( एरानिया साइनेंसिया ) 30 – यह निचली पलक की खुजली में बहुत ही सफल औषधि है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
1
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट के लिए Dr G.P. Singh से संपर्क करें !