Causticum का मानसिक लक्षण – Mental Symptoms of Causticum In Hindi

0 411

Causticum काली परिवार से और Sycotic Miasm के अंतर्गत है। Causticum में मुख्य लक्षण यह है कि इसका व्यक्ति वह है जिसे समूह या परिवार की देखभाल करनी होती है। वह अपने परिवार या समूह के लिए हर परेशानी का सामना करता है और इस परेशानी का सामना करने के लिए, वह चाहता है कि पूरे समूह को एक साथ लड़ना चाहिए।

समूह या परिवार का सबसे मजबूत सदस्य होने के नाते अगर उस समूह के किसी एक सदस्य पर खतरा या किसी तरह की परेशानी आये तो वह उसे खुद की परेशानी समझता है ।

Causticum की स्थिति एक ऐसे परिवार की है जहां पति की मृत्यु हो चुकी है और पत्नी को अकेले ही अपने बच्चों की देखभाल करनी पड़ती है। यहाँ वह अपने परिवार की सबसे मजबूत सदस्य है इसलिए, जब परिवार के किसी सदस्य के साथ कोई समस्या होती है, उदाहरण के लिए जब कोई बच्चा बीमार पड़ता है या घर आने में देर हो जाती है, तो वह बहुत ज्यादा चिंतित होती है।

Causticum की दो सबसे महत्वपूर्ण भावनाएँ हैं – “दूसरों के लिए चिंता” और “ऐसा डर कि कहीं कुछ हो न जाये“।

यह स्थिति उस व्यक्ति की भी हो सकती है जो अनपढ़ श्रमिकों के समूह में एकमात्र शिक्षित सदस्य है जिस पर प्रबंधन गलत तरीके से दबाव बना रहा है। Causticum का व्यक्ति पूरे समूह को जोड़ता है, अन्याय से लड़ता है और अगर किसी एक कार्यकर्ता को धमकी दी जाती है, तो वह उस कार्यकर्ता का पक्ष लेता है, वह ऐसा सोचता है कि अगर वह ऐसा नहीं करता है और कार्यकर्ता को कुछ होता है, तो पूरे समूह को अगला खतरा हो सकता है।

उसे उस समूह का सबसे मजबूत सदस्य होने के नाते, बाकी समूह की देखभाल करनी होती है, और अगर किसी को परेशानी होती है तो वह बहुत चिंतित हो जाता है। उसकी ताकत समूह की ताकत में निहित है और वह एकमात्र है जो इसकी देखभाल करता है।

Causticum की तरह, Nitric Acid भी बहुत सहानुभूतिपूर्ण है और दोनों दवा लगभग एक समान स्थिति के हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि Nitric Acid सिर्फ अपने दुश्मन के साथ लड़ता है। Nitric Acid उनसे बदला लेता है जिसने उसे नुकसान पहुंचाया है। दोनों दवाएं के व्यक्ति अपने सभी समर्थकों से बहुत सहानुभूति रखता है, परन्तु Nitric Acid तब तक सहानुभूति रखेगा जब तक आप उसका साथ दे रहें हैं, जब तक आप उसके दोस्त हैं, एक बार आपने उसका साथ नहीं दिया तो Nitric Acid आपका दुश्मन बन जायेगा, आपको मारना चाहेगा। Causticum अन्याय के लिए लड़ता है, Nitric Acid अपने दुश्मन से लड़ता है।

सहानुभूति के रूप में सूचीबद्ध तीसरा दवा Phosphorus है। Causticum और Nitric Acid में सहानुभूति के पीछे एक तरह का स्वार्थ दीखता है, वे अपनी सहानुभूति से लाभ प्राप्त करने के लिए खड़े हैं, जबकि Phosphorus वास्तव में सहानुभूतिपूर्ण है।

सहानुभूति में Causticum दूसरों के लिए चिंतित है, जबकि Phosphorus दूसरों की चिंता को महसूस करता है। यदि बच्चा बाहर जाता है और घर लौटने में थोड़ी देर हो रही है, तो Causticum चिंतित होगा, भले ही बच्चा बहार आनंद ले रहा हो। Phosphorus के साथ ऐसा नहीं है। Phosphorus दूसरे व्यक्ति की चिंता को महसूस करता है, यानी जब दूसरा व्यक्ति चिंतित या दर्द में होगा तो Phosphorus इसे खुद में महसूस करता है।

Causticum हमेशा दूसरों के लिए चिंतित रहता है, हमेशा जाँचता रहता है कि वे कहाँ गए हैं, वे कब लौटेंगे, कहीं कुछ हो न जाये आदि। अगर उन्हें देर हो जाती है, तो Causticum को ऊपर-नीचे चलते रहना पड़ता है।

Phosphorus और Causticum दोनों बहुत ही समान दवाएं हैं। दोनों शीत प्रकृति के हैं, दोनों को कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद है और दोनों को मिठाइयों से परहेज है। साथ ही दोनों को चेहरे के दाहिने हिस्से का लकवा भी हो सकता है। इसलिए, ये दोनों एक दुसरे के विरोधी दवा हैं, एक साथ न दें।

Causticum के कुछ मुख्य पॉइंट्स :

  • चिंता – भविष्य के बारे में
  • चिंता – दूसरों के लिए
  • चिंता – डर के साथ
  • परवाह करता है, चिंता करता है
  • डर – अँधेरे का
  • डर – कुत्ते से
  • डर – भूत से
  • डर – कहीं कुछ हो न जाए
  • डर – दुर्भाग्य का
  • रोना – आसानी से
  • रोना – दूसरों के साथ सहानुभूति से

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें