माइग्रेन और सिर दर्द का होम्योपैथिक इलाज [ Migraine And Headache Treatment In Homeopathy In Hindi ]

3,069

माइग्रेन और सिर दर्द का होम्योपैथिक इलाज

इस लेख में हम माइग्रेन के एक मामले पर चर्चा करेंगे कि कैसे होम्योपैथिक दवा से यह बीमारी पूरी तरह से ठीक हो गई।

यह मामला 12 साल के एक लड़के का है जिसे माइग्रेन की शिकायत थी। उनकी परेशानियां करीब एक साल पहले शुरू हुईं।

यदि आप मुख्य शिकायत देखें:-

  • ललाट सिरदर्द दाहिनी ओर से शुरू होता है और फिर पूरे सिर तक फैल जाता है।
  • सिर में घुटन महसूस होती है और सांस फूलने भी लगती है।
  • आंखों में खुजली के साथ बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या होती है।
  • कब्ज़
  • बुखार जैसा महसूस हो रहा है
  • सिरदर्द के कारण नींद नहीं आती
  • बिस्तर पर पेशाब करने की भी समस्या होती है
  • सपने में वह कुत्तों को देखता है और महसूस करता है कि वे उसका पीछा कर रहे हैं, वह एक टावर बना रहा है और कल्पना करता है कि यह उसके ऊपर गिर रहा है, अगर यह उसके ऊपर गिर गया तो क्या होगा।

मानसिक लक्षण दिखने पर :-

  • जब वह मानसिक रूप से व्यस्त रहता है तो उसे अच्छा महसूस होता है।
  • उसे कुत्तों से डर लगता है. उसे लगता है कि कुत्ते उसका पीछा कर रहे हैं.
  • वह संगीत या शोर के प्रति संवेदनशील होता है और इससे चिड़चिड़ा हो जाता है और सिरदर्द बढ़ जाता है।
  • वह अपने विचारों में एक रचनात्मक इंजीनियर बनना चाहता है। टावर और बिल्डिंग बनाना चाहता है.
  • इस मरीज को लगता है कि वह कमजोर है इसलिए लोग मुझ पर हमला करते हैं, मुझे परेशान करते हैं। रोगी को सताए जाने का अहसास होता है। इस लक्षण के आधार पर जो सबसे करीबी दवा सामने आती है वह है चीन। चीन में सताए जाने का एहसास हो रहा है.’ इसके रोगी को लगता है कि वह कमज़ोर है, अच्छा नहीं है, लोग उसे सताते हैं और उसके काम में बाधा डालते हैं, इसलिए वह कल्पनाएँ करता है और अपनी महत्वाकांक्षाएँ पूरी करता है; इस औषधि में कुत्तों का भय भी उल्लेखनीय है। चायना अक्सर बुखार, दस्त और सांस फूलने के तीव्र दौरों में भी दी जाती है।

इसलिए। मैंने China 1M की 2 बूँदें लेने की सलाह दी। इस दवा के सेवन से 15 दिन के अंदर ही सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, बुखार आना जैसी समस्या बिल्कुल ठीक हो गई।

Video On Migraine 

सिर दर्द एक आम समस्या है और ये अक्सर लोगों को बिना किसी बीमारी के भी हो जाया करता है। सिर दर्द अक्सर-अलग अलग कारणों से होता है और कई कारणों में दवाईयाँ अलग-अलग होती है जैसे माइग्रेन के लक्षण होने पर उसकी दवाईयाँ अलग होंगी और साइनस होने पर अलग दवाईयाँ लेनी पड़ेगी, अगर आपको सर्दी की वजह से सिर दर्द है तो उसकी दवाईयाँ अलग होंगी और पेट दर्द के कारण होने वाले दर्द की दवाई अलग होगी। होम्योपैथी में कई सारी दवाईयाँ है सिर दर्द के लिए, जिनमे से कुछ निम्न हैं:-

Migraine And Headache Treatment In Homeopathy

Belladonna 30 CH :- यह दवाई सिर दर्द के लिए बहुत ही असरदार है, जब सिर बहुत ही ज्यादा तेज दर्द हो तो यह दवाई ली जा सकती है। सिर दर्द के साथ अगर सिर गर्म भी हो जाये और सिर दर्द असहाय हो जाये तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। अगर आपका सिर दर्द तेज आवाज से या रौशनी से बढ़ जाता है तो यह दवाई बिल्कुल ठीक है इस लक्षण के लिए। अगर आपको साइनस की वजह से सिर दर्द है या आपको बुखार, जुकाम की वजह से सिर दर्द है तो भी यह दवाई बहुत ही अधिक लाभदायक है। इस दवाई को आपको 30 CH में लेनी है, इसे दिन में तीन से चार बार दो-दो बून्द लेनी है।

Kali Bichromicum 30 CH :- अगर आपको सर्दी की वजह से सिर दर्द होता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है उसे ठीक करने के लिए। इसकी दो-दो बून्द दिन में तीन से चार बार लेनी है इससे सिर दर्द ठीक हो जायेगा अगर वह सर्दी की वजह से होता है तो।

Natrum Muriaticum 30 CH :- अगर आपको साइनस की समस्या है और उसकी वजह से सिर में दर्द होता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है इस समस्या के लिए। अगर आपको एलर्जी की वजह से सिर दर्द है मतलब आपको एलर्जी की वजह से सर्दी होती है और उसकी वजह से सिर दर्द है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यह दवाई तनाव के कारण होने वाले दर्द को भी ठीक करती है। महिलाओं को अगर मासिक धर्म के बाद सिर दर्द होता है तो यह दवाई उसे भी ठीक करती है। अगर आपको एनीमिया की समस्या है और उसकी वजह से सिर दर्द होता है तो भी यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इसकी दो बून्द दिन में दो बार लेनी है।

Natrum Carb 30 CH :- अगर आपको थोड़ा सा भी मानसिक श्रम करने पर सिर दर्द होने लगता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यह दवाई सिर दर्द के लिए बहुत ही असरदार है। इसकी दो-दो बून्द दिन में तीन बार लेनी है।

Glonine 200 :- अगर आपका रक्तचाप अधिक रहता है और उसकी वजह से सिर दर्द होता है, सिर में हमेशा भारीपन रहता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है, इसकी दो-दो बून्द दिन में दो बार लेनी है। अगर आपको दस्त की समस्या है और उसकी वजह से सिर में दर्द रहता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। लू लगने पर भी यह सिर दर्द को ठीक करती है।

Iris versicolor 30 CH :- अगर आपको पेट की कोई समस्या है और उसकी वजह से आपको सिर दर्द की समस्या रहती है तो यह दवाई बहुत ही फायदेमंद है। अगर आपको गैस की समस्या है, कब्जियत है तो यह दवाई उस स्थिति में होने वाले सिर दर्द को ठीक करती है। अगर आपके सिर दर्द के कारण आँखों में भी दर्द रहता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है इस स्थिति में। यह माइग्रेन की समस्या में भी काम आती है। इसकी दो-दो बून्द दिन में तीन बार लेनी है।

Sanguinaria Canadensis 30 CH :- यह दवाई माइग्रेन में होने वाले सिर दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद है, सिर के दाएं हिस्से में होने वाले दर्द को भी यह दवाई ठीक करती है। अगर आपके सिर के पीछे के हिस्से में दर्द होता है साथ ही आँखों में भी दर्द होता है तो यह दवाई उसे ठीक करने में कारगर है। इसे दिन में तीन बार दो-दो बून्द लेना है, अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो यह दवाई लगभग दो महीने तक लेनी है।

Spigelia 30 CH :- अगर आपको सिर के आगे के हिस्से में जिसे माथा कहा जाता है वहाँ दर्द होता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यह दवाई साइनस और माइग्रेन दोनों के दर्द के लिए कारगर है। इसकी दो-दो बून्द दिन में तीन बार लेनी है। अगर आपको सिर का दर्द सिर के बाये हिस्से में होता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

Gelsemium 30 CH :- अगर आपको सिर दर्द के साथ चक्कर भी आते है और शरीर में बहुत कमजोरी भी है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। अगर आपको बुखार के साथ सिर दर्द होता है तो Belladonna के साथ यह दवाई लेने से सिर दर्द ठीक हो जाता है। यह दवाई सर्दी की वजह से होने वाले सिर दर्द के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Biochemic Combination no 12 :- यह कॉम्बिनेशन सिर दर्द के लिए बहुत ही लाभदायक है। आपको किसी भी तरह का सिर दर्द हो यह सभी में लाभदायक है। आधे कप गुनगुने पानी में इसकी छः गोली घोल कर दिन में तीन बार पीनी है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें